हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात सर्वश्रेष्‍ठ आहार जो बढ़ाएं आपके दिमाग की कार्यक्षमता

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 24, 2013
अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके कोई भी मानसिक फिटनेस को बढ़ावा दे सकता हैं, आइए जानें वह कौन से खाद्य पदार्थ हैं।
  • 1

    आहार स्‍वस्‍थ यानी दिमाग स्‍वस्‍थ

    अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में स्‍वस्‍थ शरीर के साथ-साथ स्‍वस्‍थ मन भी आता है। मानसिक फिटनेस सम्पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण अत्‍यंत आवश्‍यक होता है। खाद्य कई मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों के विकास, प्रबंधन और रोकथाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके कोई भी मानसिक फिटनेस को बढ़ावा दे सकता हैं।

    आहार स्‍वस्‍थ यानी दिमाग स्‍वस्‍थ
  • 2

    अंडे

    अंडे प्रोटीन के उच्‍च स्रोत होते हैं। इसके अलावा, अंडे कोलीन का भी प्रमुख स्रोत है। इससे हमारी याद्दाश्‍त को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। कुछ स्विस शोधकर्ताओं के अनुसार, अंडे या अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से समस्‍त ज्ञान-संबंधी प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। अगर आप नाश्‍ते में उबले अंडे खाते हैं, तो इससे आपको काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

    अंडे
  • 3

    ओट्स

    ओट्स मानसिक स्वास्थ्य के विकास के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। ओट्स में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। शरीर की चयापचय क्रिया में ओट्स को पचने में काफी समय लगता है। इससे शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा और ग्‍लूकोज की आपूर्ति होती रहती है। ग्लूकोज मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। यानी इस लिहाज से देखें तो ओट्स लंबे समय तक मस्तिष्‍क को ऊर्जा प्रदान करता रहता है। ओट्स हर उम्र के लोगों के लिए मुफीद आहार है।

    ओट्स
  • 4

    अलसी

    मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य हासिल करना चाहते हैं, तो अलसी आपके लिए काफी मददगार हो सकती है। अलसी में मौजूद अल्‍फा लिनो‍लेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो संवेदी जानकारी प्रक्रिया सेरेब्रल कॉर्टेक्स के कामकाज को बेहतर बनाता है। अपने मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए अपने आहार में इसको शामिल करें।

    अलसी
  • 5

    मादक पेय का संतुलित प्रयोग

    अल्जाइमर रोग के जर्नल के अनुसार, हर सप्‍ताह संतुलित मात्रा में मादक पेयों का सेवन मस्तिष्‍क के लिए अच्‍छा होता है। हालांकि यह भी इसमें कहा गया है कि इसका अर्थ यह नहीं लगाया जाना चाहिए कि आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने लगें। इस अध्‍ययन में कहा गया कि बिल्‍कुल ही शराब न पीने वालों और अधिक शराब पीने वालों के मुकाबले संयमित मात्रा में मादक पदार्थों का सेवन दिमाग को सेहतमंद रखता है।

    मादक पेय का संतुलित प्रयोग
  • 6

    कार्बोहाइड्रेट

    अमेरिका में टफ्ट्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट नहीं लेते उन लोगों में कार्बोहाइड्रेट लेने वालों की तुलना में स्मृति आधारित कार्यों का प्रदर्शन खराब होता है। बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने आहार कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पदार्थो को शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट आपको अनाज, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों से मिलता है।

    कार्बोहाइड्रेट
  • 7

    अखरोट

    अखरोट भी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को सही रखने वाला अद्भुत आहार है जो आपको तेज और होशियार बनाने में मदद करता है। अखरोट में कुछ विशिष्‍ट प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में आपकी मदद करते है। सुबह नाश्ते के समय अखरोट का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

    अखरोट
  • 8

    पत्तेदार सब्जियां

    हरी पत्तेदार सब्जियां मानसिक फिटनेस के साथ ही समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी रहती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं के अनुसार जो महिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक या फिर सलीबधारी सब्जियां जैसे फूलगोभी खाती है वह हरी सब्जियां कम खाने वालों की तुलना में संज्ञानात्मक गिरावट की धीमी दर का अनुभव करती हैं।

    पत्तेदार सब्जियां
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर