हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 टिप्‍स से मजबूत होगी आपकी इच्‍छाशक्ति

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 27, 2015
कोई भी काम चाहे मुश्किल हो या आसान, उसे पूरा करने के लिए आपके अंदर इच्छा शक्ति होनी चाहिए। क्या होती है ये इच्छा शक्ति, आइये जानते हैं।
  • 1

    क्या है इच्छा शक्ति

    ‘जहाँ चाह वहाँ राह है’ यह एक पुरानी कहावत है, परंतु इसमें बड़ा बल है। मनुष्य की जैसी अच्छी-बुरी इच्छा होती है, वह उसी के अनुसार अपनी समस्त शक्तियों को लगा देता है और उसमें सफल होता है। मनुष्य की जैसी इच्छा होती है, वह वैसा ही बनता जाता है। किसी श्रेष्ठ सोच-विचार और भाव को जीवन में साकार कर दिखाने की शक्ति को इच्‍छाशक्ति कहते है। सफलता की समस्त दिशाओं में फिर वह चाहे भौतिक हो या आध्यात्मिक, संकल्प शक्ति एक सर्वाधिक उत्तम, महत्त्वपूर्ण और उपयोगी औजार है। अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    क्या है इच्छा शक्ति
  • 2

    करें तनाव प्रबंधन

    इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने के लिए शुरुआत करने के लिए सबसे पहले हमें तनाव के स्‍तर का प्रबंधन करने की जरूरत होती है। तनाव के उच्‍च होने पर हमारा प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स ऊर्जा के लिए लड़ाने में असमर्थ हो जाता है। मैकगोनिगल कहते हैं कि तनाव महसूस होने पर गहरी सांस लेने से तनाव के स्‍तर में प्रबंधन और संकल्‍प शक्ति को बढ़ाया जा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    करें तनाव प्रबंधन
  • 3

    टिके रहें

    जर्नल ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, आत्‍म प्रतिज्ञान इच्‍छाशक्ति को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है। पहले से ही किसी काम के लिए ना कह देना जैसे बुरी आदत से खुद को दंडित करना ठीक नहीं है। इसलिए कुछ करने के लिए अपने आप को मजबूर करके आप आसानी से संकल्‍प शक्ति को मजबूत बना सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    टिके रहें
  • 4

    भरपूर नींद लें

    मैकगोनिगल कहते हैं कि पर्याप्‍त नींद प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को कुशलता से काम करने में मदद करती है। अनिद्रा क्रोनिक तनाव का जन्‍म देता है जो शरीर और दिमाग द्वारा इस्‍तेमाल एनर्जी को हानि पहुंचाता है। तनाव प्रतिक्रिया होने पर प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स विशेष रूप से असर पड़ता है। इसलिए संकल्‍प शक्ति को बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लें।

    Image Source - Getty Images

    भरपूर नींद लें
  • 5

    ध्यान करें

    मैकगोनिगल सुझाव देते है कि ध्‍यान इच्‍छाशक्ति को बढ़ाता है। साथ ही ध्‍यान तनाव प्रबंधन और आत्म जागरुकता में सुधार करने में भी मदद करती है। इसके लिए आपको जीवन भर ध्‍यान का अभ्‍यास करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आठ सप्‍ताह के संक्षिप्त दैनिक ध्यान प्रशिक्षण से मस्तिष्‍क में परिवर्तन देखा जा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    ध्यान करें
  • 6

    बेहतर व्यायाम

    यह मस्तिष्‍क को प्रशिक्षित करने का सबसे बढि़या तरीका है, लेकिन यह आसानी से नजरअंदाज होता है और इसका सही मूल्‍यांकन नहीं किया जाता है। और आपको तनाव के लिए बहुत अधिक लचीला बना देता है। इस तरह से संकल्‍प को बढ़ावा देने नियमित शारीरिक व्‍यायाम बहुत जरूरी है।

    Image Source - Getty Images

    बेहतर व्यायाम
  • 7

    सही पोषण

    आहार का असर आपकी प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स के कार्य पर भी पड़ता है। इसलिए पोषण बहुत महत्‍वपूर्ण है। पौष्टिक आहार न केवल आपके मस्तिष्‍क को ऊर्जा देता है, बल्कि संकल्‍प शक्ति के हर पहलू में सुधार करता है। अच्‍छा पोषण आपके इच्‍छाशक्ति में सुधार करने के अलावा आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद करता है।

    Image Source - Getty Images

    सही पोषण
  • 8

    टालें नहीं

    अकसर लोगों को कहते हुए सुना गया है कि अभी नहीं बाद में। विलपॉवर में : रेडिस्कवरिंग द ग्रेटेस्ट ह्यूमन स्ट्रेंथ रॉय एफ बाउमैस्टर के अनुसार, ऐसा कहने वाले लोग आमतौर पर कुछ प्रलोभन से परेशान होकर उससे बचने की कोशिश कर रहे होते हैं।

    Image Source - Getty Images

    टालें नहीं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर