हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्रेस्‍ट कैंसर है तो खुद से न करें ये चीजें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 18, 2015
क्‍या आप जानती हैं कि ब्रेस्‍ट कैंसर में खुद की देखभाल के दौरान आपको कुछ चीजों में बदलाव करना होगा, आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।
  • 1

    ब्रेस्‍ट कैंसर में न करें ये काम

    ब्रेस्‍ट कैंसर के इलाज के लिए आपमें समय और प्रतिबद्धता का होना बहुत जरूरी होता है। हालांकि आपकी स्‍वास्‍थ्‍य टीम कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने के लिए अपना काम करती है, लेकिन आप खुद की देखभाल के लिए जिम्‍मेदार होती हैं, और अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य और रिकवरी में तेजी ला सकती हैं। स्‍वस्‍थ स्‍वयं देखभाल के लिए आपको यहां दी चीजों को बंद और उनमें बदलाव करना होगा। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानकारी लेते हैं।

    ब्रेस्‍ट कैंसर में न करें ये काम
  • 2

    खुद को दोष देना बंद करें

    दोषपूर्ण खेल खेलना अपना समय और एनर्जी बर्बाद करने का अच्‍छा तरीका हो सकता है। लेकिन बहुत सी जोखिम भरी बातों जैसे आनुवंशिकी, उम्र, और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों को कंट्रोल करना आपके बस में नहीं होता। इसलिए निदान से पहले के अपने जीवन को देखने की बजाय आगे बढ़े और अभी से अपने शरीर, मन और आत्‍मा को स्‍वस्‍थ बनाने की योजना बनाये। अपने जोखिम कारकों के बारे में खुद को शिक्षित करें और स्‍मार्ट जीवनशैली में परिवर्तन करने के गुण सीखें। अपने भविष्‍य पर ध्‍यान दें और स्‍वीकारें कि आप अतीत को नहीं बदल सकते हैं।

    खुद को दोष देना बंद करें
  • 3

    जंक फूड और फास्ट फूड से दूरी बनायें

    आपके शरीर की हर कोशिका, आपके आहार से प्रभावित होती है। आपको अपने सिस्‍टम को अच्‍छे से चलाने के लिए ईंधन और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। अगर आप अस्‍वस्‍थ वसा, खाली कैलोरी और बैड कोलेस्‍टॉल जैसे रिफाइनरी बहुत ज्‍यादा मात्रा में लेते हैं तो आपका सिस्‍टम अच्‍छे से काम करना बंद कर देगा और अपशिष्‍ट उत्‍पादों का निर्माण होने लगेगा। इसलिए पेट में इस चिपचिपे पदार्थ को डालने की बजाय संतुलित आहार के र्इंधन के साथ भरें।

    जंक फूड और फास्ट फूड से दूरी बनायें
  • 4

    सुपर वुमन बनना बंद करें

    हो सकता हैं कि आप हर मामले में सुपर वुमन हो और निदान से पहले आप व्‍यस्‍त हो और ब्रेस्‍ट कैंसर से लड़ाई के रूप में आपका एक और नया काम मिल गया है। लेकिन आप पहले की तरह सब कुछ नहीं कर सकती, यानी खुद से इसका इलाज करना न शुरू करें। इलाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍य टीम का समर्थन जरूर लें।

    सुपर वुमन बनना बंद करें
  • 5

    अपनी रिकवरी में गड़बड़ी न पैदा न करें

    ब्रेस्‍ट कैंसर के निदान के साथ झटका लगने पर आप अपने जीवन और इलाज पर विचार पैदा कर सकती हैं। अगर आप रिकवरी की कोशिश कर रही हैं? तो कुछ स्‍वस्‍थ परिवर्तन करने का यहीं सही समय है। जैसे धूम्रपान, शराब और ज्‍यादा खाना बंद करें। धूम्रपान से सर्जरी में देरी हो सकती है, ब्रेस्‍ट कैंसर के साथ फेफड़ों को भी जोखिम बढ़ता है और कार्सिनोजन में कोशिकाएं सोक होने लगती है। साथ ही शराब एस्‍ट्रोजन रिसेप्‍टर पॉजिटिव ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है। इसके अलावा आपके द्वारा ली जाने वाली अतिरिक्‍त कैलोरी कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा देती हैं।

    अपनी रिकवरी में गड़बड़ी न पैदा न करें
  • 6

    खुद को अकेला न समझें

    भले ही हम एक बेहद जुड़े समाज में रहते हैं - टेक्स्टिंग, पोस्टिंग, और ब्लॉगिंग- लेकिन ब्रेस्‍ट कैंसर के निदान के बाद हम अकेले और अलग-थलग महसूस करने लगते हैं। और अस्‍थायी रूप से अपने दोस्‍तों और परिवार के सदस्‍यों से दूरी बना लेती हैं। लेकिन इस समय आपको इन सब चीजों से बाहर निकल अन्‍य पीड़ि‍त महिलाओं से संपर्क करना चाहिए। अपने क्षेत्र में स्तन कैंसर सहायता समूह के लिए अपने सर्जन, ऑन्कोलॉजिस्ट या नर्स से जानकारी लें। कई समूह युवा महिलाओं नव निदान रोगियों और मेटास्टेटिक रोगियों के लिए समर्थन के विशेषज्ञ होते हैं। अनुभवी लोगों से बात कर आप वास्तव में शिक्षित और प्रोत्साहित होकर अपनी चिंता को कम करती है।  
    Image Source : Getty

    खुद को अकेला न समझें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर