हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें बालों में तेल लगाने और सही तेल के चुनाव का तरीका

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2015
बालों को सुंदर, मजबूत व रेशमी बनाना चाहते या चाहती हैं तो आपको बालों को सही तरह से मसाज करना होगा और बालों के हिसाब से तेल का चुनाव करना होगा।
  • 1

    बालों के लिये तेल व मसाज

    बाल अगर मजबूत, चमकदार व रेशमी न हों तो सुंदरता में कमी सी लगती है। बालों की सही देख-भाल न की जाए तो बालों में रूसी, बाल झड़ना व रूखेपन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं व बालों को सुंदर, मजबूत व रेशमी बनाना चाहते या चाहती हैं तो आपको  बालों को  सही तरह से मसाज करना होगा और बालों के हिसाब से तेल का चुनाव करना होगा। तो चलिये जानें बालों को मसाज करने का सही तरीका व इनके लिये सही तेल का चुनाव।  

    Images courtesy: © Getty Images

    बालों के लिये तेल व मसाज
  • 2

    हॉट ऑयल हेयर मसाज

    हॉट ऑयल हेयर मसाज अर्थात गर्म तेल से बालों की मालिश करने से बालों की जड़ हेल्दी और मजबूत बनती हैं। साथ ही मसाज से केमिकल और शैंपू से होने वाले डैमेज की भरपाई भी हो जाती है। एक हफ्ते में एक या दो बार हॉट ऑयल मसाज सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों को हेल्दी बनाती है। साथ ही इससे आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं।

    Images courtesy: © Getty Images

    हॉट ऑयल हेयर मसाज
  • 3

    मसाज का सही तरीका

    अपने बालों के टाइप के हिसाब से तेल चुनकर उसे हल्का गुनगुना करें। अगर बालों में रूसी है, तो इसमें कुछ बूंद नींबू का रस भी मिला सकती हैं। फिर अंगुलियों या कॉटन की मदद से बालों की जड़ में तेल को धीरे-धीरे लगाएं। फिर अंगुलियों को गोल-गोल घुमाकर सिर की आराम से मसाज करें। बालों की मसाज जल्दबाजी में या ज्यादा ज़ोर लगाकर न करें, इससे बाल टूटते हैं। मसाज ठीक से करने के बाद गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड़ें और फिर इस गर्म तौलिये को बालों में लपेट लें। आधे घंटे तक भाप देने के बाद बालों को शैंपू करें और कंडीशनर करके धो लें।

    Images courtesy: © Getty Images

    मसाज का सही तरीका
  • 4

    नारियल तेल

    नारियल तेल बालों की सुरक्षा करता है, बालों को मजबूती प्रदान करता है, रूसी से मुक्‍ती देता है और उन्‍हें काला व घना बनाने में मदद करता है। अगर आपको बालों की कोई समस्‍या है तो भी अपने बालों में गुनगुने नारियल तेल से हल्के-हल्के हफ्ते में एक बार मसाज करें।

    Images courtesy: © Getty Images

    नारियल तेल
  • 5

    ऑलिव ऑयल

    अगर आपके आपके बाल झड़ते हैं और कोई उपचार काम नहीं कर रहा है तो बालों में ऑलिव ऑयल से हफ्ते में बस एक बार मसाज करें। इससे डैमेज बालों को दुबारा से मजबूती मिलती है और वे ग्रोथ करने लगते हैं। यह एक अच्‍छा कंडीशनर भी होता है। ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने पर शैम्‍पू के बाद आपको कंडीशनर की जरुरत नहीं पड़ती है।

    Images courtesy: © Getty Images

    ऑलिव ऑयल
  • 6

    बादाम का तेल

    रेशमी, घने व मजबूत बालों की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको बादाम का तेल लगाने की जरुरत है। क्‍योंकि इसको लगाने से आपके बाल लगभग तीन महीने में पूरे चार इंच तक बढ़ सकते हैं। बादाम का तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों को पोषण देता है।

    Images courtesy: © Getty Images

    बादाम का तेल
  • 7

    रेंड़ी का तेल

    हल्‍की भौहों वाली महिलाओं को अपने बालों में इस तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे पतले बाल घने और मजबूत बनते हैं। रेंड़ी के तेल से मसाज करने पर रक्‍त संचार बढ़ता है और स्‍कैल्‍प को सही पोषण मिलता है। आपको हफ्ते में बस एक बार इस तेल से मालिश करने की जरुरत होती है।

    Images courtesy: © Getty Images

    रेंड़ी का तेल
  • 8

    जोजोबा ऑयल

    जोजोबा ऑयल को त्‍वचा निखारने के इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह ऑयल बालों की बढ़त और स्‍कैल्‍प में नमी लाने के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसकी सबसे अच्‍छी बात है कि यह तेल बिल्‍कुल भी चिपचिपा नहीं होता है।

    Images courtesy: © Getty Images

    जोजोबा ऑयल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर