हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सुनने में विदेशी लगने वाले ये ब्रांड पूरी तरह से हैं भारतीय

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 13, 2016
कॉस्मेटिक उत्पाद से लेकर बेवरेज के ब्रांड्स तक कई लोगो को लगता है कि ये उत्पाद विदेशी है। पर असल में ये 100 प्रतिशत भारतीय ब्रांड है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    देशी ब्रांड्स

    भारत एक विकासशील देश है जिसके चलते यहां कई विदेशी कंपनियों के शोरूम्स भी है। इसी चलते कई बार लोग कुछ भारतीय कंपनियों को भी विदेशी समझने लगते है। सीसीडी व ब्रिटानिया , लक्मे आदि जैसे ब्रांड का नाम सुनने में तो विदेशी लगता है। पर हकीकत में ये ब्रांड्स शुद्ध भारतीय है। आज आपको कुछ ऐसी ब्रांड से परिचय करवा रहे हैं, जो विदेशी नहीं बल्कि भारत की है।

    देशी ब्रांड्स
  • 2

    सीसीडी व ब्रिटानिया

    कॉफी पीने के शौकीनों का अड्डा सीसीडी यानी कैफे कॉफी डे सुनने में विदेशी लगता है पर इसके मालिक है कर्नाटक के वी जी सिद्धार्थ। सीसीडी  सबसे पहले कर्नाटक में खोला गया था। यह  कॉफी और बेवरेजेस सर्व करता है। ब्रिटानिया के गुड डे से दिन की शुरूआत करने वाले भी ये ना समझे कि इसका संबंध ब्रिटेन से है। ये भी एक इंडियन ब्रांड है। ब्रिटानिया को कोलकाता में वर्ष 1892 में ही स्थापित किया गया था। इस ब्रांड में वो सारे फ्रूट केक्स या चॉको बिस्किट्स बनाए जाते हैं।
    Image Source-Getty

    सीसीडी व ब्रिटानिया
  • 3

    लैक्मे व VLCC

    बात अगर मेकअप की हो तो लक्मे का नाम जरूर आता है, और आपको पता है कि ये भी पूरी तरह से एक भारतीय कंपनी है। लैक्मे ब्रांड टाटा समूह का हिस्सा है जिसका नाम फ्रेंच ओपेरा से लिया गया था। इसकी शुरुआत इंडिया में 1952 में शुरु की गयी थी। आज ये ब्रांड देश कई यंगस्टर्स की पसंद बना हुआ है। VLCC जिसका पूरा नाम है बंदना लूथरा कर्ल एंड कर्व। यह एक देशी ब्रांड है। कंपनी की शॉर्ट फॉरम के पूरे अनुवाद से समझ आ रहा है। बंदना लूथरा इस ब्रांड की फाउंडर हैं।
    Image Source-Getty

    लैक्मे व VLCC
  • 4

    पीटर इंग्लैंड और लुइ फिलिप व एलन सॉली

    खाने और मेकअप के बाद अगर कपड़ों के ब्रांड्स की बात करे तो एलन सॉली,पीटर इंग्लैंड और लुइ फिलिप और वैन हुजैन जैसे ब्रांड्स भी ठेठ भारतीय है।  इन ब्रांड्स के तहत एक्सेसरी, फैशन वियर और फुटवियर बाजार में उपलब्ध है। वहीं पीटर इंग्लैंड और लुइ फिलिप जैसे ब्रांड्स को विदेशी समझने वालों की जानकारी के लिए बता दे कि ये सारे ब्रांड्स मधुरा फैशन एंड लाइफस्टाइल के तहत आते है जो कि आदित्य बिड़ला समूह का हिस्सा है।
    Image Source-customercarecontact.net&purplekoitees.com

    पीटर इंग्लैंड और लुइ फिलिप व एलन सॉली
  • 5

    Da Milano & Hi Design & Ferns n Petals

    Da Milano & Hi Design नाम का ये ब्रांड जो कि लेदर प्रोडक्ट्स में डील करता है। इसका नाम भी एक विदेशी ब्रांड जैसा ही है लेकिन ये खालिश इंडियन ब्रांड दिल्ली में बेस्ड है और फैंसी लेदर बैग्स में डील करता है। Ferns n Petals के नाम से काम करने वाली ये कम्पनी फूलों को सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी खुदरा कम्पनी है। दिल्ली के विकास गुटगुटिया नामक शख्स ने इसकी शुरुआत की थी। आज देश भर में इसके 60 से अधिक आउटलेट्स हैं। ये फूलों के साथ-साथ केक और चॉकलेट भी प्रोवाइड करते हैं।
    Image Source-pitchonnet.com&nowrunning.com

    Da Milano & Hi Design &  Ferns n Petals
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर