हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 वचनों से रखें अपने 7 फेरों का आधार

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 03, 2017
किसी के साथ भी सात फेरे लेने से पहले अपने पार्टनर से ये सात वचन जरूर लें। ये सात वचन आपकी शादी-शुदा लाइफ का शुभ आधार बनेगा।
  • 1

    जो मेरा है वो तेरा है

    शादी की शुरुआत में स्वाती और अजीश के बीच हर छोटी-छोटी चीजों के झगड़ा होता था। अजीश अपना लैपटॉप स्वाती को यूज़ करने नहीं देता और स्वाती को अजीश का उसका टॉवल यूज़ करने से एतराज होता था। एक दिन वे साथ बैठे और उन्होंने इस बात को साफ किया है कि अब उन्हें जिंदगी भर साथ रहना है तो इन चोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करने से कोई फायदा नहीं।   
    तो शादी करने से पहले अपने पार्टनर को वचन दें और उनसे भी वचन लें कि शादी के बाद हर चीज एक-दूसरे में बांटेंगे।

    जो मेरा है वो तेरा है
  • 2

    तुम्हारे मिता-पिता, मेरे माता-पिता

    शादी के बाद अक्सर लड़की के घर वालों को उसके सुराल में अपमान किया जाता है। जो लड़कियों को बिल्कुल पसंद नहीं आता। लेकिन ससुराल की झूठी इज्जत के कारण वो चुप रह जाती है। लेकिन आप ऐसा ना करें।
    दूसरा वचन होगा एक-दूसरे के माता-पिता का सम्मान करना। आप शादी से पहले ही अपने होने वाले पति और उनके घरवालों को ये बात साफ बता दें कि, आप अपने घरवालों की बेइज्जती बिल्कुल नहीं बर्दाश्त करेंगे। इसलिए जैसे तुम्हारे माता-पिता जैसे मेरे होने वाले हैं वैसे ही मेरे माता-पिता भी तुम्हारे भी माता-पिता होंगे।

    तुम्हारे मिता-पिता, मेरे माता-पिता
  • 3

    मेरी तरह तुम्हारी जरूरतें भी जरूरी

    सुहास की पत्नी को कई बार ऑफिस से आने में देरी हो जाती थी। कई बार तो उसे घर पर भी ऑफिस का काम करना पड़ता था। इससे सुहास काफी चिकचिक करता था। एक दिन सुहास को समझाते हुए उसकी पत्नी ने कहा कि, सुहास मैंने शादी से पहले ही तुम्हें अपने काम के बारे में बता दिया था। उस समय तो मेरी हाइ सैलेरी के सामने सब मंजर था लेकिन अब क्या...? तुम्हें मालुम है मैं ये काम छोड़ नहीं सकती भले ही तुम मुझे छोड़ दो। सुहास को ये बात समझ आ गई और अब वो अपनी पत्नी के आने पर खुद खाना गर्म करने लगता और साथ मिलकर दोनों खाना खाते।
    आप भी सुहास की पत्नी की तरह अपनी जरूरतों को शादी से पहले साफ बता दें।

    मेरी तरह तुम्हारी जरूरतें भी जरूरी
  • 4

    कुछ स्पेस जरूरी

    शादी के बाद अक्सर लोग एक-दूसरे के साथ ही रहते हैं। खासकर लड़कियां हमेशा अपने पति की बातें करती रहती हैं और उन्हीं से चिपके रहती है। शादी के बाद के एक-दो महीने तक तो ये अच्छा लगता है। लेकिन कुछ महीनों के बाद ये पार्टनर में चिढ़ पैदा कर देता है। हर रिलेशनशिप में एक स्पेस जरूरी होता है। स्पेस का मतलब ये नहीं कि आप उसको नहीं समझते या वो आपसे अलग होना चाहता है।
    स्पेस का मतलब थोड़ा सा अकेलापन... जिसमें ये महसूस हो कि वो पार्टनर के बिना कुछ नहीं।

    कुछ स्पेस जरूरी
  • 5

    मेरी बेइज्जती, तुम्हारी बेइज्जती

    शादी के बाद तमन्ना और विकास अपने दोस्तों के साथ पहली हवाई यात्रा पर निकले थे। तभी बेल्ट बांधने की घोषणा हुई। तमन्ना को समझ नहीं आया और वो बेल्ट खोजने लगी। ये देख उसके पति विकास ने उसका मजाक उड़ाते हुए कहा कि, गंवार कहीं की, तुम्हें इतना भी नहीं आता...। इस बार पर उसके सारे दोस्त हंसने लगे। ये बात तमन्ना को बुरी लग गई है और उसने तुरंत विकास को बोला तो अपने दोस्तों के साथ कोई अमीर पत्नी ले आते।
    तब विकास को अपनी गलती का एहसास हुआ।
    शादी के बाद अपने पार्टनर की बेइज्जती को अपनी बेइज्जती मानें और उन्हें ये चीजें सिखाएं।

    मेरी बेइज्जती, तुम्हारी बेइज्जती
  • 6

    शादी के बाद दोस्तों को छोड़ना जरूरी नहीं

    गीता शादी के बाद हमेशा अपने पति के साथ ही रहती थी। दोस्तों से उसने बात करना बिल्कुल छोड़ दिया। अब वो चाहती थी कि उसका पति भी वैसे ही करें। ऐसे में उसके पति ने उसे समझाया की शादी करने का मतलब ये नहीं कि तुम अपने दोस्तों को साथ छोड़ दो। शादी नए रिश्ते के साथ जुड़ता जरूर है लेकिन इसके कारण पुराने रिश्ते टूटते नहीं। इसलिए दोस्तों का साथ मत छोड़ो।
    लड़कियों के साथ समस्या यही होती है कि शादी के बाद उनका फ्रैंडसर्कल छूट जाता है। ऐसे में फोन का इस्तेमाल कर अपने दोस्तों से जुड़े रहें।

    शादी के बाद दोस्तों को छोड़ना जरूरी नहीं
  • 7

    कुछ काम तुम करो, कुछ मैं

    ये सबसे जरूरी वजन है। इसके बारे में अपने होने वाले पति से पहले ही क्लियर कर लें। क्योंकि शादी के बाद लड़कें किचन और रुम की सफाई करने में बिल्कुल हाथ नहीं बंटाते। इसलिए इस बात को शादी के बाद पहले ही बता दें कि आप वैसा पति चाहते हैं जो शादी के बाद थोड़ा घर के काम-काज में भी हाथ बंटाएं।
    वैसे भी क्या फर्क पड़ता है अगर वो शाम और सुबह को एक कप चाय बना दे। छुट्टी के लिए एक समय का खाना बना दे। इससे प्यार बढ़ेगा।

    कुछ काम तुम करो, कुछ मैं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर