हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कपड़ों की एलर्जी से बचने के लिए आजमायें ये 5 तरीके

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 11, 2016
एलर्जी एक आम समस्या है जो किसी को भी किसी भी चीज से हो जाती है, ऐसे ही एक तरह की एलर्जी कपड़ों से होती है जिससे लोगों को काफी समस्या होती है, इससे बचने के उपाय के बारे में जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को देखें।
  • 1

    कपड़ों से एलर्जी

    मनीषा जब भी कोई नए कपड़े पहनती तो उसे खुजली होने लगती। शुरुआत में तो उसने इस ओर ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब वो कॉलेज जाने के लिए लगातार नए कपड़े निकालकर पहनने लगी तो उसकी खुजली की समस्या बढ़ गई। ऐसे में उसके डॉक्टर ने उन्हें बताया कि उन्हें कपड़ों से एलर्जी है जो नए कपड़े पहनने के दौरान अधिक हो जाती है। खाने से एलर्जी में खाने की चीजों से परहेज किया जा सकता है लेकिन कपड़ों से परहेज कैसे करें? मनीषा इन्हीं सवालों से परेशान थी कि तभी उनके डॉक्टर ने कपड़ों की एलर्जी से बचने के लिए 5 उपाय बताए।

    कपड़ों से एलर्जी
  • 2

    कॉटन के कपड़े

    कपड़ों से एलर्जी की समस्या के बारे में जल्दी पता नहीं चलता। ऐसे में सबसे पहले ध्यान दें कि आपको किस तरह के कपड़ों से एलर्जी है। फिर उन्हें ना ही पहनें। कई बार कपड़ों की एलर्जी से त्वचा पर रेशेस और घाव हो जाते हैं। इससे बचने के लिए नैचुरल तरीके से बने कपड़े जैसे कॉटन या लिनेन का प्रयोग ज्यादा करें।

    कॉटन के कपड़े
  • 3

    हल्के रंग के कपड़े

    ज्यादा से ज्यादा हल्के रंग के कपड़े पहनें। साथ ही गहरे रंग के कपड़े और डाई किए गए कपड़ों का प्रयोग बिल्कुल ना करें। इन रंगो के कपड़ों का रंग गहरा करने के लिए रासायनिक तत्वों का प्रयोग किया जाता है जो त्वचा में एलर्जी का कारण बनती हैं। इसलिए कपड़े पहनते वक्त उसके रंग का काफी ध्यान रखें।

    हल्के रंग के कपड़े
  • 4

    ढीले-ढाले कपड़े

    टाइट औऱ फीटिंग क कपड़ों में पसीना सूख नहीं पाता। साथ ही पसीने में कपड़े का त्वचा से सटने के कारण रैशेज हो जाने का खतरा होता है। ऐसे में इस इस समय आपकी त्वचा से कपड़ा जितना वह उतना ही अधिक एलर्जी का कारण बनेगा। टाइट कपड़े पहनने पर आम तौर पर एलर्जी की समस्या देखी जाती है।

    ढीले-ढाले कपड़े
  • 5

    निर्देशों पर ध्यान दें

    कुछ लोग सोचते हैं कि कपड़ों पर लिखे निर्देश केवल लिखने के लिए होते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। कपड़ों पर लिखे निर्देशों का विशेष तौर पर ख्याल रखें। जैसे कि कुछ कपड़ों पर निर्देश लिखे होते हैं, जैसे - डू नॉट आयरन, डर्ट रिपेलंट या वॉश सेपरेटली आदि। जिन कपड़ों पर ऐसे निर्देश लिखे होते हैं उन कपड़ों में केमिकल या डाइ का इस्तेमाल किया गया होता है। ऐसे में शायद इस तरह के कपड़े पहनने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

    निर्देशों पर ध्यान दें
  • 6

    गंदगी का ध्यान रखें

    गंदे कपड़ों से बीमारियों के साथ एलर्जी की समस्या भी पैदा होती है। गंदगी एलर्जी का मुख्य कारण है। पसीने के कीटाणु और धूल के कण आपस में मिलकर एलर्जी का कारण बनते हैं। इसलिए हमेशा अपने कपड़ों को साफ रखें। गर्मी में कपड़े हर रोज धोएं।

    गंदगी का ध्यान रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर