हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सबसे अधिक रोगाणुओं वाले 7 सार्वजनिक स्थान

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 15, 2014
सार्वजनिक स्थानों पर बहुत अधिक रोगाणु होते हैं। वहां मौजूद चीज़ों को छूने भर से वो आपके अंदर प्रवेश करके आपको बीमार कर सकते हैं।
  • 1

    सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं अधिक रोगाणु

    एक वयस्क एक मिनट में तकरीबन 30 चीज़ों को हाथ लगा सकता है। इन चीज़ों में लाइट स्विच, डोरनॉब, पर्स, फोन सिरीवर और रिमोट कंट्रोल जैसी चीजें शामिल हैं। घर पर आप जब रोगाणुओं को दूर रखने के लिए काफी मेहनत करते हैं। इसलिए इन सबको छूने से आपको दिक्कत नहीं होती। लेकिन तब क्या जब आपको बाहर जाना पड़ता है? कहीं डिनर करने के लिए, शॉपिंग या फिर कहीं घूमने। तब आप ऐसी कई चीज़ों के संपर्क में आते हैं, जिन पर रोगाणु होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही 7 सार्वजनिक स्थानों के बारे में जहां सबसे अधिक मात्रा में रोगाणु पाए जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं अधिक रोगाणु
  • 2

    रेस्टोरेंट के मेनू

    क्या आपने कभी किसी को मेनू को धोते हुए देखा है? शायद नहीं। जर्नल ऑफ मेडिकल वाइरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि कोल्ड और फ्लू के वायरस किसी हार्ड सर्फेस पर 18 घंटे तक जीवित रह सकते हैं। रेस्टोरेंट में रखे हुए मेनू को दिन में बहुत से लोग छूते होंगे। ऐसे में ये संभव है कि कोई रोगाणुग्रस्त व्यक्ति उसी मेनू को छू चुका हो जो आपकी टेबल पर रखा हो। इसलिए, किसी भी मेनू को अपनी प्लेट के संपर्क में न आने दें। ऑर्डर देने के बाद अपने हाथ धोएं और फिर खाना खाएं।

    Image Source - Getty Images

    रेस्टोरेंट के मेनू
  • 3

    लेमन वेजिज़

    जर्नल ऑफ ऐन्वायरोमेंटल हेल्थ में 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रेस्टोरेंट में सर्व किए जाने वाले पेय पदार्थों के ग्लास पर जो लेमन वेजिज़ लगे होते हैं, उनमें से 70 प्रतिशत पर बीमारी फैलाने वाले कीटाणु मौजूद होते हैं। जब रिसर्च करने वालों ने 21 अलग रेस्टोरेंट में ड्रिक्स ऑर्डर की, तो उन्हें 76 नींबू में से 25 अलग-अलग प्रकार के कीटाणु मिले। इसलिए जब ड्रिंक लें, तो पहले ही बता दें कि लेमन वेजिज़ के बिना आपका ड्रिंक लाया जाए। जोखिम क्यों उठाना भला?

    Image Source - Getty Images

    लेमन वेजिज़
  • 4

    सॉस डिस्पेंसर

    आप जब भी बाहर फास्ट फूड खाते हैं, साथ में डिस्पेंसर से कैचअप या सॉस तो लेते ही होंगे। उस कैचअप डिस्पेंसर को आपसे पहले कई लोग हाथ में ले चुके होंगे। इसलिए बहुत आसानी से आप तक जर्म्स पहुंच सकते हैं। आप जो फ्राइज़, सैंडविच या नगेट्स खा रहे होते हैं, उनके जरिये आप तक जीवाणु पहुंच सकते हैं। इसलिए या तो सॉस पाउच में ले, या फिर डिस्पेंसर से सॉस लेने के बाद हाथ को सेनेटाइजर से साफ कर लें, या धो लें।

    Image Source - Getty Images

    सॉस डिस्पेंसर
  • 5

    रेस्टरूम डोर हैंडल

    अब ये न सोचने लगें कि आप बिना डोर हैंडल को छूए रेस्टरूम से बाहर निकल सकते हैं क्या? डोर हैंडल तो आपको छूना ही पड़ेगा। ऐसा करें कि हाथ धोने के बाद एक ऐक्स्ट्रा पेपर लेकर रख लें। बाहर निकलते वक्त पेपर टॉवल से हैंडल को पकड़ें, और तब उसे खोलें।

    Image Source - Getty Images

    रेस्टरूम डोर हैंडल
  • 6

    सोप डिस्पेंसर

    25% सार्वजनिक टॉयलेट के सोप डिस्पेंसर मलीय बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं। इन सोप कंटेनर को कभी साफ नहीं किया जाता इसलिए वहां बैक्टीरिया आसानी से पनपता है। कंटेनर को गंदे हाथों से छुआ जाता है तो वहां संक्रमित करने वाले कीटाणु पहुंच जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि थोड़ा देर तक हाथों को धोएं या फिर गर्म पानी से 15-20 सेकेंड तक हाथ धोएं। अगर आपके पास हैंड सेनेटाइजर है तो उसका इस्तेमाल भी करें।

    Image Source - Getty Images

    सोप डिस्पेंसर
  • 7

    ग्रॉसरी कार्ट

    जब आप सुपरमार्केट ग्रॉसरी की खरीदारी करने जाते हैं तो एक चीज मुफ्त में ले आते हैं, और वो है रोगाणु। दरअसल, जब आप ग्रॉसरी रखने के लिए कार्ट या ट्रॉली लेटे हैं तो उसके हैंडल पर लगे रोगाणु आप तक पहुंच जाते हैं। साथ ही, आपका सामान भी संक्रमित हो सकता है। इसके अलावा, फ्री फूड सैंपल जोन में न जाएं, क्योंकि वहां हाथ के जरिये जर्म्स आसानी से आप तक पहुंच सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    ग्रॉसरी कार्ट
  • 8

    हवाईजहाज के बाथरूम

    हवाई जहाज में सफर करने वालों को अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाने की अधिक आशंका होती है। ये आशंका 100 गुना अधिक होती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए ग्रीन टी का सेवन करे। ये आपको सर्दी-जुकाम के रोगाणुओं से सुरक्षा प्रदान करेगी।

    Image Source - Getty Images

    हवाईजहाज के बाथरूम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर