हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन चीजों से संभवतया नहीं बढ़ता ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 19, 2015
ब्रेस्ट कैंसर के डर से महिलाएं अक्सर जरूरत से ज्यादा सतर्क हो जाती हैं और उन चीजों से भी दूरी बनाने लगती हैं जिनसे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं भी होता, यहां जानिये उन चीजों के बारे में।
  • 1

    जरूरी नहीं इनसे हो जाए ब्रेस्ट कैंसर

    भारत में फिलहल 22 महिलाओं में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की मरीज है। डॉक्टरों के सामने हर साल ब्रेस्ट कैंसर के तकरीबन 75 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। ब्रेस्‍ट कैंसर कोई छोटी मोटी बीमारी नहीं है। अगर आपने अभी से ब्रेस्‍ट कैंसर पर ध्‍यान नहीं दिया तो आगे चल कर यह आपको भी हो सकता है। इसी डर से महिलाएं अक्सर जरूरत से ज्यादा सतर्क हो जाती हैं और उन चीजों से भी दूरी बनाने लगती हैं जिनसे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं भी होता। आइये जानते हैं ऐसी ही 7 चीजें जिनसे संभवतया महिलाओं का ब्रेस्ट कैंसर जोखिम नहीं बढ़ता।

    Image Source - Getty Images

    जरूरी नहीं इनसे हो जाए ब्रेस्ट कैंसर
  • 2

    ब्रा पहनना

    जबसे ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरूकता फैलनी शुरू हुई है कई मिथक भी बन गए हैं। ऐक ऐसा ही मिथक ये है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है। जो कि गलत है। एक नई स्टडी में ये बात सामने आई है कि ब्रेस्ट कैंसर और किसी भी प्रकार की ब्रा कप साइज, अंडरवायर ब्रा आदि के बीच किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है।

    Image Source - Getty Images

    ब्रा पहनना
  • 3

    ब्रेस्ट इंप्लांट

    बहुत सारे अध्ययनों ने ये साबित करने की कोशिश की और वो इसमें असफल हुए कि ब्रेस्ट इंप्लांट और ब्रेस्ट कैंसर के बीच किसी प्रकार का संबंध है। जिन महिलाओं ने ब्रेस्ट इंप्लांट करवाया उनकी मैमोग्राफी करवा के देखी गई लेकिन ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेस्ट इंप्लांट
  • 4

    डियोड्रेंट का इस्तेमाल

    अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डियोड्रेंट से स्तन कैंसर का खतरा हो सकता है। इसके अलावा नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में छपे अध्ययन के मुताबिक स्तन कैंसर और एंटी-परस्परिएंट के बीच कोई संबंध नहीं है। जो महिलाएं इसका प्रयोग करती हैं उनमें स्तन कैंसर के लक्षण नहीं देखे गए हैं।

    Image Source - Getty Images

    डियोड्रेंट का इस्तेमाल
  • 5

    कॉफी पीना

    क्या कॉफी पीना और कैफीन के दूसरे रूपों का सेवन ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम बढ़ा सकता है? शायद नहीं। शायद नहीं। हालांकि कुछ स्टडी ने इस बात को कमजोर प्रमाणों के साथ समर्थन किया है जबकि अन्य ने पाया है कि कॉफी से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम बोता है। कॉफी बीन्स में एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होते हैं जो कि कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है।

    Image Source - Getty Images

    कॉफी पीना
  • 6

    मैमोग्राम

    ज्यादातर लोगों को लगता है कि स्तन कैंसर की पहचान के लिए प्रयोग किए जाने वाले एक्स रे और मैमोग्राम से स्तन कैंसर फैलता है। जो कि पूरी तरह से गलत है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक मैमोग्राफी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रेडिएशन की मात्रा बहुत कम होती है। इससे स्तन कैंसर का खतरा बिल्कुल ना के बराबार होता है।

    Image Source - Getty Images

    मैमोग्राम
  • 7

    पावर लाइन्स के करीब रहना

    लोग हर तरह की बीमारियों के लिए पावर लाइन्स से आने वाली इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड्स को जिम्मेदार ठहराते हैं। ब्रेस्ट कैंसर भी इन्हीं बीमारियों में से एक ही है। जबकि स्टडी इस बात का कोई प्रमाण नहीं देती।

    Image Source - Getty Images

    पावर लाइन्स के करीब रहना
  • 8

    स्तनों में गांठ

    स्तन में गांठ का नाम सुनने के बाद हमारे मन में यह सवाल आता है कि ये गांठ स्तन कैंसर तो नहीं। ब्रेस्ट में गांठ कैंसर का ही एक लक्षण है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि ऐसा होने पर आपको स्तन कैंसर ही है। ब्रिटिश शोध के मुताबिक स्तनों में होने वाली गांठ पड़ने के केवल दस फीसदी मामलों में ही ब्रेस्ट कैंसर की आशंका रहती है, अधिकतर मामलों में इसकी वजह स्तन  में फैट और सिस्ट से मामले ज्यादा हाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    स्तनों में गांठ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर