हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन कारणों से पीरियड के दौरान होता है कमरदर्द

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 28, 2016
मासिक चक्र में अधिकतर महिलाओं को कमरदर्द की समस्या होती है। इसके कई कारण होते हैं। उन दिनों के कमरदर्द की समस्या खत्म तो नहीं की जा सकती लेकिन उनके कारणों को जानकर कम किया जा सकता है।
  • 1

    पीरियड और कमरदर्द

    मासिक चक्र शब्द सुनते ही तमाम लड़कियों के नाक भौंहें सिकुड़ जाती हैं। असल में मासिक चक्र लड़कियों के लिए किसी तनाव से कम नहीं है। इन दिनों लड़कियां विभिन्न किस्म के बदलाव से गुजरती हैं। यही नहीं उनके शरीर के तमाम हिस्सों में उन्हें दर्द का अनुभव भी होता है। कभी पैरों में तो कभी निचले पेट में। कमर या निचला कमर भी इस दर्द से अछूता नहीं है। आपको यह बताते चलें कि मासिक चक्र में हो रहा दर्द, अन्य दर्द की तुलना में अलग है जिसकी व्याख्या शब्दों में नहीं की जा सकती। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मासिक चक्र के दौरान निचले कमर में दर्द क्यों होता है?

    पीरियड और कमरदर्द
  • 2

    दर्द क्यों होता है

    निचले कमर में दर्द को प्राइमरी डिसमिनेरिया भी कहा जाता है। दरअसल मासिक चक्र में निचले कमर में गर्भाशय के सिकुड़ने के कारण दर्द होता है। प्रत्येक माह में महिलाओं के शरीर में फर्टिलाइज एग बनाने हेतु यूटेराइन लाइनिंग बनती है जिसे एंडोमेट्रियम कहा जाता है। अगर आप गर्भवती नहीं होती तो एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्ट्रोन के स्तर में गिरावट आती है। साथ ही गर्भाशय में कुछ खास किस्म के बदलाव महसूस किये जाते हैं। यदि आपका गर्भाशय काफी मजबूती से सिकुड़ता है तो इसका प्रभाव नजदीकी ब्लड वेजे़ल्स पर पड़ता है। यही कारण है कि निचले पेट के साथ साथ निचले कमर में भी दर्द महसूस किया जाता है। साथ ही जांघों में भी दर्द होता है।

    दर्द क्यों होता है
  • 3

    एंडोमेट्रिओसिस भी कारण

    मासिक चक्र के दिनों कमर में दर्द की एक वजह एंडोमेट्रिओसिस भी है। दरअसल यह असामान्य प्रजनन सम्बंधी स्थिति है जिसमें गर्भाशय के बाहरी हिस्से में तेजी से सेल्स विकसित हो जाते हैं। परिणामस्वरूप पेट और कमर दर्द होने लगता है। सामान्यतः यह दर्द मासिक चक्र के शुरु होने से कुछ दिनों पहले होने लगता है। विशेषज्ञों के मुताबिक यदि महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल न रखें तो उम्र के साथ साथ इस दर्द में इजाफा होने लगता है। साल दर साल दर्द गंभीर रूप इख्तियार करने लगता है।

    एंडोमेट्रिओसिस भी कारण
  • 4

    दर्द से बचाव के लिए क्या करें

    यदि आपको हर माह मासिक चक्र के दौरान एक ही किस्म का दर्द महसूस होता है तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। मासिक चक्र में इस किस्म के दर्द सामान्य होते हैं। ये कुछ ही दिनों में खुद ब खुद ठीक भी हो जाते हैं। आप चाहें तो गर्म पानी से नाह सकती हैं। इससे आपके दर्द को राहत होगा। लेकिन यदि आपका यह दर्द समय से ज्यादा लम्बा चलता है या फिर आपको अचानक कभी भी दर्द होने लगता है तो बेहतर है कि डाक्टर से संपर्क करें।

    दर्द से बचाव के लिए क्या करें
  • 5

    क्या नहीं खाएं

    यूं तो मासिक चक्र के दिनों में ज्यादा गर्म चीज खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आपको मासिक धर्म में कोई विशेष समस्या नहीं होती है तो फिर आप सामान्य आहार ले सकती हैं। इसमें किसी भी प्रकार की परहेज की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन यदि आप अकसर लोअर कमर के दर्द से पीडि़त रहती हैं तो कैफीनयुक्त आहार लेने से बचें। नमक का सेवन भी कम करें।

    क्या नहीं खाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर