हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रोजमर्रा की इन सात आदतों से झड़ रहें आपके बाल

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 11, 2014
अनियमित जीवनशैली, प्रदूषण के अलावा हमारी रोजमर्रा से जुड़ी कई आदते हैं जो बालों को कमजोर बनाती हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या होती है।
  • 1

    बालों का झड़ना

    काम करने वाली सीट, शर्ट पर, कॉलर पर, कंघी में, तकिये पर, अक्‍सर हम अपने गिरे हुए बालों को देखते हैं। व्‍यस्‍त जीवनशैली, प्रदूषण के संपर्क में हमेशा रहने, तनाव में रहने, आनुवांशिक कारणों आदि के कारण हमारे बाल झड़ते हैं। इसके अलावा हमारी दिनचर्या की कई आदतें हैं जिनके कारण बालों के गिरने की समस्‍या होती है। बालों के गिरने के लिए जिम्‍मेदार कारणों वाली आदतों को हम अमूमन रोज आजमाते ही हैं। तो इन आदतों को जानें और असमय अपने बालों की गिरने की समस्‍या को रोकें।

    image source - getty images

    बालों का झड़ना
  • 2

    गरम पानी से बाल धोना

    गरम पानी से नहाने में भले ही आपको मजा आता हो लेकिन यह आपकी बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। गरम पानी के प्रयोग से निर्जलीकरण की समस्‍या होती है और यह आपके बालों को भंगुर बना देता है। हालांकि बालों को धोने के कलिए हल्‍के गरम पानी के प्रयोग की सिफारिश की जाती है। अधिक गरम पानी आपकी खोपड़ी को सूखा कर देता है और बालों में मौजूद प्राकृतिक ऑयल को भी सोख लेता है।

    image source - getty images

    गरम पानी से बाल धोना
  • 3

    गीले बालों में कंघी करना

    नहाने के बाद हम जल्‍दबाजी बालों को सुखाने की बजाय कंघी करते हैं। बालों के गिरने की आशंका तब और अधिक होती है जब गीले बाल हों और आप उनमें कंघी करें। इसके अलावा हम आलों को जल्‍दी सुखाने के लिए उसे कपड़े से लपेटते हैं, इससे बाल गिरने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए बालों को गिरने से बचाने के लिए जरूरी है बालों को अच्‍छी तरह सूखने दें फिर उसमें कंघी करें।

    image source - getty images

    गीले बालों में कंघी करना
  • 4

    कसकर बांधना

    बालों को कसकर बांधने से भी बाल झड़ने लगते हैं। कुछ लोग बालों को आकर्षक बनाने के लिए भी हेयर बैंड का प्रयोग करते हैं जो कि नुकसानदेह है। इससे हेयर फॉलिकल्‍स प्रभावित होते हैं। रात में सोते वक्‍त तो बिलकुल भी बालों को न बांधें, बल्कि बालों को खुला छोड़ दें। अगर आप कोई खेल खेल रहे हैं तो खेल समाप्‍त होने के तुरंत बाद बालों से हेयर बैंड निकाल दें।

    image source - getty images

    कसकर बांधना
  • 5

    हेयर ड्रायर का प्रयोग

    समय अभाव के कारण हम बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करने से बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि बाल अपने आप सूखें, बालों को सूखने के लिए पर्याप्‍त समय दीजिए। हेयर ड्रायर का प्रयोग सिर्फ बालों को कमजोर बनाता है।

    image source - getty images

    हेयर ड्रायर का प्रयोग
  • 6

    बालों के लिए विभिन्‍न उत्‍पादों का प्रयोग

    बालों को रोज नया लुक देने के लिए हम कई उत्‍पादों का प्रयोग करते हैं। इससे भले हमारे बालों में जेल या स्‍प्रे लगाने से हमें मनचाहा लुक मिल जाये लेकिन यह बालों के झड़ने का कारण बनता है। कंघी करने के बाद जैसे ही आप इन उत्‍पादों का प्रयोग बालों में करते हैं बाल सूखे और बेजान होने लगते हैं। इससे बालों की प्राकृतिक नमी भी खोने लगती है।

    image source - getty images

    बालों के लिए विभिन्‍न उत्‍पादों का प्रयोग
  • 7

    तेल का प्रयोग न करना

    तेल लगाने के बाद बालों से आने वाली खुशबू से बचने के लिए हम बालों में तेल लगाने से कतराते हैं। जबकि नारियल का तेल, आंवला का तेल, जैतून का तेल, आदि हमारे बालों को पोषण देते हैं। इनका प्रयोग करने से बाल मजबूत‍ होते हैं और गिरने की समस्‍या भी दूर होती है। इसलिए बालों में तेल लगाने से परहेज न करें, जब भी मौका मिलें बालों में तेल से मालिश करें।

    image source - getty images

    तेल का प्रयोग न करना
  • 8

    खानपान में अनियमितता

    खाने में कोताही बरतना हो या फिर खाने में पौष्टिकता की कमी हो, इसका असर शरीर के साथ बालों पर भी पड़ता है। अगर आप स्‍वस्‍थ खाने से परहेज करते हैं और जंक फूड का सेवन अधिक करते हैं तो यह बालों के झड़ने की समस्‍या को और भी बदतर बना सकता है। दरअसल बालों नये बालों को उगने और बालों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है और ये प्रोटीन हमें खानपान के जरिये मिलता है। इसलिए मछली, अंडे, सोया, सेम, डेयरी उत्‍पादों आदि का भरपूर सेवन करें।

    image source - getty images

    खानपान में अनियमितता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर