हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 6 पौधों को घर में लगाएं, सुकून भरी नींद पाएं!

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 24, 2017
कई लोग अच्‍छी नींद पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन अगर हम आपको कहे कि सिर्फ कुछ पौधों को घर में लगाने से आप अच्‍छी नींद पा सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है! आइए ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जानें।
  • 1

    अच्‍छी नींद लाने वाले पौधे

    बदलती जीवन-शैली के कारण नींद न आना एक आम समस्‍या बन गई है। यह समस्‍या हमारी सेहत के साथ-साथ पूरी जिंदगी को प्रभावित करती है। कई लोग तो रात को अच्‍छी नींद के लिए दवाइयों का सेवन शुरु कर देते हैं। लेकिन दवाओं के बंद करते ही समस्‍या फिर से वहीं आ जाती है। लेकिन वह इस बात को नहीं जानते कि आपके बेडरूम में आने वाली हवा की गुणवत्‍ता, आपकी नींद को प्रभावित करती है। इसलिए घर में ताजा हवा का होना बेहद जरूरी है। घर के अंदर रखे कुछ पौधे आपकी इन समस्‍याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है तो आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें लगाने से आपको नींद तो अच्छी आएगी ही साथ ही शांति का भी एहसास होगा। तो देर किस बात की चलिए हमारे साथ जानते हैं।

    अच्‍छी नींद लाने वाले पौधे
  • 2

    लैवेंडर

    लैवेंडर ऑयल से तो हम सभी वाकिफ है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इस पौधे को घर में लगाने से वातावरण के साथ आपको घबराहट और स्ट्रेस नहीं होता। साथ ही बेहतर और आरामदायक नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा यह हार्ट रेट को भी धीमा करता है। इसका पौधा छोटे बच्चों को नींद दिलाने में काफी कारगर है।

    लैवेंडर
  • 3

    चमेली का पौधा

    चमेली के आकर्षक और खुशबूदार पौधे को घर में गलाने से आपको अनगिनत लाभ प्राप्‍त होते हैं। चमेली की खुशबू न केवल आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगी बल्कि जब आप सोने के बाद उठेंगे तब आप अपने काम में भी ध्यान लगा पाएंगे और आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। यह पौधा घबराहट की समस्या को भी दूर करता है।

    चमेली का पौधा
  • 4

    इंग्लिश आइवी प्लांट

    इंग्लिश आइवी प्लांट सबसे बेहतर वायु शोधक के रूप में जाना जाता है। शोध के अनुसार यह हवा को 94 प्रतिशत तक शुद्ध करने का काम करता है। यह बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधा अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है और आरामदायक नींद के लिए यह बेहतरीन है।

    इंग्लिश आइवी प्लांट
  • 5

    स्नेक प्लांट

    वैसे तो लोग स्‍नेक प्‍लांट घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह बेहतर नींद लाने में भी मददगार होता है। यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है। इसलिए शुद्ध हवा पाने के लिए इसे आप अपने घर में लगा सकते हैं। इस पौधे की एक और खास बात है कि रात में जब सारे पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं तो यह ऑक्सीजन देता है। तो देर किस बात की आज ही इसे अपने घर का हिस्‍सा बनाये।

    स्नेक प्लांट
  • 6

    एलोवेरा

    एलोवेरा को आज शायद किसी परिचय की जरूरत नहीं है, सौंदर्य से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। लेकिन यह पौधों आपको अच्‍छी नींद लाने में भी मदद करता है। जी हां एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिसका सकारात्‍मक असर सेहत पर नजर आता है। नींद ना आने की बीमारी में फायदा मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

    एलोवेरा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर