हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

होममेड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने से पहले याद रखें ये बातें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 21, 2014
आपकी रसोई में मौजूद आटा, दही, नींबू आद‍ि पदार्थ भी खूबसूरती का तोहफा दे सकते हैं। लेकिन, घर के बने सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।
  • 1

    सौंदर्य उत्‍पादों का इस्‍तेमाल

    कई सौंदर्य उत्‍पादों में भरपूर मात्रा में रसायन होते हैं। इन सबसे काफी बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। लेकिन, इन सबसे अलग कई महिलायें प्राकृतिक उत्‍पादों को अधिक पसंद करती हैं। ये उत्‍पाद हानिरहित और विषैले पदार्थों से रहित होते हैं।

    सौंदर्य उत्‍पादों का इस्‍तेमाल
  • 2

    घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल

    फेस पैक बनाने के लिए आपको दूर जाने की जरूरत नहीं। आपकी रसोई में मौजूद आटा, दही, नींबू आद‍ि पदार्थ भी खूबसूरती का तोहफा दे सकते हैं। लेकिन, अक्‍सर इस दौरान कई बार स्‍वच्‍छता पीछे छूट जाती है। घर का बने सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

    घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल
  • 3

    साफ पानी का इस्‍तेमाल

    अपने नल से अनफिल्‍टर्ड पानी का उपयोग न करें, क्‍योंकि इसमें कीटाणु और बैक्‍टीरिया होते हैं। इससे आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। यहां तक कि इससे आपकी त्‍वचा छिल भी सकती है। इसलिए किसी भी सौंदर्य उत्‍पाद को बनाने के लिए हमेशा फिल्‍टर के पानी का इस्‍तेमाल करें।

    साफ पानी का इस्‍तेमाल
  • 4

    साफ और स्वच्छ उत्‍पाद बनाएं

    त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं गंदगी और अशुद्ध वातावरण के कारण होती है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि सौंदर्य उत्‍पाद को बनाने के लिए किसी स्‍वच्‍छ और साफ बर्तन को उपयोग हो।

    साफ और स्वच्छ उत्‍पाद बनाएं
  • 5

    उत्पाद संवेदनशीलता का ध्‍यान रखें

    कभी-कभी घर के बने उत्‍पाद भी एलर्जी पैदा कर देते है। इसलिए इन घरेलू सौंदर्य उत्‍पाद को चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथ या पैर की त्‍वचा के छोटे से हिस्‍से पर लगाकर देख लें। अगर आपको इसके उपयोग से खुजली, लाल चकत्ते, सूजन और लालिमा के रूप में कोई प्रतिक्रिया होती है तो इसका उपयोग करने से बचें।

    उत्पाद संवेदनशीलता का ध्‍यान रखें
  • 6

    प्रेसेर्वेटिव्स का इस्‍तेमाल सावधानी से करें

    सिरका, एस्कॉर्बिक एसिड, चीनी और नमक हल्के संरक्षक के रूप में घरेलू उत्‍पादों में उपयोग किया जाते है, इसलिए इनका उपयोग संयम और वास्तविक तरीकों से ही करें।

    प्रेसेर्वेटिव्स का इस्‍तेमाल सावधानी से करें
  • 7

    स्टोरेज

    घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल लंबे समय तक करने के लिए आप उसे फ्रीज में रखते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि इन उत्‍पादों को लंबी अवधि के लिए न रखें। क्‍योंकि ऐसा करने से वह मिश्रण अपनी बनावट खो देता है और उसमें से बुरी गंध आने लगती है। इसलिए अगर ऐसा हो तो उस उत्‍पाद को इस्‍तेमाल न करें।

    स्टोरेज
  • 8

    इस्‍तेमाल का तरीका

    अगर आप घरेलू सौंदर्य उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करती हैं, तो इनसे अच्‍छा, सुरक्षित और सस्‍ता विकल्‍प हो ही नहीं सकता। लेकिन इनका इस्‍तेमाल करने से पहले याद रखें कि जहां तक संभव हो ताजी चीजों को इस्‍तेमाल करें और यह भी ध्‍यान रखें कि इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल कितने दिन करना है।

    इस्‍तेमाल का तरीका
Load More
X