हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

2016 में इन राजनेताओं की बीमारियां रही सुर्खियों में

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 08, 2016
राजनेता अपनी राजनीति की वजह से सुर्खियों में तो रहते ही हैं, लेकिन इस साल कुछ राजनीतिज्ञों की उनकी बीमारी को लेकर काफी चर्चा हुई। चाय के नुक्‍कड़ से लेकर सोशल मीडिया के प्‍लेटफार्म तक हर कोई इनकी बीमारियों को लेकर अपनी अपनी राय व्‍यक्‍त करता नजर आ रहा था।
  • 1

    सुषमा स्‍वाराज

    भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वाराज किडनी में संक्रमण के चलते हॉस्पिटल में एडमिट हुई थी। सुषमा स्वराज ने 15 नवंबर को सवेरे ट्वीट करते हुए खुद अपने बीमार होने की जानकारी दी थी। उन्‍होंने कहा था कि ''किडनी के काम ना करने की वजह से मैं एम्स में भर्ती हूं। फिलहाल डायलिसिस पर हूं। किडनी बदलने से जुड़े टेस्ट हो रहे हैं। भगवान कृष्ण सब ठीक करेंगे'' आपको बता दें कि विदेश मंत्री अभी भी हॉस्पिटल में हैं, हालांकि उनकी सेहत में काफी सुधार है।  
    Image Source : Getty

    सुषमा स्‍वाराज
  • 2

    सोनिया गांधी

    इस साल अगस्‍त माह में वाराणसी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तबियत रोड शो के दौरान अचानक बिगड़ गर्इ थी। 69 साल की सोनिया गांधी गर्मी, उमस और डिहाइड्रेशन के कारण बीमार पड़ गईं। इसके बाद उन्हें रोड शो से निकालकर एयरपोर्ट लाया गया। उन्हें तेज बुखार था और ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था। वहां उन्हें मेडिकल सुविधा दी गई। इस बीच सोनिया को एयर एंबुलेंस से उसी दिन रात साढ़े ग्यारह बजे दिल्ली लाया गया। 12 बजे रात में आर्मी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बता दें कि सोनिया 12 साल बाद बनारस में रोड शो कर रही थीं।
    Image Source : Getty

    सोनिया गांधी
  • 3

    जयललिता

    तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे जयललिता का 6 दिसंबर सोमवार को देर रात निधन हो गया। उनकी मौत कार्डियक अरेस्‍ट की वजह से हुई। बता दें कि जयललिता पिछले तीन महीने से फेफड़ों में संक्रमण होने के कारण चेन्नै के अपोलो अस्पताल में भर्ती हैं। 68 वर्षीय जयललिता को 22 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बुखार और शरीर में पानी की कमी की शिकायत की थी। उन्हें फेफड़ों की जकड़न की भी शिकायत थी। डॉक्टरों ने उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में ही रहने को कहा था। उनके इलाज के लिए एम्स और लंदन के एक डॉक्टर समेत कई विशेषज्ञों की टीम लगी थी।
    Image Source : Getty

    जयललिता
  • 4

    अरविंद केजरीवाल

    खांसी को लेकर अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाले दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 सिंतबर को बेंगलुरु में गले की सर्जरी कराई थी। बता दें कि अगस्त महीने में केजरीवाल हिमाचल के धर्मशाला में 2 से 11 अगस्त के बीच 10 दिन के विपस्सना सेशन के लिए एक मेडिटेशन सेंटर गए थे। इससे पहले खांसी की शिकायत के चलते केजरीवाल जिंदल नेचुरल क्योर इंस्टीट्यूट बेंगलुरु में भी 10 दिन तक नेच्युरोपैथी ट्रीटमेंट ले चुके हैं। इससे पूरी तरह से आराम नही मिलने पर उन्होंने गले की सर्जरी कराने का फैसला लिया था।
    Image Source : Getty

    अरविंद केजरीवाल
  • 5

    मुलायम सिंह यादव

    इस साल जून के महीने में सपा सुप्रीमा मुलायम सिंह यादव की तबियत अचानक बिगड़ गई थी। उन्‍हें तुरंत पीजीआई लखनऊ में ए‍डमिट कराया गया था। हालांकि इलाज के बाद उन्‍हें डिस्‍चार्ज कर दिया गया था। इससे पहले भी उन्‍हें गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल में भी गंभीर बीमारी के चलते एडमिट कराया गया था।
    Image Source : Getty

    मुलायम सिंह यादव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर