हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ऐसे खरीदें एक्सरसाइज के लिये सही उपकरण

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 22, 2016
सिर्फ जिम के उपकरण ही खरीदना पर्याप्‍त नहीं है, सही और जरूरी उपरकण खरीदना उससे कहीं अधिक महत्‍वपूर्ण है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं एक्‍सरसाइज के लिए सही उपकरण कैसे खरीदें।
  • 1

    एक्‍सरसाइज के लिए उपकरण


    यूं तो व्‍यायाम करके ही आप खुद को फिट रख सकते हैं, लेकिन अगर आपको मसल्‍स बनाना है और सिक्‍स पैक एब्‍स दिखाना है तो इसके लिए जिम जाना बहुत जरूरी है। लेकिन समय की कमी के कारण रोज जिम जाना शायद संभव न हो। ऐसे में आप घर पर ही व्‍यायाम के उपकरण आजमा सकते हैं। लेकिन सिर्फ जिम के उपकरण ही खरीदना पर्याप्‍त नहीं है, सही और जरूरी उपरकण खरीदना उससे कहीं अधिक महत्‍वपूर्ण है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं एक्‍सरसाइज के लिए सही उपकरण कैसे खरीदें।
    Images source : © Getty Images

    एक्‍सरसाइज के लिए उपकरण
  • 2

    इन बातों का ध्‍यान रखें


    जोश में आकर व्‍यायाम के ढेर सारे उपकरण लेकर तो आ गये लेकिन इसे रखने के लिए आपके घर में जगह नहीं है। इसलिए अगर आप एक्‍सरसाइज टूल्‍स लेने जा रहे हैं तो पहले घर में मैजूद जगह का ध्‍यान रखें। उसके बाद जरूरी सामान की लिस्‍ट बनायें। बजट का भी ध्‍यान रखें, बजट से अधिक पैसे खर्च करने पर समस्‍या हो सकती है।
    Images source : © Getty Images

    इन बातों का ध्‍यान रखें
  • 3

    जरूरतों को समझें


    पहले दिन से आप हैवी वेट के एक्‍सरसाइज टूल्‍स का प्रयोग नहीं कर सकते, इसके लिए फिटनेस ट्रेनर का सही मार्गदर्शन होना जरूरी है। इसलिए अगर आप फिटनेस टूल्‍स खरीदने जा रहे हैं तो पहले सामान्‍य उपकरण खरीदें। शुरूआत हल्‍के उपकरण जैसे - डंबल, बेंच (चेस्‍ट के व्‍यायाम के लिए), बॉल, ट्रेडमिल, आदि ही खरीदें। बाद में जैसे-जैसे स्‍ट्रेंथ बढ़ती जाये वैसे-वैसे उपकरण भी बढ़ाते जायें।
    Images source : © Getty Images

    जरूरतों को समझें
  • 4

    कितने तरह का उपकरण मौजूद है


    एक ही व्‍यायाम के लिए कई तरह के उपकरण मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आप डंबेल खरीद रहे हैं तो यह जांच लीजिए कि बाजार में उस तरह के कितने उपकरण मौजूद हैं। अगर एक ही उपकरण की अलग-अलग रेंज मौजूद है तो इनकी गुणवत्‍ता को परखें। इसके अलावा डंबेल की प्‍लेट्स का भी ध्‍यान रखें, इसी तरह दूसरे स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग की प्‍लेट्स को अपनी जरूरत के अनुसार ही खरीदें।
    Images source : © Getty Images

    कितने तरह का उपकरण मौजूद है
  • 5

    ब्रांड की गुणवत्‍ता



    एक्‍सरसाइज टूल्‍स की गुणवत्‍ता का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। वेटलिफ्टिंग मशीन, एक्‍सरसाइज साइकिल, स्‍टेयर स्‍टेपर, ट्रे‍डमिल आदि खरीदने से पहले बाजार में मौजूद कई सारे ब्रांड के बारे में जानकारी लीजिए। आप जो ब्रांड खरीद रहे हैं वो कितना भरोसेमंद है इस बात को ध्यान में रखें। आखिर ये आपकी फिटनेस का मामला है तो किसी चीज से समझौता क्‍यों करना। जांच-परखकर ही एक्‍सरसाइज टूल्‍स खरीदें।
    Images source : © Getty Images

    ब्रांड की गुणवत्‍ता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर