हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सर्दियों में दिल को सेहतमंद रखेंगे ये ड्रिंक

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 02, 2015
बाहर का मौसम बहुत सर्द है, लेकिन ऐसे में भी कुछ ड्रिंक आपको गर्म रखने का काम करते हैं। साथ ही इनमें इसमें दिल को स्‍वस्‍थ रखने वाले तत्‍व मौजूद होते हैं।
  • 1

    सर्दियों में दिल के रखवाले ड्रिंक

    बाहर का मौसम बहुत सर्द है। लेकिन, ये ड्रिंक आपको इस मौसम में भी गर्म रखने का काम करेंगे। इसके साथ ही इस बात को भी न भूलें कि इनका सेवन आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें दिल को स्‍वस्‍थ रखने वाले तत्‍व मौजूद होते हैं। क्‍योंकि इनमें अल्‍कोहल नहीं होता, इसलिए ये धम‍नीय स्‍वास्‍थ्‍य, अनियमित हृदयगति आदि में लाभप्रद होता है। इन ड्रिंक्‍स में डार्क चॉकलेट, दालचीनी, अदरक और अनार का जूस शामिल होता है, जो स्‍वाद के लिहाज से भी किसी तरह कम नहीं होते।
    Images courtesy: © Getty Images

    सर्दियों में दिल के रखवाले ड्रिंक
  • 2

    मल्‍ड क्रेनबैरी कॉकटेल

    ये कमाल का ड्रिंक आपकी रसोई को खुशबू से भर देता है। इसे बनाने के लिये बस बस दालचीनी और लौंग के साथ स्वादिष्ट क्रेनबेरी जूस को मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। इसी बीच क्रैनबेरी को शुगर और पानी के साथ पकाएं। पकते हुए जब बेरीज़ फट जाएं तो उन्हें ठंडा होने दें और फिर सजावटी टूथपिक्स से धागे की मदद से बांध दें और गर्निश करने के लिये इस्तेमाल करें। ये पेय एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता है और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।  
    Images courtesy: © Getty Images

    मल्‍ड क्रेनबैरी कॉकटेल
  • 3

    डेरी-फ्री हॉट कोको

    जब सर्दियां अपने चरम पर हों तो हॉट चॉकलेट से भरा एक कप बहुत लाजवाब लगता है। इसे बनाने के लिये साधारण दूध की जगह संयंत्र से बने दूध - जैसे बादाम, सोया, या हेम्प के दूध का उपयोग करें। इससे आप अपने कोको ड्रिंक को कोलेस्ट्रॉल फ्री बना पाते हैं।   
    Images courtesy: © Getty Images

    डेरी-फ्री हॉट कोको
  • 4

    मसालेदार सेब साइडर

    चीज़ क्लॉथ के छोटे पीस में लौंग और सारे मसालों को रैप कर लें और कुछ इलायची के साथ इसे ऐप्पल साइडर के सॉसपेन में डालें। लो हीट पर गैस जलाएं। उबलने पर मसालों और लौंग का स्वाद ऐप्पल साइडर में आ जाएगा। जब भाप निकलने लग जाए तो इन सबको ऐप्पल साइडर से अलग कर लें। इसे एक मग में निकाल लें।
    Images courtesy: © Getty Images

    मसालेदार सेब साइडर
  • 5

    लो-फैट एग नॉग

    रात को सोने से पहले इस गर्म एग नॉग का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आप इसे अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए लो-फैट मिल्‍क इस्‍तेमाल कर आप अपने इस नॉग को क्रीमी और गाढ़ा बना सकते हैं। इसमें थोड़ी सी चीनी और अंडे  तोड़कर डालें। इसे कुछ देर तक अच्‍छे से गर्म होने दें। आखिर में इसमें वनीला सत्‍व डालें। इसे कप में गर्मागर्म परोसें और जायफल से इसे सजायें। अगर आपको यह गर्मागर्म पसंद नहीं है तो आप इसे थोड़ा ठण्‍डा कर फ्रिज में भी रख सकते हैं और फिर चिल्‍ड कर इसका सेवन कर सकते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    लो-फैट एग नॉग
  • 6

    अदरक का ड्रिंक

    इसे सेब के सिरके के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसे उबालते समय थोड़ा अदरक डाल दीजिये। इसे बनाना बेहद आसान है। ताजा अदरक को पानी में पांच मिनट तक उबलने दें। जब अदरक अच्‍छी तरह उबल जाए तो स्‍वाद के लिए इसमें शहद या ब्राउन शुगर मिला लें। अगर आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैा। पांच कप में आपको एक चौथाई अदरक डालना चाहिये। अदरक दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि इसका स्‍वाद आपको थोड़ा परेशान कर सकता है, लेकिन अदरक आपके पेट के लिए भी लाभकारी होता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    अदरक का ड्रिंक
  • 7

    हॉट नॉट-टॉडी

    सेहत के लिए फायदेमंद दालचीनी और अदरक को मसालेदार जायका देते हैं। आप इसे किसी भी तरह बना सकते हैं। चाहे तो कुकर में बनाइये या फिर स्‍टोव पर खुले बर्तन में। पूरे ग्रुप के लिए इसे बनाने के लिए साढ़े तीन लीटर पानी में आठ टी बैग्‍स डा‍लिये साथ ही ताजा कटा अदरक, थोड़ी दालचीनी डालकर अच्‍छे से उबलने दें। मीठे के लिए इसमें थोड़ा शहद और नींबू का रस भी डाल दें। बनने के बाद नींबू की स्‍लाइड डालने से यह ड्रिंक कड़वा नहीं होगा।
    Images courtesy: © Getty Images

    हॉट नॉट-टॉडी
  • 8

    दूध का जायका

    किसी भी उम्र के बच्‍चों को वनीला की गंध और स्‍वाद वाला यह ड्रिंक पसंद आएगा। यह स्‍वादिष्‍ट है, क्रीमी है साथ ही सेहतमंद भी। इस ड्रिंक को बनाने के लिए फैट-फ्री मिल्‍क, सोया मिल्‍क या फिर बिना मीठा बादाम का दूध इस्‍तेमाल करें। इस दूध को मीठा बनाने के लिए चाश्‍नी को इसके ऊपर डाल लें और धीमी आंच पर थोड़ा गर्म कर लें। 10 मिनट में आपका हॉट मिल्क पंच तैयार हो जायेगा।
    Images courtesy: © Getty Images

    दूध का जायका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर