हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

थीटा हीलिंग के बारे में जानिये सब कुछ

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 06, 2014
थीटा हीलिंग उपचार की एक तकनीक है जो हमारे अस्तित्व के आणविक स्तर पर काम करती है, इसे क्वांटम यांत्रिकी के व्यावहारिक प्रयोग के रूप में भी उल्लिखित किया गया है।
  • 1

    क्‍या है थीटा हीलिंग

    यह उपचार की एक तकनीक है जो हमारे अस्तित्व के आणविक स्तर पर काम करती है। इसको क्वांटम यांत्रिकी के व्यावहारिक प्रयोग के रूप में भी उल्लिखित किया गया है। जब आप इस उपचार को सीखते हैं, तो आप चेतना के उस स्तर पर पहुंचने के लिए थीटा ब्रेनवेव के इस्तेमाल को पूरी तरह जान लेते हैं। इसके कारण ही आपकी भावनात्मक, मानसिक, आध्यात्मिक या शारीरिक वास्तविकता तुरंत बदल जाती है। उपचार की इस तकनीक को विस्‍तार से जानने की जरूरत है।

    image source - getty images

    क्‍या है थीटा हीलिंग
  • 2

    थीटा हीलिंग की शुरूआत

    उपचार के इस तकनीक की शुरूआत उन्‍नीसवीं शदी के आठवें दशक में यानी 1980-90 के मध्य में विआना स्टाइबल जो कि एक नेचुरोपैथ, मसाज थेरिपिस्ट और इंट्यूटिव रीडर थी, उन्‍होंने 10 साल की अवधि में थीटा उपचार को विकसित किया था। कई सालों तक विआना ने अपने इस ज्ञान को और परिपक्व किया फिर इसका सही तरीके अभ्‍यास भी किया। वर्तमान में वियाना पूरे विश्व के लोगों को थीटा उपचार का प्रशिक्षण देती है, ताकि उपचार की इस इस तकनीक का फायदा अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।

    image source - getty images

    थीटा हीलिंग की शुरूआत
  • 3

    कई बार कर सकते हैं प्रयोग

    थीटा हीलिंग का प्रयोग आप बार-बार कर सकते हैं। यह एक साधारण, व्यावहारिक, प्रत्यक्ष तकनीक है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है और बार-बार इस्तेमाल करने से इस तकनीक को सुधारा भी जा सकता है। आप इस उपचार का जितना उपयोग करेंगे, उतना ही आप अपने आसपास की रोजमर्रा की चीजों के प्रति जागरूकता और साथ ही साथ अमूर्त दुनिया के प्रति अचेतन चेतना महसूस करेंगे।

    image source - getty images

    कई बार कर सकते हैं प्रयोग
  • 4

    कौन सीख सकता है

    थीटा हीलिंग तकनीक बहुत ही आसान है और इस तकनीक को कोई भी सीख सकता है। चाहे आप निजी विकास कर रहे हों, इसके चिकित्सक हों या सिर्फ इसके प्रति उत्सुक हो, आप इसे आसानी से सीख सकते हैं। मनोचिकित्सा, कोचिंग, एनएलपी, रेकी, प्राकृतिक चिकित्सा और अन्य वैकल्पिक चिकित्सा के चिकित्सक ने पाया कि थीटा उपचार उनके द्वारा किए जा रहे उपचार का ही प्राकृतिक विस्तार है। उन्होंने अच्छे परिणामों के लिए आसानी से अपने काम में थीटा उपचार की तकनीकों को शामिल भी किया।

    image source - getty images

    कौन सीख सकता है
  • 5

    समान्‍य लोगों के लिए भी

    यह तकनीक चिकित्‍सा में दक्ष लोगों के लिए नहीं है, बल्कि यह एक सामान्‍य तकनीक है जिसे कोई भी आसनी से सीख सकता है। न्यायधीश, कॉर्पोरेट पृष्ठभूमि वाले लोग, छात्र, अभिभावक और बहुत बहुत सारे लोगों ने, जो जीवन के अलग अलग क्षेत्र से हैं, थीटा उपचार की इस तकनीक को सीखा हुआ है। वे इसका इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के निजी और दफ्तर के काम को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा, कई लोग थीटा उपचार के चिकित्सकों और प्रशिक्षकों के पास भी जाते हैं।

    image source - getty images

    समान्‍य लोगों के लिए भी
  • 6

    कहां-कहां कर सकते हैं इसका इस्‍तेमाल

    थीटा हीलिंग की संभावनाएं अनंत हैं, इसकी संभावनाओं की सीमा आपकी कल्पना, आपका अवचेतन मन है। उदाहरण के लिए, संबंधों में दरार, पब्लिक स्पीकिंग के लिए आत्मविश्वास बढ़ाना, नई नौकरी को बचाने में मदद, खुद की क्षमता को बढ़ाना और व्‍यावसायिक संबंधों को मजबूत करना, आदि के लिए इस तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार, यहां तक की जानवरों पर भी थीटा उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

    image source - getty images

    कहां-कहां कर सकते हैं इसका इस्‍तेमाल
  • 7

    यह कैसे काम करता है

    थीटा हीलिंग के दौरान आप थीटा ब्रेनवेव का इस्तेमाल करके ब्रह्मांड की चेतना के साथ जुड़ जाते हैं। यह एक प्रकार की अदृश्‍य ऊर्जा है जिसके बारे में ये माना जाता है कि इससे ही संसार की रचना हुई और इससे ही सौर मंडल का संचालन होता है। थीटा उपचार चिकित्सक उन अचेत विश्वासों को पहचानने में मदद करेंगे जो आपको पीछे कर रहे हैं या जो आपके शरीर के लिए मुश्किलें पैदा कर रहे हैं। संभव है कि बहुत से लोगों की चेतना "सीमित" करने वाले उन विश्वासों, डरों या आशंकाओं की जानकारी हो, जो उन्हें वो पाने से रोक रहा हो जो उनकी चाहत हो। अक्सर ऐसा होता है कि किसी समस्या की जड़ में कोई अचेतन विश्वास होता है।

    image source - getty images

    यह कैसे काम करता है
  • 8

    तुरंत होता है प्रभाव

    एक बार जब थीटा उपचार के जरिये व्‍यक्ति मूल विश्वास को पहचान लेता है तब वो थीटा ब्रेनवेव का इस्तेमाल करके उस विश्वास को तुरंत बदल देता है। इसका प्रभाव उसी वक्‍त महसूस किया जा सकता है और व्‍यक्ति को बहुत जल्दी और स्थायी रूप से राहत मिलती है। बहुत से लोग ये बात नहीं जानते कि उनकी भावनाओं और विश्वासों का उनकी शारीरिक स्थिति पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। थीटा हीलिंग उन भावनात्मक व मनोवैज्ञानिक तनाव और नकारात्मक विश्वासों का उपचार कर सकता है जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा हो।

    image source - getty images

    तुरंत होता है प्रभाव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर