हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वस्‍थ हृदय चाहिये तो फूड लेबल की महत्‍ता को समझें

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 19, 2014
स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी है कि आप कोई भी डिब्‍बाबंद फूड लेने से पहले उस पर लगे लेबल को पढ़ें। इससे आप जान पाएंगे कि आपको कितनी कैलोरी लेनी है।
  • 1

    फूड लेबल

    हृदय को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा में सही आहार का सेवन करें। जब आप बाजार में पैक किए हुए आहार लेते हैं तो जरूरी है कि आप उसपर लगे लेबल को जरूर पढ़ें। इससे आपको उसमें मौजूद कैलोरी, न्यूट्रीशन का पता लगता है। फूड लेबल पढ़कर आप तुलना कर सकते हैं कि कौन सा आहार आपके हृदय के लिए अच्छा है और कौन सा नहीं।

    फूड लेबल
  • 2

    कैलोरी की मात्रा

    फूड लेबल पर जो पहली चीज लिखी होती है वह है उसके पोषण से जुड़े तथ्य। यह बताते हैं कि आहार की कितनी मात्रा आपको कितनी कैलोरी दे सकता है। मोटापे और हृदय रोग से ग्रस्त लोगों के लिए फूड लेबल पढ़ना बहुत जरूरी है। तभी वो अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। एक तरफ जहां महिलाओं को एक दिन में 1800 से 2000 कैलोरी का सेवन करना चाहिए वहीं पुरुषों को 2500 कैलोरी हर रोज लेनी चाहिए।

    कैलोरी की मात्रा
  • 3

    फैट

    अपने आहार को स्वस्थ बनाएं। आपके आहार का तीस प्रतिशत फैट से आता है। किसी भी आहार का सेवन करने से पहले यह जरूर जानें कि उसमें सैचुरेटेड फैट है या अनसैचुरेटेड फैट। हम ज्यादातर अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाहिए। कभी-कभी सैचुरेटेड फैट का सेवन करना ठीक है लेकिन अगर आप उच्च कोलेस्ट्रोल के शिकार हैं तो सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम लेनी चाहिए।

    फैट
  • 4

    ट्रांसफैट

    ट्रांसफैट का सेवन आपके हृदय के लिए सैचुरेटेड फैट से भी ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। अधिकतर ट्रांस फैट कृत्रिम तरीके से लिये जाने वाले वनस्पति तेल खासकर हाइड्रोजनेटिक से मिलता है। ट्रांस फैट से रक्त में एलडीएल या 'बैड' कोस्ट्रॉल बढ़ जाता है जिससे हृदय से जुड़ी बीमारियां होती है। कोशिश करें कि ट्रांस फैट को अपने आहार से निकाल दें। कभी-कभी इसका सेवन ठीक है लेकिन अक्सर इसे खाना आपके दिल के लिए ठीक नहीं।   

    ट्रांसफैट
  • 5

    कोलेस्ट्रोल

    जिन लोगों में उच्च कोलेस्ट्रोल का खतरा होता है उन्हें हर रोज अपने आहार में कोलेस्ट्रोल की 200 मिलीग्राम ही लेना चाहिए। इसलिए जब भी आप पैक फूड लेबल पढ़ें तो कोलेस्ट्रोल की मात्रा देखना ना भूलें। अन्य खाद्य पदार्थ जैसे अंडा और मीट पर फूड लेबल नहीं लिखा होता है इसलिए हृदय स्वास्थ्य के लिए उनके सेवन में भी कमी लाएं।    

    कोलेस्ट्रोल
  • 6

    सोडियम

    सोडियम का ज्यादा सेवन रक्तचाप और हाइपरटेंशन के खतरे को बढ़ाता है जिससे हृदय के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। खाने में सोडियम की मात्रा को सीमित रखने से आप हृदय रोग से बच सकते हैं। अगर आप हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं तो 1500 मिलीग्राम सोडियम का ही सेवन करना चाहिए। सोडियम का तीन चौथाई हिस्सा आपको पैकड फूड से मिलता है इसलिए फूड लेबल पढ़ना और भी जरूरी है।
           

    सोडियम
  • 7

    पौटेशियम

    पौटेशियम का ज्यादा और कम सेवन रक्तचाप पर असर डालता है। इसका असर भी हृदय पर पड़ता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसीन के मुताबिक आपको हर रोज 4700 मिलीग्राम पौटेशियम का सेवन करना चाहिए। पौटेशियम की सही मात्रा लेने के लिए फूड लेबल का पढ़ना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप फलों और सब्जियों से भी पौटेशियम की पर्याप्त मात्रा ले सकते हैं।
     

    पौटेशियम
  • 8

    विटामिन

    जरूरी विटामिन के सेवन से आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। ऐसे में विटामिन ई और विटामिन बी का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखता है। फलों, सब्जियों, नट्स और मछली और मीट से आप यह विटामिन आसानी से पा सकते हैं और हृदय रोगों से बच सकते हैं।

    विटामिन
  • 9

    कार्बोहाइड्रेट

    कार्बोहाइड्रेट का सेवन स्वस्थ दिल के लिए जरूरी माना जाता है। अनरिफाइंड कार्बोहाइड्रेट इसका सबसे सेहतमंद रुप होता है जो अनाज, बीन्स, बीज, नट्स और बिना प्रोसेस्ड किए गए फूड में मिलता है। हाई कार्बाहाइड्रेट युक्त आहार जैसे चीनी, सफेद चावल, पास्ता और सफेद ब्रेड दिल की सेहत बिगाड़ सकते हैं। फूड लेबल पढ़ने से आप आहार में शामिल चीजों के बारे में जान पाते हैं।

    कार्बोहाइड्रेट
  • 10

    प्रोटीन

    हमारे शरीर को कई कामों के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसकी मदद से आप अपना बढ़ता वजन काबू में रख सकते हैं। मछली, मीट, अंडे, सब्जियों और फलों की मदद से आप प्रोटीन की जरूरी मात्रा ले सकते हैं। एक स्वस्थ आहार में 60 से 120 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होनी जरूरी है।

    प्रोटीन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर