हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डिलीवरी के बाद सेक्‍स के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 19, 2016
प्रसव के बाद सेक्‍स करना आसान नहीं होता, इस दौरान संभोग करते हुए आपको कई बातों का खयाल रखना चाहिये। चलिये जानें डिलीवरी के बाद सेक्‍स के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखें।
  • 1

    डिलीवरी के बाद सेक्‍स


    शिशु को जन्म देने के बाद महिला के शरीर मे कई बड़े औऱ छोटे बदलाव आते हैं और वह पहले की तरह नहीं रहता है। आमतौर पर स्‍तनों से दूध निकलना, पेट पर झोल आना प्रसव के बाद महिलाओं में देखे जा सकते हैं। कई बार इन बदलावों की वजह से न सिर्फ पुरुष साथी, बल्कि खुद महिला को भी शारीरिक सम्‍बंध बनाने में अरूचि हो सकती है। या कभी कभी कुछ लोगों की रुची बढ़ भी जाती है। वहीं, डॉक्‍टर के अनुसार बच्‍चे के जन्‍म के बाद संसर्ग करना लाभदायक होता है, इससे उनके बीच प्रेम और आत्मविश्वास बढ़ता है। लेकिन शिशु के जन्‍म के बाद सेक्‍स करना आसान नहीं होता, इस दौरान संभोग करते हुए आपको कई बातों का खयाल रखना चाहिये। चलिये जानें डिलीवरी के बाद सेक्‍स के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखें -
    Images source : © Getty Images

    डिलीवरी के बाद सेक्‍स
  • 2

    स्‍तनों से दूध निकलने पर


    प्रसव के बाद स्‍तनों से काफी दूध निकलता है, ऐसे में संभोग के दौरान लीक की समस्‍या से काफी समस्या और सेक्स के प्रति अरुचि होती है। तो बेहतर होगा कि संभोग से पहले ही स्‍तनों से दूध को निकाल दिया जाए। इसके लिये आप सेक्स से पहले बच्चे को स्‍तनपान करवा दिया जाएं। इस तरह, छाती में भारीपन नहीं लगेगा।
    Images source : © Getty Images

    स्‍तनों से दूध निकलने पर
  • 3

    दर्द होने पर रखें खयाल


    प्रसव के बाद योनि में सूखापन हो जाता है। ऐसे में साथी के साथ संबंध बनाने में अनिच्‍छा या सेक्‍स के दौरान काफी दर्द भी हो सकता है। इससे बचने के लिये आप वैजिनल ल्‍यूब्रीकेंट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर बावजूद इसके भी दर्द होता है तो ये किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है और आपको ऐसे में डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    दर्द होने पर रखें खयाल
  • 4

    ल्‍यूब का इस्‍तेमाल करें



    ल्‍यूब, सेक्‍स के दौरान काफी लाभदायक होता है, खासकर प्रसव होने के बाद। ल्‍यूब से योनि में सूखेपन की समस्‍या दूर होती है और शारीरिक सम्‍बंध बनाने में कोई समस्‍या नहीं आती है।
    Images source : © Getty Images

    ल्‍यूब का इस्‍तेमाल करें
  • 5

    मसाज ले सकते हैं


    सेक्‍स से पहले मसाज लें, इससे हारमोन्‍स बैलेंस हो जाते हैं और रिलैक्‍स महसूस होता है। समाज लेने से मांसपेशियां भी रिलेक्स होती हैं और शरीर में कसाव आता है।  
    Images source : © Getty Images

    मसाज ले सकते हैं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर