हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घर में मौजूद इन केमिकल वाली चीजों से हो सकता है थायराइड!

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 16, 2016
थायराइड की समस्‍या शरीर में हॉर्मोंस की गड़बड़ी के कारण होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर में मौजूद केमिकल युक्‍त चीजों से भी थायराइड हो सकता है।
  • 1

    घर में मौजूद हैं थायराइड पैदा करने वाली चीजें

    क्‍या आप जानते हैं कि हमारे घर में ऐसे घातक केमिकल्स छिपे हुए हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त कर रहे हैं। इनमें से एक बीमारी थायराइड भी हैं। घर में रोजाना इस्‍तेमाल होने वाली आम चीजों जैसे नॉन स्टिक पैन और शैंपू में मौजूद केमिकल हमें थायराइड का शिकार बने रहे हैं।

    हम सभी जानते हैं कि थायराइड की समस्या शरीर में हॉर्मोंस की गड़बड़ी के कारण होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हार्मोंस में गड़बड़ी तब भी हो सकती है जब आप केमिकल की कोटिंग वाले बर्तनों में खाना खाएं या पकाएं? इ‍सलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी थायराइड ग्रंथि ठीक तरह से काम करें तो आज ही अपने घर से इन केमिकल युक्त चीजों को दूर कर दें। आइए सबसे पहले जानें कि थायराइड के कारण बनने वाली ये केमिकल युक्‍त चीजें कौन सी हैं।

    घर में मौजूद हैं थायराइड पैदा करने वाली चीजें
  • 2

    शैंपू और डेंटल फ्लॉस

    जी हां, आपके रोजाना इस्‍तेमाल किये जाने वाले शैंपू में भी बहुत सारे केमिकल होते हैं जो थायराइड जैसी समस्‍याओं को न्‍यौता दे सकते हैं। इसलिए शैंपू खरीदते समय उसकी बोतल पर लिखी सामग्री को पढ़ना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि दांत साफ करने के लिये आप जिस डेंटल फ्लॉस का प्रयोग करते हैं, उसे दांतों को आसानी से साफ करने के लिए कई तरह के घातक केमिकल से कोट किये जाते हैं। ये केमिकल्स आपको थायराइड की बीमारी भी दे सकते हैं।

     

    Image courtesy: joycosmetic.en.ec21.com/

    शैंपू और डेंटल फ्लॉस
  • 3

    नॉन स्टिक कुकवेयर

    आज आपको लगभग हर घर में नॉन स्टिक कुकवेयर देखने को मिल जाएगा। बेशक, आप इसमें कम ऑयल में खाना पक जाने की वजह से इसे पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपके नॉन स्टिक कुकवेयर पर कुछ में केमिकल कोटिंग लगी हुई होती है जिससे खाना पकाने में तो आसानी होती है लेकिन इसमें रोजाना खाना पकाने से हार्मोंस में गड़बड़ी होने लगती है।

    Image courtesy: Poweratlas.org

    नॉन स्टिक कुकवेयर
  • 4

    रेनकोट और कार्पेट

    शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा कि भला रेनकोट थायराइड का कारण कैसे हो सकता है? लेकिन यह सच है। कई कंपनियां रेनकोट बनाते समय उसमें ढेर सारे केमिकल का प्रयोग करती हैं, और बारिश के दौरान रेनकोट पहनने से इसमें मौजूद केमिकल पानी से आपके मुंह या शरीर पर लगता है, जिससे आपको थायराइड की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा कार्पेट से भी आपको थायराइड की समस्‍या हो सकती है। जी हां अगर आपके कार्पेट में धूल-मिट्टी और विषैले तत्व चिपके रहते हैं, उन्‍हें तुरंत साफ कर लें। क्‍योंकि अगर इसकी सफाई नियमित रूप से ना की जाये तो आपको थायराइड की बीमारी हो सकती है।

    Image courtesy: Pinterest

    रेनकोट और कार्पेट
  • 5

    पिज्जा बॉक्स और पॉपकार्न बैग

    अगली बार पिज्‍जा खाने से पहले थोड़ा विचार कर लें क्‍योंकि इसके बॉक्‍स से भी आपको थायराइड की समस्‍या हो सकती है। जी हां, कई पिज्जा कंपनियां पिज्जा के ऐसे बॉक्स तैयार करती हैं, जिसमें अंदर की ओर ढेर सारे केमिकल की कोटिंग लगी हुई होती है। इससे पिज्जा तो लीक नहीं होता लेकिन आपको थायराइड की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा पॉपकॉर्न बैग भी थायराइड का कारण बन सकता है। अक्सर लोग माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न बनाना पसंद करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते है कि ये बैग्स घातक केमिकल से कोट किये जाते हैं।

    Image courtesy: Birthday Express

    पिज्जा बॉक्स और पॉपकार्न बैग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर