हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

किचन में मौजूद ये 5 सफेद चीजें बनाएंगी आपको और भी खूबसूरत

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 16, 2016
क्‍या आपको पता है कि खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए घरेलू नुस्‍खे भी हैं जो आपके किचन में ही मौजूद हैं। किचन में ऐसी ही पांच सफेद चीजें हैं जो आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा सकती हैं।
  • 1

    क्‍या हैं वो पांच सफेद चीजें

    हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह हमेशा पार्लर के चक्‍कर काटती रहती हैं। लेकिन पार्लर में प्रयोग किए जाने वाले प्रोडक्‍ट कभी-कभी त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचा देते हैं. लेकिन पार्लर के अलावा भी खूबसूरती पाने के और भी कई तरीके हैं, जिन्‍हें बहुत कम लोग ही जानते हैं। क्‍या आपको पता है कि खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए घरेलू नुस्‍खे भी हैं जो आपके किचन में ही मौजूद हैं। किचन में ऐसी ही पांच सफेद चीजें हैं जो आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि वह पांच सफेद चीजें क्‍या हैं।

    क्‍या हैं वो पांच सफेद चीजें
  • 2

    चीनी

    खूबसूरत त्‍वचा के लिए आपके किचन में रखी चीनी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए एक कटोरी चीनी में थोड़ा ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिला लें। अच्छे से मिलाने के बाद आप उसे अपनी त्‍वचा पर लगा सकती हैं। यह आपको फटे होंट से भी राहत दिलाती है। इसके अलावा स्‍ट्रेच मार्क हटाने के लिए जरूरत के मुताबिक चीनी, बादाम तेल और शहद मिलाकर स्‍ट्रेच मार्क पर मसाज करें।

    चीनी
  • 3

    बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा दाग-धब्बे, झुर्रियों, पिंपल्स और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से राहत दिलाता है। यह बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी है। पिंपल्स के लिए एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर लगाएं और 2-3 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा लगातार कुछ दिन तक करें। चेहरे की रंगत पाने के लिए एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद उंगलियों से रगड़ते हुए इसे हटा लें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

    बेकिंग सोडा
  • 4

    दही

    दही को एक नैचुरल ब्लीच माना जाता है। यह आपको एंटी एजिंग निशानियों से लेकर सनबर्न और मुहांसे तक से छुटकारा दिलाती है। यह आपको तुरंत ग्लोइंग स्किन देती है। अगर आप किसी शादी या पार्टी में जा रहें हैं तो बस एक बड़ा चम्‍मच दही, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इसके बाद 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

    दही
  • 5

    नमक

    आपकी त्‍वचा के लिए नमक एक अच्‍छा टोनर, फेस और बॉडी स्क्रब होने के साथ-साथ एक संतुलित मास्क भी है। फेस स्क्रब के लिए एक चम्मच नमक और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर हल्के हाथों से अपने चेहरे को स्क्रब करें। थोड़ी देर करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। टोनर के लिए एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में रख लें और हर रोज इसका इस्तेमाल करें। लेकिन आंखों को बचाकर इसका प्रयोग करें।

    नमक
  • 6

    कच्‍चा दूध

    कच्‍चा दूध आपकी त्‍वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। यह टैनिंग, डार्क सर्कल्‍स और ड्राई स्किन के लिए लाभदायक होता है। कच्चा दूध और हल्दी मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। यह टैनिंग और डार्क सर्कल्‍स को दूर करेगा। ड्राई स्किन के लिए ठंडा कच्चा दूध और केला मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं।

    Image Source : Getty

    कच्‍चा दूध
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर