हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इशारे जो कहें कि आपकी अंदर की आवाज दिखा रही सही दिशा

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 20, 2015
निर्णय लेने के लिए कुछ मौकों पर आपके पास कई विकल्‍प मौजूद होते हैं, लेकिन इन मौकों का फायदा आप नहीं उठा पाते हैं और गलत विकल्‍प चुनते हैं, अगर अंतरात्‍मा की आवाज सुनी जाये तो निर्णय सही हो सकते हैं।
  • 1

    सुनें अंतरात्‍मा की आवाज!

    जीवन में कई मौके ऐसे आते हैं जब आपके पास कई विकल्‍प होते हैं और इनमें से आप गलत विकल्‍प का चुनाव कर लेते हैं। इससे आपका निर्णय गलत हो जाता है क्‍योंकि आपने पूरे विश्‍वास के साथ और अंतरात्‍मा की आवाज सुने बिना निर्णय लिया है। करियर, रिलेशनशिप, दोस्‍तों और कई दूसरे मामलों में हम अक्‍सर गलत चुनाव करते हैं। इन सबके लिए लिया गया निर्णय गलत हो जाता है, क्‍योंकि उस वक्‍त आप अंतरात्‍मा की आवाज सुनते हैं जो कि हमेशा सही नहीं होती है। लेकिन जब आपके गट (ऐसा माना जाता है कि इंद्रियां पेट से जुड़ी होती हैं और वहीं से इनको ऊर्जा मिलती है, इसे छठी इंद्रिय भी कह सकते हैं) का एहसास अच्‍छा होता है तब आप निर्णय सही तरीके से ले पाते हैं। कुछ लक्षण दिखाते हैं कि आपकी अंतरात्‍मा की आवाज आपको सही दिशा दिखा रही है।

    Image Source - getty images

    सुनें अंतरात्‍मा की आवाज!
  • 2

    सही आदमी की पहचान

    आपकी जिंदगी सरल और आसान हो सकती है अगर आपके दोस्‍त, रिश्‍तेदार, और आसपास के लोगों में सही लोगों की पहचान आप कर पायें तो। अगर आपके गट का एहसास अच्‍छा है तो पहली ही नजर में आप इनसान की पहचान कर सकते हैं। क्‍योंकि आप अपनी अंतरात्‍मा की आवाज सुनकर निर्णय लेते हैं और उसमें धोखा खाने की संभावना कम होती है।

    Image Source - getty images

    सही आदमी की पहचान
  • 3

    अंतरात्‍मा की आवाज मजबूत बनाती है

    जब भी आप कोई महत्‍वपूर्ण फैसला लेते हैं उस वक्‍त आपके अंदर से निकलने वाली आवाज ही आपको मजबूत बनाती है। इस वक्‍त आप जो भी निर्णय लेते हैं वह सही होता है। इस वक्‍त अगर आप विकल्‍प की तलाश के लिए सिक्‍के को उछालेंगे तो भी सही विकल्‍प का चुनाव करेंगे।

    Image Source - getty images

    अंतरात्‍मा की आवाज मजबूत बनाती है
  • 4

    भरोसा बढ़ जाना

    जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं, कई बार हम सफल होते हैं और कई बार हम असफल हो जाते हैं। कुछ ऐसे मौके भी आते हैं जब हमें लगता है कि यह काम हम आसानी से कर पायेंगे लेकिन खुद पर भरोसा नहीं कर पाते और उस मौके को गंवा देते हैं। लेकिन जब आपकी गट फीलिंग अच्‍छी होती है तब आपको खुद पर तो भरोसा होता है साथ ही उस काम के लिए आप दूसरों को भी मना लेते हैं।
    Image Source - getty images

    भरोसा बढ़ जाना
  • 5

    अंदाज भी पहचान लेते हैं

    अगर आपकी गट फीलिंग अच्‍छी है तो सामने खड़े इनसान के व्‍यक्तित्‍व, व्‍यवहार, खड़े होने के अंदाज से उसके बारे में जान जाते हैं। इससे आप निर्णय ले सकते हैं कि उसके साथ आपकी दोस्‍ती, काम करना, रिश्‍ते बनाना, आदि सही रहेगा या नहीं। क्‍योंकि लोग अच्‍छी बातें तो कर लेते हैं लेकिन जब उनकी सच्‍चाई सामने आती है तब दुख होता है। ऐसे में आपकी गट फीलिंग सही और गलत की पहचान करने में आपकी मदद करता है।

    Image Source - getty images

    अंदाज भी पहचान लेते हैं
  • 6

    कोई बेवकूफ नहीं बना सकता

    इस दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं, जो आपके सामने अच्‍छी बातें करके आपको न केवल बेवकूफ बनाते हैं बल्कि आपका फायदा भी उठा लेते हैं। अच्‍छी गट फीलिंग होने पर आपको आसानी से कोई बेवकूफ नहीं बना सकता है। क्‍योंकि आपको इन लोगों की गलत भावना का एहसास पहले ही हो जाता है।

    Image Source - getty images

    कोई बेवकूफ नहीं बना सकता
  • 7

    गलत और सही की पहचान

    इस वक्‍त आप भावनाओं में नहीं बहते हैं और अपने आसपास हो रही गतिविधियों में सही और गलत की पहचान कर लेते हैं। जब आप सही और गलत की पहचान कर लेते हैं तो मुसीबत का सामना न के बराबर होता है। आपका जीवन भी सुकून वाला हो जाता है क्‍योंकि आप फालतू कामों में अपनी ऊर्जा नहीं गंवाते हैं।

    Image Source - getty images

    गलत और सही की पहचान
  • 8

    गलतियां होने पर

    ऐसा भी नहीं होता है कि अच्‍छी गट फीलिंग के साथ आप हर बार सही निर्णय ही लेते हैं, कई बार आपका निर्णय गलत भी हो जाता है। लेकिन गलत निर्णय लेने के बाद भी आप अंतरात्‍मा की ही आवाज सुनते हैं। आपका विश्‍वास कम नहीं होता, बल्कि आप और सजग हो जाते हैं और इससे बेहतर निर्णय लेने की क्षमता भी विकसित हो जाती है।

    Image Source - getty images

    गलतियां होने पर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर