हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डायट सप्‍लीमेंट से कम करें पेट की चर्बी

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 11, 2014
पेट की चर्बी अस्‍वस्‍थ खानपान और व्‍यायाम न करने का ही नतीजा है, इसे कम करने के लिए खाने के साथ-साथ आहारों के सप्‍लीमेंट का सेवन कर वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 1

    पेट की चर्बी करें कम

    पेट की अतिरिक्‍त चर्बी हमारे अनियमित जीवनशैली और अस्‍वस्‍थ खानपान के अलावा व्‍यायाम न करने का नतीजा है। अगर आप इसे नियंत्रित करना चाहते हैं तो डायटिंग न करें, इससे वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है। आपकी कई कोशिशों के बावजूद भी अगर पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो आहार के सप्‍लीमेंट का सेवन बेहतर विकल्‍प हो सकता है। इससे एक सप्‍ताह में चर्बी कम होने लगती है। लेकिन इन सप्‍लीमेंट के साथ पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है।

    image source - getty

    पेट की चर्बी करें कम
  • 2

    सप्‍लीमेंट कैसे करते हैं काम

    दरअसल वजन कम करने के लिए हम जो डाइट सप्‍लीमेंट लेते हैं वे मेटाबॉलिज्‍म को तेज कर भूख को कम कर देते हैं। फैट कम करने वाली इन गोलियों में क्रोमियम का प्रयोग किया जाता है, जो मधुमेह रोगियों को भी दिया जाता है। ये सप्‍लीमेंट्स 8 से 10 दिन के अंदर पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी को जलाने लगते हैं। ये सप्‍लीमेंट शरीर में पानी की भी कमी कर देते हैं, जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसलिए अगर आप इन सप्‍लीमेंट्स का सेवन कर रहे हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।

    image source - getty

    सप्‍लीमेंट कैसे करते हैं काम
  • 3

    फोर्सकोलिन (Forskolin)

    यह एक प्रकार का प्राकृतिक सप्‍लीमेंट है जो टकसाल यानी मिंट की जड़ों में पाया जाता है। यह वजन घटाने में बहुत मदद करता है, दरअसल यह कोशिकाओं में जमा चर्बी को कम करता है और इसका परिणाम होता है वजन का घटना। फोर्सकोलिन सप्‍लीमेंट को सुबह वक्‍त ले सकते हैं।
    customhealthlabs.com

    फोर्सकोलिन (Forskolin)
  • 4

    काला जीरा

    पेट का फूलना एक सामान्‍य समस्‍या है, यह समस्‍या आंतों में गैस बैक्‍टीरिया के संक्रमण के कारण हो सकती है। काला जीरा के बीज इन्‍हीं जीवाणुओं को पनपने से रोकते हैं, जिसके कारण पेट में सूजन की समस्‍या नहीं होती है। इसके अलावा ये बीज गैस की समस्‍या को भी दूर करते हैं। अगर आप खाने के बाद थोड़ा सा जीरा खायेंगे तो पेट में गैस नहीं बनेगी। इससे खाना आसानी से पचेगा और पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमा होगी।

    image source - getty

    काला जीरा
  • 5

    संयुग्मित लिनोलेक एसिड (Linoleic Acid)

    लिनोलेक एसिड एक प्रकार का प्राकृतिक सप्‍लीमेंट है जो ग्रीन टी में पाया जाता है। वजन कम करने में ग्रीन टी बहुत सहायक होता है। सामान्‍य चाय की तुलना में ग्रीन टी का सेवन कीजिए। लिनोलेक एसिड कोशिकाओं की चर्बी कम करता है और लीन बॉडी मॉस को बढ़ाता है। तो पेट की चर्बी कम करने के लिए यह बहुत ही अच्‍छा सप्‍लीमेंट है।

    image source - getty

    संयुग्मित लिनोलेक एसिड (Linoleic Acid)
  • 6

    पोलिफेनल (Polyphenols)

    यह एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है जिसे प्राकृतिक सप्‍लीमेंट भी कहा जाता है। यह मेटाबॉलिज्‍म की गति को बढ़ाता है जिससे वजन कम होता है। यह फलों में, सूखे मेवे में, हरी सब्जियों में पाया जाता है।

    image source - getty

    पोलिफेनल (Polyphenols)
  • 7

    विटामिन डी

    विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जो वज़न घटाने में सहायक होता है। इसके अलावा विटामिन डी कोशिकाओं से वजन घटाता है जिससे शरीर का फैट कम होता है। इसका एक फायदा और होता है कि कोशिकायें सुचारु तरीके से कार्य करती हैं और वजन सामान्‍य रहता है। विटामिन डी कई फलों और आहार में पाया जाता है।

    image source - getty

    विटामिन डी
  • 8

    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

    विटामिन बी कॉप्लेक्स 8 प्रकार के विटामिन बी का समूह है जिनमें से प्रत्येक हमारे शरीर को कुछ न कुछ प्रदान करता है। ये पेट के आसपास की अतिरिक्‍त चर्बी कम करने में सहायक हैं। ये काम्‍प्‍लेक्‍स शरीर के कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने सहायक होते हैं।

    image source - getty

    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर