हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चेहरे को जलायेंगे नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ायेंगे ये एसिड

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 06, 2017
एसिड का नाम सुनते ही डर लगने लगाता है, क्‍योंकि यह बहुत ही खतरनाक है, इसलिए त्‍वचा पर इसके प्रयोग के बारे में कोई कल्‍पना भी नहीं कर सकता, लेकिन इस स्‍लाइडशो में हम आपको ऐसे एसिड के बारे में बता रहे हैं जिससे त्‍वचा में निखार आयेगा।
  • 1

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic acid)

    त्‍वचा में नमी बनाए रखने के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्‍त सीरम का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो हाईऐल्युरोनिक एसिड आपके काम का है। क्‍योंकि यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्‍वचा नम रखता है, यह एसिड मानव शरीर में भी पाया जाता है। 40 की उम्र तक शरीर में त्‍वचा और जोड़ों का 50 प्रतिशत हाईऐल्युरोनिक एसिड खत्म हो जाता है। ऐसे में हाईऐल्युरोनिक एसिड इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट त्‍वचा की नमी बढ़ाकर एजिंग की समस्‍या को कम कर सकते हैं।
    Image Source-Getty

    हाईऐल्युरोनिक एसिड  (Hyaluronic acid)
  • 2

    अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (Alpha-Hydroxy Acid)

    यह फलों से निकाला गया एसिड है जो त्वचा में गोरापन और निखार लाता है। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मृत त्वचा को निकालने में उपयोगी है। इसे क्रीम और शहद के साथ मिलाकर आप चेहरे के लिए एक अच्छा फ्रूट पैक बना सकती हैं। मधु, नीबू का रस और दही के पेस्ट का उपयोग त्वचा को साफ करने वाले पैक के रूप में किया जा सकता है। यह बहुत आसान तरीके से बैक्टीरिया को दूर करता है। इसके अलावा शहद को गेहूं का आटा, जई का आटा या बादाम के पेस्ट में मिलाकर इसका उपयोग मृत त्वचा को निकालने के लिए किया जा सकता है। तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर उससे चेहरा साफ करें। इससे त्वचा में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और चेहरे की चमक निखरती है। चेहरे पर महीन रेखाएं कम करने से लेकर ये झुर्रियां हटाने, एजिंग, मुहांसों के दाग और टैन स्किन को ठीक करने में ये बेहद फायदेमंद हैं।
    Image Source-Getty

    अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (Alpha-Hydroxy Acid)
  • 3

    फेरुलिक (Ferulic Acid)

    यह एसिड एंटीऑक्सीडेट होता है , जो फ्री रेडिक्लस से लड़ने में मदद करते है। जिससे त्वचा में कसाव बना रहता है। यह बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याएं और सूजन से छुटकारा दिलाता है। फेरुलिक एसिड आटे के चोकर और कुछ खास पेड़-पौधों में होते हैं। ये एसिड कोलाजन बनाने में भी मदद करते हैं जो स्किन की उम्र बढ़ने से रोकता है।
    Image Source-Getty

    फेरुलिक (Ferulic Acid)
  • 4

    सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid)

    सैलिसिलिक एसिड को बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (beta hydroxy acid) या बीएचए (BHA) भी कहते हैं। बीएचएए एक्सफोलिएंट का काम करता है। यानी कि इसमें त्वचा की उपरी परत को हटाने की क्षमता होती है, जिससे ताजी त्वचा ज्यादा मुलायम और चिकनी होती है। साथ ही बीएचएए के जरिए त्वचा की गंदगी और तेल को भी हटाता है, जो कि मुहांसे का मुख्य कारण है। एक बीएचए प्रोडक्ट में अधिकतर सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है और इसके सही रूप से काम करने के लिए इसका पीएच बैलेंस 3 से 4 के बीच होना जरुरी है |
    Image Source-Getty

    सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid)
  • 5

    अल्‍फा-लिपोइक एसिड (alpha lipoic acid)

    अल्‍फा-लिपोइक एसिड आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। ईस्ट, लिवर, किडनी, पालक, पत्तगोभी और आलू अल्फा-लिपोइक एसिड के नैचुरल सोर्स हैं। यह भी कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है, यह बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में फायदेमंद है।
    Image Source-Getty

    अल्‍फा-लिपोइक एसिड (alpha lipoic acid)
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर