हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्मी में त्‍वचा को फ्रेश रखने के आसान टिप्‍स

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 25, 2015
गर्मियों में गर्म हवाओं और तेज धूप से हमारे शरीर की रक्षा करने में सबसे अहम भूमिका त्वचा ही निभाती है। दिन के दौरान सनस्क्रिन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर का प्रयोग रूखी-सूखी, बेचैन त्वचा से राहत दे सकती है। इस स्लाइड शो के जरिए गर्मियों मे त्वचा का देखभाल करने के कुछ टिप्स पढें।
  • 1

    गर्मियों मे त्वचा का रखें ख्याल

    जैसे-जैसे मौसम बदलता है त्वचा की देखभाल का तरीका भी बदलता है। सर्दियों में जहां त्वचा रूखी हो जाती है, वहीं गर्मियों में धूप से मुरझा जाती है। लेकिन मौसम बदलने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। ऐसे में रोजाना क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग के साथ ही पोषक आहार लेना भी जरूरी है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    गर्मियों मे त्वचा का रखें ख्याल
  • 2

    स्क्रब का इस्तेमाल जरूरी

    रूखी-सूखी, बेचैन त्वचा से पीछा छुड़ाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से मृत एवं पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं। कोहनी तथा घुटनों से मृत उत्तकों को हटाने के लिए एक-एक दिन छोडक़र उन पर चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ें।
    ImageCourtesy@gettyimages

    स्क्रब का इस्तेमाल जरूरी
  • 3

    धूप से बचाव

    ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए। भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन सर्वश्रेष्ठ है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सन स्क्रिन लगाएं। धूप का चश्मा भी लगाएं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    धूप से बचाव
  • 4

    त्वचा की सफाई जरूरी

    त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग करने की आदत डालें। धूप से त्वचा टैन न हो इसके लिए नींबू का रस, गुलाबजल और खीरे का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें। एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी टैनिंग कम होती है। बेसन में नींबू का रस व दही मिलाकर लगाने से भी टैनिंग से बचाव हो सकता है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    त्वचा की सफाई जरूरी
  • 5

    पौष्टिक खानपान जरूरी

    गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों व फलों को शामिल करें।
    ImageCourtesy@gettyimages

    पौष्टिक खानपान जरूरी
  • 6

    फेसपैक लगाए

    सप्ताह में 2 बार 2 चम्मच शुद्ध शहद, 20 बूंदें नीबू का रस, आधा चम्मच मलाई या देशी घी व 1 चम्मच जौ का आटा मिला कर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे व गरदन पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से धो लें। यदि स्किन ऑयली है तो मलाई का उपयोग न करें तथा बाद में क्रीम के बजाय मॉइश्चराइजर लगाएं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    फेसपैक लगाए
  • 7

    चेहरे की नमी

    अगर आप के चेहरे पर हल्की झुर्रियां या काले घेरे है तो इन गर्मियों में अपने चेहरे को नमी देने के लिए केला, नारियल का दूध और शहद से बना फेसपैक लगाए। ये आपकी त्वचा को नमी देने के साथ-साथ झुर्रियां और काले घेरे में कमी लाने में आपकी काफी मदद करेगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    चेहरे की नमी
  • 8

    टोनर लगाए

    इस गर्मी आप अपनी त्वचा को मुलायम और टोनिंग देने के लिए गुलाब जल के साथ विटामिन ई युक्त तेल और एक चुटकी कपूर के मिश्रण से बना एक पैक बना कर अपनी त्वचा पर लगाएं। ये मिश्रण आसानी से हर कही उपलब्ध भी होता है और एक सबसे अच्छा टोनर के रूप में आपकी त्वचा पर काम करता है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    टोनर लगाए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर