हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें बेहतर सेक्स के लिए लो टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल बढ़ाने के टिप्‍स

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 04, 2016
अगर आपको बहुत दिनों से सेक्स करने की इच्छा नहीं हुई है तो सतर्क हो जाएं। ऐसा पुरुषों में सेक्स ड्राइव के कम होने से होता है जो टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर में कमी के कारण होता है। इस स्थिति में चिकित्सक से संपर्क करें और टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल को बढ़ाने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों को अपनाएं।
  • 1

    टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल का कम होना

    सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि एक पुरुष को कैसे पता चले कि उसका टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल कम हो गया है। ये बहुत ही आसान है। पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल के कम होने से सेक्स ड्राइव का कम होना, इरेक्टल डिस्फंक्शन, फ्रेगाइल बोन्स व अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। जब भी आपको अपने में सेक्स क्षमता में कमी महसूस हो तो अपने चिकित्सक से मिलें और इस बारे में परामर्श लें। साथ ही इस स्लाइडशो में दिए गए इन प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर अपने शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर को सामान्य बनाएं।

    टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल का कम होना
  • 2

    वजन कम करें

    ये हर किसी को मालुम है कि अधिक वजन कई बीमारियों को न्यौता देता है। लेकिन आपका अधिक वजन आपके सेक्स क्षमता को भी घटा सकता है। दरअसल हाल ही में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि अधेड़ उम्र के पुरुषों में वजन के अधिक बढ़ने से टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल का स्तर कम हो जाता है। यह शोध एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल (Journal of Endocrinology) में प्रकाशित हुई है जिसमें लो टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल औऱ मधुमेह में संबंध बताया गया है। इस शोध के अनुसार वजन कम करने से टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

    वजन कम करें
  • 3

    जिंकयुक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन

    कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि जिंकयुक्त खाद्य पदार्थ स्वस्थ पुरुष में टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। ऑयस्टर औऱ रेड मीट जिंक के सबसे बड़े स्रोत हैं। इसी तरह बादाम व कच्चे आनाज में भी काफी मात्रा में जिंक होता है। औसत उम्र के पुरुषों को रोजाना कम से कम 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन जरूर करना चाहिए।

    जिंकयुक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन
  • 4

    पूरी करें नींद

    पूरी नींद लेने से ज्यादा अच्छा प्राकृतिक तरीका कोई और नहीं। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुए शोध के अनुसार कम सोने की वजह से एक स्वस्थ पुरुष के टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल में फर्क पड़ता है और थकावट व नींद पूरी ना होने की वजह से उस पुरुष का टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल कम हो जाता है। ऐसा एक हफ्ते तक लगातार अच्छी नींद नहीं लेने के बाद होता है। तो अगर आप कुछ हफ्तों से लगातार कम नींद ले रहे हैं तो इससे आपका टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल कम हो सकता है।

    पूरी करें नींद
  • 5

    व्यायाम करें

    टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ आसान और प्रभावी व्यायाम करना जरूरी माना गया है। व्यायाम करने के तुरंत बाद टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्तर में बढ़ोतरी होती है। साथ ही इससे मूड भी बेहतर बनता है जो आपको सेक्सुअल तौर पर ज्यादा कॉन्फिडेंट बनाता है। फिटनेस एक्सपर्ट्स रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते हैं।

    व्यायाम करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर