हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन कारणों से यात्री और पर्यटकों में है भिन्‍नता

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 21, 2016
यात्री और पर्यटकों का बस ही एक ही काम होता है नई जगहों पर जाना और घूमते रहना, जब इनका काम एक ही है तो इनमें अंतर क्‍यों है, इस स्‍लाडशो को पढ़ने के बाद इनके बीच की भिन्‍नता के बारे में आप भी जान जायेंगे।
  • 1

    यात्री और पर्यटक में अंतर

    0 एक ही शौक, एक ही आदत, एक ही इच्‍छा, एक ही ख्‍वाहिश, एक ही तरीका, एक ही मंजिल, आदि बहुत कुछ एक ही जैसा है (ये सब घूमने से संबंधित है) फिर नाम भी एक होना चाहिए, लेकिन नहीं! ऐसे लोगों को दो नामों - यात्री और पर्यटक, से बुलाया जाता है। आखिर आप भी सोच रहे होंगे इतनी समानताओं के बावजूद इन दोनों में अंतर क्‍यों है, और सबसे बड़ी बात ये कि ये दोनों ही घूमने के शौकीन हैं, एक ही जगह पर इन लोगों को अलग-अलग नजरिये से क्‍यों देखा जाता है। इस स्‍लाइडशो में हम यात्री और पर्यटकों के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं।

    यात्री और पर्यटक में अंतर
  • 2

    तस्‍वीरें लेने का तरीका

    पर्यटक और यात्री कई मामलों में एक दूसरे से अलग होते हैं। जीं हां पर्यटक 'कहीं' होने को साबित करने के लिए स्‍मारकों के सामने स्‍लैफी लेते हैं, जबकि यात्री अपनी यादों को संजोय रखने के लिए स्‍थानीय लोगों के साथ तस्‍वीरें लेना पसंद करते हैं।

    तस्‍वीरें लेने का तरीका
  • 3

    जगह की जानकारी

    पर्यटक जगह के बारे में जानने के लिए टूर गाइड, ऑनलाइन रिवू और एप्‍स का सहारा लेते हैं, जबकि यात्री जगह के बारे में लोगों से जानने की कोशिश करते हैं। पर्यटक और यात्री और बहुत सी चीजों में एक दूसरे से अलग है। पर्यटक यात्रा के दौरान अपनी बेक्‍ट-लिस्‍ट के अलावा भी बहुत कुछ देखना चाहते हैं जबकि यात्री सिर्फ यात्रा के लिए यात्रा करते हैं। इसके अलावा पर्यटक जगह की जानकारी के लिए नक्‍शे का उपयोग करते हैं, लेकिन यात्री बस जगह में खो जाना चाहते हैं।

    जगह की जानकारी
  • 4

    सफर का तरीका

    पर्यटक वे लोग हैं जो यात्रा करके अपने सामान्य वातावरण से बाहर के स्थानों में रहने जाते हैं, लेकिन यात्रा के दौरान पर्यटक कम समय के लिए भी बहुत अधिक सामान लेकर चलता है जबकि यात्री इससे बिल्‍कुल विपरीत होता है। इसके अलावा आमतौर पर पर्यटक अपने दोस्‍तों या परिवार के सदस्‍यों के साथ यात्रा करते हैं, लेकिन यात्री सफर के दौरान मित्र और परिवार बनाते हैं।

    सफर का तरीका
  • 5

    दोबारा यात्रा का विचार

    एक ओर जहां पर्यटक आमतौर पर छुट्टियां बिताने के बाद सीधा घर वापस आते हैं। वहीं दूसरी तरफ, यात्री कहीं और जाने की प्‍लनिंग करने लगते हैं। इसके अलावा पर्यटक होटलों में रहना पसंद करते हैं जबकि यात्री वहां के स्‍थानीय निवासियों के साथ रहना पसंद करते हैं।
    Image Source : Getty

    दोबारा यात्रा का विचार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर