हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

देर रात में ये 8 चीजें नहीं करनी चाहिए

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 22, 2015
अगर आपको कुछ दिन ठीक से नींद नहीं आती तो अनिद्रा को क्रोनिक होने से बचाने के लिए आपको आवश्‍यक बातों पर ध्‍यान देना चाहिए। देर रात में ऐसी चीजों को करने से बचें जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।
  • 1

    देर रात में न करें ये अस्‍वस्‍थ चीजें

    रात में, हमें केवल एक ही स्‍वस्‍थ चीज करनी चाहिए और वह है नींद लेना। रात में बहुत सारी चीजों से हमें बचना चाहिए। क्‍योंकि आपका मूड और एनर्जी का स्‍तर इस बात पर निर्भर करता है कि आप रात में कितनी अच्‍छी तरह से सोयें। अगर आपको कुछ दिन ठीक से नींद नहीं आती तो अनिद्रा को क्रोनिक होने से बचाने के लिए आपको आवश्‍यक बातों पर ध्‍यान देना चाहिए। कुछ लोग तो नींद के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके दुष्‍प्रभाव हो सकते है। ध्‍यान रहें कि आपकी जीवनशैली का प्रत्‍येक कारक अनिद्रा को योगदान दे सकता है। अनिद्रा से निपटने के लिए कुछ कारकों के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। इसलिए, जब आप देर रात तक जागते हैं तो निम्नलिखित बातों को न करें क्‍योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।
    Image Source : Getty

    देर रात में न करें ये अस्‍वस्‍थ चीजें
  • 2

    स्‍मोकिंग

    अगर आप देर रात में एक या अधिक सिगरेट पीते हैं, तो आप एक या अधिक घंटे तक सो नहीं पायेगें क्‍योंकि धूम्रपान आपको उत्तेजित करता है। और यह आपके स्‍लीप सिस्टम में हस्तक्षेप करता है। 2013 में यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर में हुई रिसर्च के मुताबिक सिगरेट पीने से ना सिर्फ नींद गड़बड़ाती है बल्कि अवसाद और अन्य मनोवैज्ञानिक परेशानियों को पनपने का मौका मिलता है।
    Image Source : Getty

    स्‍मोकिंग
  • 3

    एल्‍कोहल का सेवन

    अगर आप देर रात के बाद शराब पीते हैं तो आपकी नींद उड़ सकती हैं और सुबह तरोताजा उठने के बजाय आपको सुबह हैंगओवर होगा। देर रात में शराब का सेवन करने वाले व्‍यक्ति को शुरुआत में नींद के हल्के झोंके में शराब सुकून देने वाला लगता है, लेकिन बाद में यह गहरी नींद में खलल डालता है। ऐसा शराब के सेवन से मस्तिष्क में अल्फा ऊर्जा को बढ़ावा देने के कारण होता है।
    Image Source : Getty

    एल्‍कोहल का सेवन
  • 4

    कैफीन

    क्‍या आप जानते हैं कि आपकी अनिद्रा का कारण क्‍या है? कई अन्य कारकों के अलावा, उत्तेजक भी एक कारण हैं। कैफीन एक उत्‍तेजक है। इससे शरीर में एड्रेनलाईन बढ़ जाता है और जो तनाव की भावना को बदतर बना देता है। इसलिए इसे देर रात के बाद लेने से बचना चाहिए। देर रात में इसे लेने का मतलब हैं जानबूझ कर अपनी नींद उड़ाना।
    Image Source : Getty

    कैफीन
  • 5

    शुगरी स्‍नैक्‍स

    अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको शुगर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। हालांकि शुगरी स्‍नैक्‍स से दिन के दौरान भी दूर रहना बेहतर होता हैं। यह आपमें कैलोरी बढ़ाकर वजन बढ़ा देते हैं जिससे आपकी नींद खराब होने लगती है।
    Image Source : Getty

    शुगरी स्‍नैक्‍स
  • 6

    मसालेदार भोजन

    मसालेदार भोजन ऐसी चीजों में से हैं जो आपको देर रात में बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए। देर रात में इस तीखे आहार का सेवन खाना एसिड रिफ्लेक्‍स का कारण बन सकता है। इसलिए अच्‍छी नींद के लिए इससे दूर रहना चाहिए। और रात में जल्‍दी सोने की कोशिश करनी चाहिए।
    Image Source : Getty

    मसालेदार भोजन
  • 7

    तरल पदार्थ का सेवन

    हालांकि शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन देर रात में बहुत ज्‍यादा तरल पदार्थ लेने से भी बचना चाहिए। इससे आपको बार-बार वॉशरूम जाना पड़ेगा और आपकी नींद खराब हो सकती है।
    Image Source : Getty

     

    तरल पदार्थ का सेवन
  • 8

    देर रात तक टीवी देखना

    टीवी पर रोचक प्रोगाम देखते समय आप उसमें इतना खो जाते हैं कि आपको समय का ध्‍यान नहीं रहता। जबकि सुबह तरोताजा उठने के‌ लिए देर तक तक टीवी नहीं देखना चाहिए। जापान के ओसाका यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, देर रात तक टीवी देखना भले ही आपके लिए मनोरंजन का सबसे आसान तरीका है लेकिन इससे आपकी नींद को बहुत नुकसान होता है।
    Image Source : Getty

    देर रात तक टीवी देखना
  • 9

    ऑफिस के काम के बारे में सोचना

    रात को सोने से पहले ऑफिस के काम के बारे में भी नहीं सोचना चाहिए। इससे तनाव होता है और नींद ठीक से नहीं आती। इसलिए रात को काम के बारे में सोचने से आराम करना बेहतर होता है। ऑफिस के तनाव और काम को ऑफिस में ही छोड़कर आना चाहिए।
    Image Source : Getty

    ऑफिस के काम के बारे में सोचना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर