हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लंबे समय तक टिकानी है तो ऐसे लगायें नेल पॉलिश

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 17, 2015
महिलाओं को नेलपॉलिश लगाना बहुत पंसद होता है। पर उनकी पंसद के रंग की नेलपॉलिश के जल्दी उतर जाने से वो परेशान हो जाती है। नेलपॉलिश को लंबे समय तक टिकाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं।
  • 1

    नेलपॉलिश टिकाने का तरीका

    नाखूनों को अच्छा दिखाने के लिए लड़कियां नेल पेंट्स का काफी इस्तेमाल करती हैं। बाज़ार में ये कई रंगों और वैरायटी में उपलब्ध होते हैं। नेल पेंट्स लगाने से नाखून ट्रेंडी और फैशनेबल तो दिखते हैं लेकिन दिक्कत तब होती है जब वो लगाने के एक या दो दिन बाद ही निकलने लगते हैं। इससे पूरा लुक ख़राब हो जाता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है।  कुछ ऐसे टिप्‍स जिसको आज़मा कर आप अपने पंसद के रंग की नेलपॉलिश को ज्यादा समय तक टिका सकती है।
    Image Source-Getty

    नेलपॉलिश टिकाने का तरीका
  • 2

    हाथों को करें साफ

    नेलपॉलिश लगाने से पहले अपने हाथों को अच्‍छी प्रकार से साबुन से धो लें। इसके लिए अपने हाथों को साबुन के पानी वाले घोल में डुबो कर रखना चाहिए और नाखूनों के आस पास मृत त्‍वचा तथा क्‍यूटिकल्‍स को साफ कर लेना चाहिए। पुरानी नेल पॉलिश को नेल रिमूवर से छुडा़ कर फाइलर से नेल को शेप करें।
    Image Source-Getty

    हाथों को करें साफ
  • 3

    बेस कलर लगाएं

    नेल पॉलिश को देर तक रखने के लिये, एक कोट बेस का लगाएं, जो कि दिखने में ट्रांसपेरेंट होता है। इसको सूख जाने दें और फिर उसके बाद नेल पेंट लगाएं। अगर दूसरे कोट की जरूरत महसूस हो रही है तो दुबारा नेल पॉलिश लगाएं और कुछ देर के लिये सूखने दें।अपने नाखूनों को 10 मिनट सूखाने के बाद उस पर नेलपॉलिश का एक और हल्‍का कोट लगाएं जिससे वह मज़बूती से टिके रहे।
    Image Source-Getty

    बेस कलर लगाएं
  • 4

    गाढा़ कोट लगाने से बचें

    गाढा़ कोट लगाने से नेल पॉलिश 2 ही दिनों में छूटने लगती है। इसलिये थोडी़-थोडी़ देर पर 2-3 कोट लगाइये जिससे नेल पॉलिश कस के चिपक जाए।ऊपर से लेकर नीचे की ओर तक कोट लगाएं वरना देखा गया है कि नेलपॉलिश अक्‍सर नीचे से ही उखड़ा शुरु होती है। अब इस कोट को सुखाने के बाद दूसरा कोट लगाएं और उसे भी अच्‍छे से सुखा लें।
    Image Source-Getty

    गाढा़ कोट लगाने से बचें
  • 5

    टॉप कोट जरूर लगाए

    नेल पॉलिश लगा लेने के बाद बेस कोट से एक बार दुबारा नाखूनों को पेंट करें। इससे नेल शाइन करेंगे और नेल पॉलिश मजबूती से लग भी जाएगी। बेस कोट को नेल पॉलिश पर कई-कई दिनों पर लगा सकती हैं।आप चाहें तो अपनी उंगलियों पर नेलपॉलिश के ऊपर एक कोट शिमर का भी लगा सकती हैं। इससे नाखूनों में चमक आती है और नेलपॉलिश भी टिकी रहती है।
    Image Source-Getty

    टॉप कोट जरूर लगाए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर