हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्मियों में 10 अलग-अलग तरीकों से लें आम का मजा

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 30, 2015
फलों के राजा आम के लगभग सभी दीवाने होते हैं, और गर्मियों के मौसम में आम रसीले और मीठे आम का मजा आप भी लेना चाहते हैं तो यहां दिये 10 अलग-अलग तरीकों को जरूर आजमायें।
  • 1

    मजेदार आम की व्‍यंजन

    आम ऐसा फल है जिसके सभी दीवाने होते हैं, चाहे वो बच्‍चा हो या बड़ा। पूरा साल हम आम के आने का इंतजार करते हैं। शायद इसी कारण इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। आम कई प्रकार के होते हैं और हर प्रकार के आम का अपना स्‍वाद और गुण होता है। आम स्‍वाद के साथ-साथ गुणों से भी भरपूर होता है। आम में विटामिन ए और सी बहुतायत में पाया जाता है। इसमें फाइबर और मिनरल भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। आम से विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजन भी बनाये जाते हैं। चटनी, अचार, पेय और मिठाई आम से बनाई जाती है। अगर आप भी आम के दीवाने हैं तो यहां दिये 10 अलग-अलग तरीकों को जरूर आजमायें।
    Image Source : Getty

    मजेदार आम की व्‍यंजन
  • 2

    खट्टा मीठा आम पन्‍ना

    कच्‍चे आम और पुदीने की पत्तियों से बना खट्टा मीठा पेय गर्मियों की शान है। गर्मियों में बहुत ज्‍यादा लू चलने पर यह आपके शरीर को शीतलता व तरावट देगा और आपको गर्मी व लू से भी बचाने में मदद करता है। इसमें फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए उबला हुआ गूदा, चीनी, काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिये और फिर इसमें एक लीटर ठंडा पानी मिला कर इसे छलनी में छान लीजिये। आम का पन्ना तैयार है। अब इसमें काली मिर्च व भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइये और फिर बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा परोस कर पीजिये।
    Image Source : Getty

    खट्टा मीठा आम पन्‍ना
  • 3

    स्वादिष्ट और रुचिवर्धक मैंगो शेक

    पके आम और दूध के साथ बने मैंगो शेक को गर्मी के मौसम में नाश्ते में जरूर शामिल करें। इसे बनाने में महज दूध, पके आम के गुदे और चीनी की जरूरत होती है। अगर आप चाहें तो कुछ किशमिश भी मैंगो शेक में मिला सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती। इसका सेवन अत्यंत लाभदायक भी होता है। यह स्वादिष्ट और रुचिवर्धक होने के साथ-साथ वातपित्त कफनाशक, बलवर्धक, पौष्टिक और रंग को निखारने वाला है।
    Image Source : Getty

    स्वादिष्ट और रुचिवर्धक मैंगो शेक
  • 4

    ताजगी और ठंडक भरी मैंगो दही

    गर्मी के मौसम में दही ताजगी और ठंडक देता है। और यह कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्‍छा स्रोत भी है। लेकिन दही में आम का गूदा मिलाकर खाने से दही का मजा कई गुणा बढ़ जाता है। इसे बनाने बहुत ही आसान है, एक ब्लेंडर में मैंगो, दही, शुगर और आइस डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर ठंडा-ठंडा सर्व करें।
    Image Source : Getty

    ताजगी और ठंडक भरी मैंगो दही
  • 5

    मैंगो बर्फी के रूप में थोड़ा मीठा हो जाये

    आम का मौसम आने पर आपने अभी तक न जाने आम की क्‍या क्‍या खाने की चीजे बना डाली होंगी। लेकिन इस मौसम में आप आम की बर्फी भी ट्राई कर सकते हैं। आम की बर्फी बनाना बहुत ही आसान है। आम के गूदे को थोड़ा पकाकर सुखा लें। फिर उसमें मसला हुआ खोया मिलाकर धीमी आंच पर भूनते हुए सुखाएं। चीनी, रंग और एसेंस मिलाकर एकसार करें। अब ट्रे में हल्‍की सी चिकनाई लगाकर इस तैयार मिश्रण को उस पर फैलाकर सेट होने के लिए छोड़ दें। जब अच्छी तरह ठंडा हो जाए और ट्रे छोड़ने लगे तब सावधानीपूर्वक चौकोर टुकड़ों में काटें और सर्व करें।
    Image Source : mango.co.in

    मैंगो बर्फी के रूप में थोड़ा मीठा हो जाये
  • 6

    आम पुदीने की चटनी

    गर्मियों में पुदीने और कच्‍चे आम की चटनी बहुत स्‍वादिष्‍ट होती है और किसी भी खाने का स्‍वाद बढ़ा सकती है। यह चटनी न केवल स्‍वादिष्‍ट होती है बल्कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छी होती है। कच्‍चे आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और पुदीना ठंडक पहुंचाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां, कच्‍चे आम के टुकडें और हरी मिर्च को मिक्‍सर में महीन पीस लें फिर इसमें स्‍वादानुसार नमक मिला लें।
    Image Source : Getty

    आम पुदीने की चटनी
  • 7

    बच्‍चों की टिफीन की शान आम की लौंजी

    गर्मी में आम और कैरी की बहार आ जाती है। और कच्चे आम से बनी खट्टी मीठी रेसीपीज सारे भारत में पसंद की जाती हैं। यह बेहद खट्टी मीठी सब्जी है जो कि आपके साथ-साथ बच्चों को भी बेहद पसंद आती है। बच्चों के टिफिन में परांठों के साथ आम की लौंजी को भी रखा जा सकता है। इसे बनाना बहुत ही आसान हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आम को धोकर छीलिये और उसके 2-2 इंच मोटे टुकड़े काट लीजिये। उसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें हींग, जीरा व सौंफ डालकर हल्का ब्राउन होने दें फिर इसमें हल्दी पाउडर, नमक, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर व कटे हुए आम के टुकड़े मिलाकर 1-2 मिनट तक भूने और फिर आम के टुकड़ों को नर्म करने के लिए उसमें थोड़ा पानी मिला दें। गलने के बाद इसमें चीनी व गरम मसाला मिला कर आंच से उतार लें।
    Image Source : foodfood4u.com

    बच्‍चों की टिफीन की शान आम की लौंजी
  • 8

    झटपट तैयार होने वाली आम की लस्‍सी

    लस्‍सी गर्मियों में बहुत ही ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला ड्रिंक है। वैसे तो लस्‍सी को मुख्‍य रूप से दही से बनाया जाता है। लेकिन आम की लस्सी भी बहुत ही स्वादिष्ट और जल्दी बनने वाली ड्रिंक है जिसे खासतौर पर बच्चे बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। आम की लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी के एक जार को लेकर उसमें दही, आम का गूदा, ठंडा दूध, चीनी और बर्फ डालकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। फिर इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला कर ठंडा-ठंडा ही सर्व करें।

    Image Source : Getty

    झटपट तैयार होने वाली आम की लस्‍सी
  • 9

    लोकप्रिय आम की पूरणपोली

    गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों को आम का बेसब्री से इंतजार रहता है। लोग इस बेहद लोकप्रिय फल को कई तरह की रेसिपी में भी इस्‍तेमाल करते हैं। आम से बनने वाली तमाम डिशों में आम की पूरणपोली भी शामिल है। आम की मदद से बनने वाली यह डिश भारत के कई हिस्‍सो में खासा लोकप्रिय है। इसे बनाने के लिए मैदे का कड़क आटा गूंथ लें और कपड़े से ढंककर आधे घंटे के लिए अलग रख दें। फिर आम को छीलकर गूदा निकालें और बिना पानी डाले मिक्सर में अच्छे से फेंट लें। खोये  को 5-7 मिनट तक अलग से भून लें। इसके बाद फ्राइंगपेन में आमरस डालकर थोड़ी देर तक पकाकर उसमें खोया और शक्‍कर डालकर पानी सूखने तक पकाये। अब उसमें केसर, काजू, किशमिश और इलायची पाउडर मिलाये। अब मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उसे बेलकर उसमें तैयार मिश्रण को मिलाकर पराठे या रोटी की तरह भी सेंक सकते है।
    Image Source : marathi-unlimited.in

    लोकप्रिय आम की पूरणपोली
  • 10

    पौष्टिक रंग बिरंगा मैंगों सॉल्‍सा

    सॉल्‍सा सलाद खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट होता है। सॉल्‍सा कई प्रकार के स्‍वाद में बनाया जा सकता है। गर्मियों में बाजार में आम, कॉर्न, पाइनएप्‍पल, खीरा आदि बहुत अधिक में मिलते हैं। तो क्‍यों न इन्‍हीं चीजों को मिलाकर लजीज और पौष्टिक रंग बिरंगा सॉल्‍सा बना लिया जाये। खाने में स्‍वादिष्‍ट यह सॉल्‍सा बनाने में बहुत आसान होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कॉर्न को हल्‍का सा उबाल लें, फिर एक बाउल में कॉर्न के साथ आम, पाइनएप्‍पल, खीरे और टमाटर के टुकड़े मिलाकर उसमें हरा धनिया, नींबू का रस और स्‍वादानुसार नमक और काली मिर्च मिला लें। लीजिए आपका स्‍वादिष्‍ट सॉल्‍सा तैयार है।    
    Image Source : Getty

    पौष्टिक रंग बिरंगा मैंगों सॉल्‍सा
  • 11

    स्‍वादिष्‍ट और मजेदार आम की कुल्‍फी

    गर्मी के मौसम में कुल्फी को ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि कुल्फी खाने से हमे ठंडक का अहसास होता है। बच्‍चों को भी कुल्‍फी खाना बहुत पसंद होता है और अगर ऐसे में उन्‍हें आम से बनी मैंगो कुल्‍फी मिल जाए तो वे आपको और भी ज्‍यादा प्‍यार करेगें। तो आइए जानते हैं कि यह स्‍वादिष्‍ट और मजेदार कुल्‍फी कैसे बनाई जाती है। इसके लिए एक पैन में दूध, थोड़ा सा मिल्‍क पाउडर, इलायची पाउडर और चीनी को मिलाकर उबालें। एक बार इसे तेज से उबाले और फिर आंच को धीमा करके दूध को गैस पर ही 20 मिनट तक पकने दें। फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाएं। और आंच को बंद कर के दूध को ठंडा होने दें। इसके बाद उसमें आम का गूदा मिलाइये और मिक्‍स कीजिये। अब इस मिश्रण को कुल्‍फी के सांचे में डाल कर इसे फ्रिजर में 6 से 8 घंटे के लिये रख दीजिये।
    Image Source : Getty

    स्‍वादिष्‍ट और मजेदार आम की कुल्‍फी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर