हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

7 संकेत जो बतायें कि खतरे में है आपका रिश्‍ता

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 13, 2015
अगर आपका रिश्‍ता टूटने की कगार पर है तो आपके साथ आपका पार्टनर कुछ इस तरह का व्‍यवहार करता है कि वो आपके सामने आ जाता है, इन संकेतों को समझना जरूरी है।
  • 1

    रिलेशनशिप में परेशानी के संकेत

    समय किसी का मोहताज नहीं होता है और न ही किसी के लिए रुकता है, वह निरंतर चलता जाता है। समय के इस काल चक्र में कुछ रिश्‍ते बनते हैं और कुछ बिगड़ते हैं। आप भी ऐसे व्‍यक्‍ति के प्‍यार में हैं जो कभी आप पर अपनी जान निछावर करने के लिये हमेशा तैयार खड़ा रहता था, पर आज वह आपको देखना तक पसंद नही करता। क्‍या आप है तो आपके रिश्‍ते में इतनी खटास आ गई है, शायद आपको पता है पर फिर भी आप इस रिश्‍ते को जाने-अनजाने रबर बैंड की तरह खींचे जा रहे हैं। अगर आपका रिश्‍ता मुसीबत में है तो उसे पहचानें, उसके संकेतों को समझें और निर्णय लें।

    image source - getty images

    रिलेशनशिप में परेशानी के संकेत
  • 2

    संकेतों को समझें

    अगर आपको लगता है कि आपका रिश्‍ता मुसीबत में है तो आप दोनों का व्‍यवहार उसे बयां कर देगा। कई लोग अपने रिश्‍ते को जाने-अनजाने में ही रबर बैंड की तरह खींचते चले जाते हैं और जब वह रिश्‍ता टूट जाता है तो, बाद में पछताते हैं। एक रिश्‍ते को बनाने में आपकी पूरी जिंदगी खर्च हो जाती है इसलिये अगर आपको अपने पार्टनर से कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं जिससे आपको लगता है कि आपका रिश्‍ता खतम होने की कगार पर आ पहुंचा है तो अब अपनी ओर से बात करने की पहल करना बंद कर दें।

    image source - getty images

    संकेतों को समझें
  • 3

    कम बात होना

    एक वक्‍त था जब आपके पास इतनी अधिक बातें थीं कि उसके लिए समय कम पड़ जाता था, लेकिन अब वक्‍त ऐसा हो गया है कि दोनों एक-दूसरे से बात करना नहीं पसंद करते। जब आपको पता चलता है कि आपका पार्टनर अब आपको ऑफिस से कॉल नहीं करता या फिर घर पर भी ज्‍यादा बातें नहीं करता तो यह समय आ चुका होता है कि अब आप समझ जाएं कि आपका रिश्‍ता खतरे में है।

    image source - getty images

    कम बात होना
  • 4

    समय का रोना

    अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर किसी मेसेज का जवाब देने में बहुत समय लगाता है या फिर आपसे बहाना बनाता है कि उसके पास आपका काम करने का समय नहीं था। तो यह संकेत है कि वह आपसे जान छुड़ाना चाहता है। वह हर वक्‍त अपने आपको दूसरे काम में व्‍यस्‍त दिखायेगा। यह वही इनसान है जिसने आपके लिए सारा काम छोड़कर आपके ऊपर ध्‍यान देता था, लेकिन वर्तमान में उसके पास आपके लिए बिलकुल भी समय नहीं है।

    image source - getty images

    समय का रोना
  • 5

    रुचि समाप्‍त होना

    अगर आपका पार्टनर आपमें बिलकुल भी रुचि नहीं ले रहा है, उसे आपकी बातें और आपका चेहरा बिलकुल पसंद नहीं आ रहा है तो समझ जाइये कि आपका रिश्‍ता खतरे में है। जिस चेहरे के पीछे व दीवानों की तरह पागल था, जिसके लिए उसकी रातों की नींद और दिन का चैन खोया था, आज उसकी रुचि इन सब कामों में नहीं है। उसे आपमें बिलकुल भी रुचि नहीं है, वह आपसे जान छ़ड़ाना चाहता है।

    image source - getty images

    रुचि समाप्‍त होना
  • 6

    अजनबी बन जाना

    ''चलो एक बार अजनबी बन जायें हम दोनों'' यह एक रोमांटिक गाना है, इस गाने में अजनबी बनकर प्‍यार को बढ़ाने की बात की गई है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे अजनबी के जैसे बर्ताव करने लगे तो समझिये आपका रिश्‍ता खतरे में है। वह अब आपसे बातें छुपाने लगा है, वह खुद को ऐसा दिखा रहा है जैसे वह आपके लिए अजनबी हो और आपको जानता न हो।

    image source - getty images

    अजनबी बन जाना
  • 7

    शक करना

    विश्‍वास और भरोसे के जरिये ही किसी रिश्‍ते की नींव मजबूत होती है और संबंध स्‍वस्‍थ रहता है। लेकिन जिस रिश्‍ते में शक पैदा होने लगता है वहां खटास पड़ने लगती है। अगर आपका पार्टनर आपके ऊपर शक कर रहा है तो इसका मतलब है कि उसे आपके ऊपर विश्‍वास ही नहीं है। यहीं से रिश्‍ते में दरार पड़ने लगती है रिश्‍ता टूट जाता है। शक की सूई ही बताती है आपका रिश्‍ता खतरे में है।

    image source - getty images

    शक करना
  • 8

    बहाने बनाना

    आप किसी से तभी बहाने बनाते हैं जब आपका रुझान उसकी तरफ नहीं होता है, यही बात आपके रिलेशनशिप में भी लागू होती है। अगर आपको किसी रिश्‍ते से छुटकारा पाना है तो आप बहाने बनाना शुरु कर देगें। यह दिखाता है कि अब आपके पार्टनर को आपसे मिलने की बिल्‍कुल भी इच्‍छा नहीं होती। वह कहीं भी जायेगा आपसे झूठ बोलेगा, बहाने बनायेगा और ऐसा दिखायेगा कि आपकी महत्‍ता उसके लिए बिलकुल भी नहीं है। रिश्‍ते से छुटकारा पाने के लिए वह हिंसा का सहारा ले सकता है।

    image source - getty images

    बहाने बनाना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर