हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन चीजों से साबित होता है कि दुनिया की सबसे अच्‍छी डॉक्‍टर है आपकी मां

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 29, 2016
जब आम बीमारियों का इलाज खोजने की बात आती है तो बड़े होने के बावजूद भी हमें तुरंत अपनी मां की याद आती है। यहां ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो साबित करती है कि आपकी मां दुनिया की सबसे अच्‍छी डॉक्‍टर है।
  • 1

    दुनिया की सबसे अच्‍छी डॉक्‍टर है आपकी मां

    'तुझे सब हैं पता मेरी मां', यह सिर्फ फिल्‍म का डॉयलॉग नहीं है बल्कि वास्‍तव में मां को बच्‍चे के बारे में सब पता होता है। जीं हां बीमार पड़ने खुद को ठीक करने के लिए हम सबसे अच्‍छे डॉक्‍टर या इंटरनेट पर बहुत सारे उपायों की खोज शुरू कर देते हैं, लेकिन जब आम बीमारियों का इलाज खोजने की बात आती है तो बड़े होने के बावजूद भी हमें तुरंत अपनी मां की याद आती है। दरअसल हमारी मां जादुई शक्तियों का उपचार करने वाली होती है। यहां ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो साबित करती है कि आपकी मां दुनिया की सबसे अच्‍छी डॉक्‍टर है।

    दुनिया की सबसे अच्‍छी डॉक्‍टर है आपकी मां
  • 2

    अदरक वाली चाय का जादू

    गले में खराश होने पर मां अदरक वाली चाय पीने के लिए देती है, क्‍योंकि वह जानती है कि गले में खराश होने पर अदरक वाली चाय जादू की तरह काम करती है। जीं हां अगर आपकी नाक जुखाम की वजह से बह रही है और गले में दर्द है, तो अदरक वाली चाय पी लीजिये क्‍योंकि इसको पीने से आपको अंदर से गर्मी का एहसास होगा।

    अदरक वाली चाय का जादू
  • 3

    हाजमा दुरुस्त रखें अजवाइन

    मां का मानना है कि पेट दर्द के इलाज के लिए अजवाइन आधुनिक दवाओं की तरह फायदेमंद होती है। मां पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए हमेशा अजवाइन की फकी मार लेने की सलाह देती है, क्‍योंकि खाना खाने के बाद अजवाइन लेने से हाजमा दुरुस्त रहता है।

    हाजमा दुरुस्त रखें अजवाइन
  • 4

    विक्‍स की गर्म मालिश

    कोल्‍ड होने पर आपकी मां आपको जुकाम से राहत देने के विक्‍सवेपोरब लगाने की सलाह देती है, क्‍योंकि वह जानती है कि ऐसा करने से आप जल्‍द राहत पाकर आराम से नींद ले सकते हैं। इतना ही नहीं वह अपने हाथों से आपके पीठ, छाती और पैरों पर इसे लगाती है जिससे आप गर्मी महसूस करके आराम से सोते हैं। साथ ही बंद नाक के लिए स्‍टीम को सबसे अच्‍छा इलाज मानती है और स्‍टीम में विक्‍सवेपोरब के साथ मां के स्‍पर्श से बेहतर कुछ और हो हीं नहीं सकता।

    विक्‍स की गर्म मालिश
  • 5

    फायदेमंद हल्‍दी वाला दूध

    लगभग हम सभी को हल्‍दी वाला दूध पसंद नहीं है, लेकिन हमारी मां हमें जबरदस्‍ती उसे पीने के लिए कहती हैं क्‍योंकि वह जानती हैं कि यह हमारी प्रतिरक्षा के लिए किसी चमत्‍कार से कम नहीं है। जीं हां आपकी मां जानती हैं कि हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है, और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। लेकिन जब दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल आपके लिए और भी बेहतर साबित होता है।
    Image Source : Getty

    फायदेमंद हल्‍दी वाला दूध
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर