हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तन की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू नुस्खे

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 12, 2013
यदि आप भी तन की दुर्गन्‍ध की समस्‍या से परेशान है तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।
  • 1

    तन की दुर्गन्‍ध

    तन की दुर्गन्‍ध से आपके व्‍‍यक्तित्‍व पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह ऐसी समस्‍या है जिससे न चाहते हुए भी लोग आपसे दूर भगाने लगते हैं। हालांकि कुछ लोग डियोड्रेंट का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन उसकी महक भी कुछ देर बाद खत्‍म हो जाती है और यह समस्‍या जस की तस बनी रहती है। यदि आप भी तन की दुर्गन्‍ध की समस्‍या से परेशान है तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

    तन की दुर्गन्‍ध
  • 2

    वीट ग्रास जूस

    शुद्ध रक्त बनाने की अद्भुत शक्ति के कारण वीट ग्रास को 'ग्रीन ब्लड' भी कहा जाता है। वीट ग्रास जूस में ऑक्‍सीजन की मात्रा अधिक होने के कारण यह बॉडी के बैक्‍टीरिया से लड़ता है। यह त्‍वचा के लिए प्राकृतिक साबुन का कार्य करता हैं और तन की दुर्गध को दूर करता है।

    वीट ग्रास जूस
  • 3

    बेकिंग सोडा

    तन की दुर्गध को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए नहाने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर पानी के साथ मिला कर अंडरआर्म और शरीर पर लगा लें। इसके बाद उसे साफ तौलिये से पोंछ लें।

    बेकिंग सोडा
  • 4

    खीरा एक एंटीऑक्‍सीडेंट

    खीरे में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जो आपके शरीर से बैक्‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है। इसलिए नहाने के पानी में खीरे के रस को मिलाकर नहाएं या फिर नहाने के बाद खीरे के स्‍लाइस को अपनी बॉडी पर रगड़े।

    खीरा एक एंटीऑक्‍सीडेंट
  • 5

    नींबू की चंद बूंदे

    अगर आप तन की बदबू से परेशान है तो नींबू का इस्‍तेमाल करें। नहाते वक्त पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिला ली जाएं तो यह एक एंटीबैक्टीरियल डियोड्रेंट बन जाता है, इससे तन से दुर्गन्‍ध नहीं आती। आप चाहें तो थोड़ा सिरका भी मिला सकते हैं।

    नींबू की चंद बूंदे
  • 6

    जमकर पियें पानी

    रोजाना खूब सारा पानी पीने से आप न केवल स्‍वस्‍थ रहेगें बल्कि आपके तन से दुर्गन्‍ध भी नहीं आएगी। पानी शरीर से पसीने को डायल्‍यूट करके पसीने में पैदा होने वाली बदबू को रोकता है।

    जमकर पियें पानी
  • 7

    दही और बेसन का पेस्‍ट

    बेसन और दही से बना पेस्‍ट लगाने से त्‍वचा साफ होती है और बंद रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। जिससे तन से दुर्गन्‍ध नहीं आती। इसलिए नहाने से कुछ समय पहले शरीर पर बेसन और दही का पेस्‍ट लगाएं।

    दही और बेसन का पेस्‍ट
  • 8

    गुलाब के फूल

    गुलाब के फूलों की पत्तियां त्वचा को पोषण देती हैं। इसको त्वचा पर लगाने से रोम-रोम सुगंधित होता हैं। तन से दुर्गन्‍ध आने की स्थिति में गुलाब के 2 फूलों को पीसकर, आधा प्याले कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को धीरे-धीरे त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से नहा लें।

    गुलाब के फूल
  • 9

    खुशबू वाला केवड़ा

    केवड़ा एक बहुत ही बेहतरीन खुशबू वाला फूल है। इससे बना इत्र गर्मियों में तन को शीतलता प्रदान करता है। केवड़े के पानी से नहाने से शरीर की जलन व पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

    खुशबू वाला केवड़ा
  • 10

    गाजर का जूस

    गाजर हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है। तन की दुर्गन्‍ध को दूर भगाने में यह कारगर है। इसलिए गाजर का जूस नियमित रूप से पिएं।

    गाजर का जूस
Load More
X