हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घर में पॉजिटिव वाइब्स बढ़ाने के लिए टिप्स

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 17, 2015
आपके घर की अच्छी व साकारात्मक ऊर्जा न सिर्फ आपका मूड अच्छा बनाए रखती है बल्कि आपको प्रेरित करती रहती है। इसलिए घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएं।
  • 1

    घर की पॉजिटिव वाइब्स बढ़ाएं ऐसे

    कुछ जगह आपको अपने जादू में इस तरह बांध लेती हैं कि आपको उन्हें छोड़ने काम मन ही नहीं करता। इसका कारण होता है उस जगह पर मौजूद पॉजिटिव वाइब्स यानी सकारात्मक ऊर्जा। आपके घर की अच्छी व साकारात्मक ऊर्जा न सिर्फ आपका मूड अच्छा बनाए रखती है बल्कि आपको प्रेरित करती रहती है। और कौन नहीं चाहेगा कि दिन भर की भागदौड़ और थकान के बाद एक ऐसे घर में आए जहां पहुंचते ही वो हल्का महसूस करने लगे। आइये, जानते हैं घर में पॉजिटिव वाइब्स बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स।

    Image Source - Getty Images

    घर की पॉजिटिव वाइब्स बढ़ाएं ऐसे
  • 2

    खुशबू

    फेंग शुई और जेन में, घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए खुशबू का बहुत अधिक महत्व है। खुशबू वाली कैंडल्स और अगरबत्ती जलाने से घर का माहौल खुशनुमा बन जाता है। ये खुशबू किसी के भी तनाव को कम करके उसका मूड हल्का करने में काफी मदद करती है। इससे ध्यान केंद्रित होने में सहायता मिलती है।

    Image Source - Getty Images

    खुशबू
  • 3

    बाहर की ताज़गी लाएं घर के अंदर

    अपने और प्रकृति की बीच की दीवार को ढहा देना सेहत और मूड के लिए बहुत अच्छा होता है। सुबह उठते ही पहला काम ये करें कि खिड़कियों को खोल लें। थोड़ा सा वक्त निकालकर चहचहाती चिड़ियों को अपनी खिड़की पर आते देखें। सूरज की किरणों से अपने कमरों को रौशन होने दें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी।

    Image Source - Getty Images

    बाहर की ताज़गी लाएं घर के अंदर
  • 4

    घर को रंगें

    आपके ड्रेसिंग स्टाइल के साथ-साथ आपके घर को भी कलर कोड की जरूरत होती है। अपने घर के हर कमरे के हिसाब से रंग चुनें। आप ऑर्गेनिक रंग भी चुन सकते हैं। इसके अलावा वॉल स्टिकर और पेपर्स का रुख भी कर सकते हैं। जब घर में ढेर सारे रंग दिखेंगे तो आप अपने अंदर ऊर्जा महसूस करने लगेंगे।

    Image Source - Getty Images

    घर को रंगें
  • 5

    हरा भरा घर

    अपने घर के अंदर प्लांट और वॉटर फाउंटेन लगाएं। हरेभरे पौधे आपको ऑक्सीजन और ताजगी तो देंगे ही, इससे आपको अलग प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा भी महसूस होगी। फेंगशुई में ये माना जाता है कि पानी धन और सक्रियता बढ़ाता है। कोशिश करें की आप ईको फ्रेंडली होम डेकोर लाएं।

    Image Source - Getty Images

    हरा भरा घर
  • 6

    बेकार सामान बाहर निकालें

    अक्सर लोग अपने घर में ऐसा बहुत सारा सामान भरे रहते हैं जिनका कोई इस्तेमाल ही नहीं होता। फर्नीचर, अलमारी में सालों से पड़े पुराने कपड़े, रद्दी, पुराने जूते और न जाने ऐसी कितनी और चीज़ें। ये न सिर्फ आपके घर की जगह घेरते हैं बल्कि नकारात्मकता और बासीपन की निशानी भी होते हैं। अपने घर को इन सब बेकार सामान से आजाद करें।

    Image Source - Getty Images

    बेकार सामान बाहर निकालें
  • 7

    विंड चाइम्स

    घर में लकड़ी या बांस की बनी विंड चाइम लगाएं। विंड चाइम्स घर के माहौल में हल्का हल्का संगीत घोलती हैं। दिखने में भी खूबसूरत होती हैं। खिड़की या दरवाजों के पास दो तीन विंड चाइम्स लटका दें और फिर देखें कि आपके घर में कैसी सकारात्मकता महसूस होने लगती है।  

    Image Source - Getty Images

    विंड चाइम्स
  • 8

    सीएफएल अपनायें

    सीएफएल का प्रकाश कुदरती नजर आता है। ये परंपरागत बल्‍बों का शानदार विकल्‍प हैं। ये आम बल्‍बों से दस गुना ज्‍यादा चलते हैं और साथ ही इनमें बिजली की खपत भी अधिक होती है। सफेद रोशनी वाले सीएफएल घर के अंदर भी सूर्य का प्रकाश होने का आभास कराते हैं, इससे आपका मूड बढ़ि‍या रहता है।

    Image Source - Getty Images

    सीएफएल अपनायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर