हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन स्किन केयर सामग्रियों से हो सकती है एलर्जी

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 24, 2014
स्किन केयर उत्पादों में एल्यूमीनियम यौगिक, एसिड, फ्रेगरेंस और ऐसी कई चीज़ें मौजूद होती हैं जिनसे एलर्जी होने का खतरा होता है। आमतौर पर हम इन खतरों को नजरअंदाज कर देते हैं, या फिर अनजाने में ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करते रहते हैं।
  • 1

    स्किन केयर उत्पादों से हो सकती है एलर्जी

    अगर सारी ऐहतियात बरतने के बावजूद आपको किसी न किसी तरह की एलर्जी हो ही जाती है, तो शायद आपको ठीक तरह से जानकारी नहीं कि आपको एलर्जी किस चीज से हो रही है। कई बार हमें ये मालूम ही नहीं होता कि जिन उत्पादों का इस्तेमाल हम स्किन केयर के लिए कर रहे हैं, दरअसल वो हमें नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। ऐसे में हम तमाम दवाईयां ले लें, और परहेज़ कर लें, एलर्जी हो ही जाती है। आईये जानते हैं कुछ ऐसे ही उत्पादों और उनमें शामिल तत्वों के बारे में जिनसे हमारी एलर्जी बढ़ती है।

    Image Source - Getty Images

    स्किन केयर उत्पादों से हो सकती है एलर्जी
  • 2

    एल्यूमीनियम यौगिक

    अगर डियोड्रेंट लगाने से आपके बगल में जलन होने लगती है, तो हो सकता है कि आपको उसमें मौजूद एल्यूमीनियम यौगिकों से एलर्जी हो। आपकी वेटनेस प्रॉटेक्शन जितना शक्तिशाला होगा, उतना ज्यादा आपको रिऐक्शन हो जाने का खतरा होगा। इससे बचने के लिए कोशिश करें की नेचुरल डियोड्रेंट लगाएं। वो भले ही आपका पसीना रोकने में बहुत ज्यादा मदद नहीं कर पाएगा लेकिन दुर्गंध से बचाने का अच्छा काम करेगा।

    Image Source - Getty Images

    एल्यूमीनियम यौगिक
  • 3

    ऐसिड

    मुहांसे और ऑयली स्किन को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में बेटा-हाईड्रॉक्सी ऐसिड होता है। इसके  अलावा, ग्लिकोलिक ऐसिड भी होता है। ऐसे उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे पर जलन, ड्राईनेस, चेहरा लाल होना जैसी दिक्कतें  हो सकती हैं। इसके लिए, अपना त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें, और ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करने से पहले इस्तेमाल के निर्देश जरूर पढ़  लें।

    Image Source - Getty Images

    ऐसिड
  • 4

    फ्रेगरेंस

    सिंथेटिक फ्रेगरेंस सामग्रियां त्वचा पर जलन पैदा कर सकती हैं। इनसे स्किन रैशिज के साथ सर दर्द, खांसी, छींक और अन्य  सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। फ्रेगरेंस यानि खुशबू का मतलब सिर्फ परफ्यूम से नहीं है, ये लगभग हर ब्यूटी प्रॉडक्ट में इस्तेमाल  की जाती हैं। अगर आपको फ्रेगरेंस से एलर्जी होती है तो ऐसे उत्पादों से बचें जिनके लेबल पर "फ्रेगरेंस" लिखा हो। आप "फ्रेगरेंस-फ्री" उत्पादों को चुन सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    फ्रेगरेंस
  • 5

    मेटल

    अगर आपको निकेल धातु (जो कि ज्वैलरी और मेटल बटन में पाया जाता है) या फिर किसी और धातु से एलर्जी है, कोबाल्ट  से सावधान रहें, जो कि बहुत सारे पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि डियोड्रेंट और हल्के भूरे बालों के लिए  हेयर डाई। कॉस्मेटिक्स में ऐलूमीनियम, क्रोमियम और लेड भी शामिल होते हैं। इससे बचने के लिए नेचुरल डियोड्रेंट का इस्तेमाल करें  और किसी भी नए मिनरल मेकअप या दूसरे कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लें। आश्वस्त होने के बाद ही उसका इस्तेमाल करें।

    Image Source - Getty Images

    मेटल
  • 6

    इमोलिऐन्ट्स

    इमोलिऐन्ट्स ऐसी चीज है जिसे इसलिए बनाया गया है ताकि आपको त्वचा पर अच्छा अहसास हो। लेकिन उनमें से काफी इमोलिऐन्ट ऐसे होते हैं जिनसे दाने हो सकते हैं, खासतौर पर ऐसी त्वचा पर जिसपर मुहासे होने का ज्यादा खतरा होता है। वो इमोलिऐन्ट जिनसे बचने की जरूरत है उनमें लेनोलिन, कोकनट बटर, कोकोआ बटर और मिरीस्टाइल शामिल हैं। इससे बचने के लिए वॉटर-बेस्ड मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल करें।

    Image Source - Getty Images

    इमोलिऐन्ट्स
  • 7

    सल्फेट

    सोडियम लॉरेथ सल्फेट और सॉडियम लॉरेल सल्फेट ऐसी सामग्रियां हैं जिनका इस्तेमाल शैंपू, बॉडी वॉश से लेकर बेबी सोप  तक में होता है। इसलिए आपको क्रॉनिक आई या फिर त्वचापर जलन हो रही है तो आप इन उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर दें। ये उत्पाद आपकी त्वचा और बालों को बहुत ड्राई भी बना देते हैं। ऐसे उत्पादों की सामग्री की लिस्ट में लिखा होता है कि उनमें किन चीज़ों को शामिल किया गया है। कोशिश करें की नेचुरल और ऑर्गैनिक शैंपू का इस्तेमाल अधिक करें।

    Image Source - Getty Images

    सल्फेट
  • 8

    ऐसेन्शियल ऑइल

    जब भी आप हैल्थ फू़ड स्टोर पर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की खरीदारी के लिए जाते हैं तो ये बात ध्यान में रखें कि नेचुरल  हमेशा अच्छा नहीं होता। ऐसेन्शियल ऑइल्स नेचुरल होते तो हैं लेकिन उनसे कुछ लोगों में जलन हो सकती है, खासतौर पर रैशिज। कुछ  शैंपू, कंडीशनर्स, बॉडी लोशन्स और फेसक्रीम। सल्फेट की ही तरह ही ऐसेन्शियल ऑइल्स के बारे में प्रॉडक्ट पर सामग्री की लिस्ट में जानकारी दी गई होती है। इसलिए उनकी पहचान करना आसान होता है।

    Image Source - Getty Images

    ऐसेन्शियल ऑइल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर