हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपको बीमार कर सकती हैं ये आदतें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 05, 2015
कुछ ऐसी आदतें भी हैं, जिनके बारे में हमें ज्‍यादा नहीं मालूम लेकिन ये भी हमारे लिए अच्‍छी नहीं होतीं। इन आदतों को हम गंभीरता से नहीं लेते और इसका खमियाजा हमारी सेहत को उठाना पड़ता है।
  • 1

    स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक आदतें

    धूम्रपान, अधिक शराब पीना, ज्‍यादा खाना, नींद की कमी और तमाम ऐसी आदतें हैं जो आपको बीमार कर सकती हैं। और हम इनके बारे में जानते भी हैं। लेकिन, कुछ ऐसी आदतें भी हैं, जिनके बारे में हमें ज्‍यादा नहीं मालूम लेकिन ये भी हमारे लिए अच्‍छी नहीं होतीं। इन आदतों को हम गंभीरता से नहीं लेते और इसका खमियाजा हमारी सेहत को उठाना पड़ता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक आदतें
  • 2

    झूठ बोलना

    यूनिवर्सिटी ऑफ नोटर डेम ने पाया कि झूठ बोलना हमारी सेहत के‍ लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है। शायद आपने कभी इस बारे में विचार न किया हो, लेकिन झूठ आपके दिल के लिए अच्‍छा नहीं होता। झूठ किसी भी रूप में हो यह आपको नुकसान पहुंचाता है। फिर चाहे यह झूठ किसी भी रूप में क्‍यों न बोला गया हो। आप चाहें अपनी परफॉरमेंस के बारे में झूठ बोलें या फिर अपने साथी की ड्रेस के बारे में, झूठ हर सूरत में नुकसान ही पहुंचाता है। इस शोध में सामने आया था कि झूठ बोलने से तनाव उत्‍पन्‍न होता है तो सेहत को क्षति पहुंचाता है। अगर आप झूठ न बोलें, तो आपको सिरदर्द, चिंता और गले में दर्द और सूजन की शिकायत कम होगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    झूठ बोलना
  • 3

    दांतों को बहुत ज्‍यादा ब्रश करना

    आपको लगता होगा कि हर बार भोजन के बाद ब्रश करना आपके मुंह के लिए अच्‍छा होता है, लेकिन कुछ समय रुक जाना बेहतर होता है। न्‍यू यॉर्क के पेरिओडोंटिस्‍ट ग्रेग डायमण्‍ड का कहना है कि कुछ भोजन आपके दांतों के इनेमल पर एसिड छोड़ जाते हैं और जब वह इनेमल कमजोर हो उसी समय ब्रश करने से इनेमल को और नुकसान होता है। इससे बचने के लिए आपको भोजन के बाद कुल्‍ला करना चाहिये वहीं सुबह और रात को सोने से पहले यानी दिन में दो बार ब्रश करना चाहिये।
    Image Courtesy : Getty Images

    दांतों को बहुत ज्‍यादा ब्रश करना
  • 4

    कंप्‍यूटर पर काम करते रहना

    यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के हालिया शोध में यह बताया गया कि आपके वर्क स्‍टेशन पर टॉयलेट सीट से 400 गुना ज्‍यादा कीटाणु पाये जाते हैं। अगर आप सीट पर ही भोजन भी करते हैं, तो अनदेखे बैक्‍टीरिया और बीमारियां आपके सिस्‍टम का हिस्‍सा बन सकती हैं। ब्रेक न लेना भी तनाव के स्‍तर को बढ़ा सकता है जिससे आप शारीरिक रूप से असक्रिय हो सकते हैं। इसके साथ ही डेस्क पर खाने से आप जरूरत से ज्यादा खा सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    कंप्‍यूटर पर काम करते रहना
  • 5

    सिर्फ बोतल का पानी पीना

    अकसर साफ पानी की आपकी तलाश बोतलबंद पानी पर जाकर खत्म होती है। आप नल का पानी इस डर से नहीं पीते कि कहीं उसमें कीटाणौ न हों। लेकिन आपकी यह आदत अच्छी नहीं। इससे आप कुछ जरूरी चीजें खो देते हैं। बोतलबंद पानी में फ्लोराइड नहीं होता़, जो दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
    आप नल के पानी को किसी अच्छे प्यूरिफायर से साफ कर इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि उसमें मिली अशुद्धियां समाप्त हो जाएं, लेकिन आपको सभी जरूरी फायदे जरूर मिलें।
    Image Courtesy : Getty Images

    सिर्फ बोतल का पानी पीना
  • 6

    एटीएम से पैसे निकालना

    कई लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन पर निर्भर होते हैं। ब्रिटेन में हुए एक हालिया शोध में यह बात सामने आई कि एटीएम मशीन सार्वजनिक शौचालयों जितने ही गंदे होते हैं और ज्‍यादातर लोग एटीएम मशीन इस्‍तेमाल करने के बाद अपने हाथ नहीं धोते। तो एक सेनेटाइजर या एंटीबैक्‍टीरियल हैंड जैल से आप अपने हाथ साफ करें। इससे आप हानिकारक कीटाणुओं से होने वाली बीमारियों से बचे रह सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    एटीएम से पैसे निकालना
  • 7

    खाना पकाने के लिए नेचुरल गैस का इस्‍तेमाल

    एन्‍वायरमेंट हेल्‍थ परसेप्‍टिव के शोध के मुताबिक घर पर इस्‍तेमाल होने वाले गैस स्‍टोव में कार्बन मोनोऑक्‍साइड, नाइट्रोजन डिऑक्‍साइड और फॉरमलडेहाइडे जैसी गैस मानी जाती है। ये गैस परोक्ष धूम्रपान में भी पाई जाती हैं, तो आप खुद ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इससे आपको कौन सा नुकसान हो सकता है। गैस स्‍टोव पर खाना पकाते समय वेंड हुड का इस्‍तेमाल करें ताकि जहरीली गैस बाहर निकल जाये।
    Image Courtesy : Getty Images

    खाना पकाने के लिए नेचुरल गैस का इस्‍तेमाल
  • 8

    बहुत तेजी से खाना खाना

    आधुनिक जीवनशैली में व्‍यस्‍तता के कारण अधिकांश लोगों को खाने पर समय खर्च करना, समय की बर्बादी लगता है। और वह खाने पर समय बचाने की कोशिश करते हैं। चाहे वह सुबह का नाश्‍ता हो या दोपहर का भोजन। ज्‍यादातर लोग इतनी जल्‍दी खाना खाते है कि ब्रेन, पेट को भरने के संकेत के लिए पर्याप्‍त समय नहीं दे पाता। जो वास्‍तव में खतरनाक होता है क्‍योंकि ब्रेन पेट को भरे होने का संकेत नहीं दे पाने की स्थिति में आप आवश्‍यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं। इसलिए खाने की गति को धीमा करें, भोजन को अच्‍छे से चबाकर खाये और भोजन को छोटे-छोटे हिस्‍सों में लें।    
    Image Courtesy : Getty Images

    बहुत तेजी से खाना खाना
  • 9

    स्‍ट्रॉ से पीना

    जूस, कोल्‍ड ड्रिंक या अन्‍य किसी भी प्रकार के पेय को स्‍ट्रॉ के माध्‍यम से पीना बहुत आम है। हालांकि स्‍ट्रॉ से पीना बहुत सुविधाजनक प्रतीत हो सकता है, लेकिन वास्‍तव में यह आपको अतिरिक्‍त हवा को सोखने के लिए मजबूर करता है। जिससे आपको फूल हुआ महसूस होता है और यह गैस का कारण भी बन सकता हैं। इसलिए इन सब समस्‍याओं से बचने के लिए स्‍ट्रॉ के प्रयोग से बचें और गिलास
    से पेय पीने का प्रयास करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    स्‍ट्रॉ से पीना
Load More
X