हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

टोन्ड शरीर पाने के लिए 10 टिप्‍स

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 15, 2014
हम सब एक टोन्‍ड और सुडौल बदन चाहते हैं। ऐसा शरीर न केवल हम अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। साथ ही हम अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं।
  • 1

    जब पाना हो सुडौल बदन

    हम सब एक टोन्‍ड और सुडौल बदन चाहते हैं। ऐसा शरीर न केवल हम अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। साथ ही हम अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं। तो अगर आप सारा दिन कुर्सी पर बैठकर काम करते हुए बिताते हैं, तो अब वक्‍त है इसे बदलने का। चलिए अपनाइए ये आसान टिप्‍स और पाइए फिट बॉडी। 

    जब पाना हो सुडौल बदन
  • 2

    वॉर्म-अप

    बिना वर्क-अप किए कभी भी वर्कआउट शुरू न करें। अच्‍छा वॉर्म-अप आपके शरीर को अधिक व्‍यायाम से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही इससे आपको थकान भी कम होती है।

    वॉर्म-अप
  • 3

    स्‍ट्रेचिंग

    जब आपका वॉर्म-अप समाप्‍त हो जाए, इसके बाद नंबर आता है स्‍ट्रेचिंग का। वॉर्म-अप करने से आप चोट से तो बचे ही रहते हैं साथ ही साथ यह आपके शरीर को टोन्‍ड रखने में भी मदद करती है।

    स्‍ट्रेचिंग
  • 4

    पानी पियें

    पर्याप्‍त मात्रा में पानी पियें। दिन भर में खूब पानी पीने से आपके शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहती है। इससे आपकी मांसपेशियों को भी जरूरी नमी मिलती रहती है और उनमें अकड़ भी नहीं आती।

    पानी पियें
  • 5

    दौड़

    अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं है, तो रोजाना 30 मिनट की दौड़ लगाना शुरू कर दें। अच्‍छी दौड़ से आप न केवल अपने वजन को काबू में रख पाएंगे, बल्कि इससे आपकी टांगों और हाथों की मांसपेशियां सही आकार और स्‍वरूप में रहेंगी।

    दौड़
  • 6

    क्रंच

    अगर आप पेट पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी से निजात पाना चाहते हैं, तो वक्‍त निकालकर थोड़ी क्रंचेज कर लिया कीजिए। इन्‍हें करना काफी आसान है और पेट की मांसपेशियों को सही आकार और स्‍वरूप में रखने में ये काफी मदद करती हैं। अगर आप दिन भर में 15-20 क्रंच भी करते हैं, तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

    क्रंच
  • 7

    तैराकी

    तैरना एक बेहद उपयोगी व्‍यायाम है। इससे आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों की कसरत हो जाती है। इसके साथ ही तैरने से आपके जोड़ भी खुल जाते हैं और आपको मानसिक रूप से भी शांति मिलती है। सामान्‍य तैराकी से ही आपको 350 से 550 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

    तैराकी
  • 8

    साइकिल चलायें

    जी, साइकिल चलायें और सेहत बनायें। साइकिल एक बेहद उपयोगी और असरदार कार्डियो व्‍यायाम है। एक सामान्‍य व्‍यक्ति तीस मिनट तक साइकिल चलाकर 250 से 500 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस गति और कहां साइकिल चला रहे हैं। इसके साथ ही यह आपकी टांगों की मांसपेशियों को भी सही शेप में रखने में मदद करता है।

    साइकिल चलायें
  • 9

    संतुलित आहार

    अगर आप संतुलित आहार नहीं खाते हैं, तो कड़ा व्‍यायाम करने के बाद भी आपको उसका लाभ नहीं मिलेगा। न तो आपका वजन कम होगा और न ही आपको कोई अन्‍य फायदा होगा। तो अपने आहार में प्रोटीन युक्‍त आहार को अधिक शामिल करें। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और साथ ही आपकी मांसपेशियों को भी ऊजा्र मिलेगी।

    संतुलित आहार
  • 10

    चीनी और वसा को कहें ना

    चीनी और वसा युक्‍त्‍ आहार का सेवन आपकी सारी मेहनत पर पानी फरे सकता है। ये आहार टोन्‍ड शरीर पाने के आपके सपने को तोड़ सकते हैं। तो, अगर आपको स्‍वस्‍थ शरीर की चाह है तो बेहतर है कि मीठे पदार्थों का सेवन अधिक न करें।

    चीनी और वसा को कहें ना
  • 11

    रस्‍सा कूदें

    बचपन में आपने यह खेल जरूर खेला होगा। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि यह खेल आपके शरीर को सही आकार में रखने में काफी मदद करता है। तो, थामिये एक रस्‍सा और शुरू कूदना शुरू कीजिए। इससे आप अपनी टांगों और बाजुओं को सही आकार में रख पाएंगे।

    रस्‍सा कूदें
    Tags:
Load More
X