हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आंखों के आस-पास होने वाले सोरायसिस से कैसे बचें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 19, 2015
आंखों के आस-पास अगर सोरायसिस की समस्‍या हो जाये तो इससे घबराने की बजाय हमारे द्वारा बताये गये इन तरीकों को आजमायें, इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    क्‍या होता है सोरायसिस

    सोरायसिस त्‍वचा की एक आम समस्‍या है। यह समस्‍या शरीर की त्‍वचा की कोशिकाओं के तेजी से सेल के उत्‍पादन के कारण होती है। त्‍वचा कोशिकाओं के इस अतिरिक्‍त उत्‍पादन से त्‍वचा मोटी, परतदार और पैची हो जाती है। यह पैच अक्‍सर सफेद या सिल्‍वर रंग के दिखाई देते है और यह अक्‍सर खुजली और जलन का कारण बनते है। कुछ मामलों में तो इनमें दर्द भी होने लगता है।

    क्‍या होता है सोरायसिस
  • 2

    आंखों के आस-पास होने वाला सोरायसिस

    यह त्‍वचा की समस्‍या शरीर में कहीं भी विकसित हो सकती है। यह आपके गुप्‍तांग, स्‍कैल्‍प और बहुत दुर्लभ मामलों में यह आंखों के आस-पास या पलकों पर भी होती है। हालांकि आपकी आंखों की नाजुक त्‍वचा के आस-पास मौजूद सोरायसिस का इलाज किया जा सकता है, लेकिन इस बात पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है कि किसी भी अवांछित जटिलताओं का अनुभव न हो। क्‍योंकि इन संवेदनशील हिस्‍से के ऊतक बहुत नाजुक और आसानी से जख्‍मी हो जाते हैं। उपचार के दौरान संवेदनशील अंग को उत्‍तेजित होने और समस्‍या को गंभीर होने से बचाने के लिए पूरी तरह से नजर रखी जाती है।

    आंखों के आस-पास होने वाला सोरायसिस
  • 3

    संकेत और लक्षण

    आंखों के आसपास सोरायसिस के संकेत शरीर पर कही और होने वाले सोरायसिस के लक्षणों की तरह ही होते हैं। आंखों के आसपास सोरायसिस, उस जगह पर होने के कारण आपके जीवन को अधिक प्रभावित करता है, क्‍योंकि त्‍वचा कोशिकाओं के बढ़ने के कारण त्‍वचा पर इतने बड़े धब्‍बे होते हैं कि पलकों को खोलने में भी कठिनाई होने लगती है। आंखों के आसपास सोरायसिस के लक्षणों में आंखों के चारों ओर लाल धब्‍बे, ड्राई और चटकी त्‍वचा जिसमें खून बहाता है, पलकों के हिलाने पर दर्दनाक उत्‍तेजना होना, आंखों के खोलने या बंद करने में कठिनाई होना आदि शामिल है।  
    Image Source : blogspot.com

    संकेत और लक्षण
  • 4

    उपचार का विकल्प

    सोरायसिस का उपचार स्थिति दृष्टिकोण के आधार पर दो तरीके से किया जा सकता है। सबसे पहले आप किसी भी संकेत या लक्षणों को कम करने के लिए एक उपचार विकल्‍प चाहते हैं। दूसरे, आप त्‍वचा कोशिकाओं के अतिवृद्धि की गति को धीमा करने और सूजन को कम करने के लिए उपचार के विकल्‍प खोजने में लग जाते हैं। आंखों के आसपास सोरायसिस का इलाज तीन मुख्‍य प्रकार जैसे टॉपिकल, सिस्टेमिक मेडिकेशन और लाइट थेरेपी से किया जा सकता है। इन उपचारों को अकेले इस्‍तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कई डॉक्‍टर प्रभावी ढंग से सोरायसिस के इलाज के लिए दो या तीनों के संयोजन की सलाह देते हैं।
    Image Source : 30somethingmel.co.uk

    उपचार का विकल्प
  • 5

    टॉपिकल ट्रीटमेंट

    कई प्रकार के क्रीम और मलहम सोरायसिस के हल्‍के मामलों का प्रभवी ढंग से इलाज कर सकते हैं। हालांकि इन सभी को आंखों के आसपास नाजुक त्‍वचा पर इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता है। आंखों के आसपास कुछ टॉपिकल ट्रीटमेंट के अति प्रयोग से मोतियाबिंद का खतरा बढ़ सकता है। इसी कारण से सुरक्षित तरीके से टॉपिकल ट्रीटमेंट के उपयोग से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।
    Image Source : medicinenet.com

    टॉपिकल ट्रीटमेंट
  • 6

    फोटोथेरेपी (लाइट थेरेपी)

    प्राकृतिक और कृत्रिम पराबैंगनी (यूवी) लाइट आंखों के आसपास सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। हालांकि, पराबैंगनी प्रकाश के ज्‍यादा इस्‍तेमाल सोरायसिस की स्थिति खराब हो सकती हैं। विशेष रूप से नाजुक त्‍वचा वाले लोगों की त्वचा को नुकसान और यहां तक ​​कि त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए फोटोथेरेपी करवाने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।
    Image Source : natbiocorp.com

    फोटोथेरेपी (लाइट थेरेपी)
  • 7

    सिस्टेमिक मेडिकेशन

    सोरायसिस उपचार के अन्य प्रकारों के लिए ओरल और इंजेक्शन दवाओं का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन इन दवाओं के अक्‍सर साइड इफेक्‍ट होने के कारण केवल गंभीर मामलों के इलाज के लिए डॉक्‍टर शुरूआत में इसे इस्‍तेमाल करने के लिए कहता है।
    Image Source : Getty

    सिस्टेमिक मेडिकेशन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर