हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कब्‍ज का कारण बनते हैं ये 8 आहार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 14, 2015
कब्‍ज के लिए एक ओर आहार में फाइबर की कमी और दूसरी ओर पर्याप्‍त पानी और शारीरिक गतिविधियों की कमी जिम्‍मेदार होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ भी कब्‍ज के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।
  • 1

    कब्ज का कारण हैं कुछ आहार

    कब्‍ज पेट सबंधित समस्‍या है और जब भी इसकी शिकायत होती है तो इसका सीधा मतलब शरीर की गड़बड़ी से होता है। कब्‍ज के लिए एक ओर आहार में फाइबर की कमी और दूसरी ओर पर्याप्‍त पानी और शारीरिक गतिविधियों की कमी जिम्‍मेदार होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ भी कब्‍ज के लिए जिम्‍मेदार होते हैं। आगे की स्‍लाइड में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो कब्‍ज का कारण बनते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    कब्ज का कारण हैं कुछ आहार
  • 2

    डेयरी प्रोडक्‍ट

    जीवन के पहले आहार यानी दूध का प्रयोग हम अपने नियमित जीवन में करते ही हैं, इससे शरीर का संपूर्ण विकास होता है और हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। लेकिन यह कब्ज सहित पेट की दूसरे प्रकार की समस्याओं के लिए भी जिम्‍मेदार होते हैं। डेयरी उत्‍पादों में फैट की मात्रा अधिक होने के कारण, इससे पाचन प्रक्रिया का कार्य धीमा होने लगता हैं। इसलिए अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करके और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर के सेवन में वृद्धि करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    डेयरी प्रोडक्‍ट
  • 3

    ब्रेड

    चाहे सफेद हो या ब्राउन दोनों ही प्रकार की ब्रेड को शरीर हमेशा अवशोषित नहीं कर पाता। इसके कारण आपके पेट में बैक्‍टीरिया फर्मेन्ट फ़्रुक्टान्स (फ्रक्टोज अणुओं की बहुलक) गैस का उत्‍पादन कर कब्‍ज के लिए योगदान करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ब्रेड
  • 4

    केला

    गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेप्टोलॉजी के यूरोपीय जर्नल के एक अध्ययन के अनुसार, केला को कब्ज के लिए सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदार माना जाता है। हालांकि पके हुए केले शरीर से व्‍यर्थ पदार्थों को बाहर निकालते हैं लेकिन हरे केले में उच्‍च मात्रा में मौजूद स्‍टार्च सामग्री और फाइबर की कम मात्रा कब्‍ज पैदा करती है। इसके अलावा केले में मौजूद टैनिन नामक तत्‍व पेट की समस्‍याओं के लिए भी जिम्‍मेदार होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    केला
  • 5

    रेड मीट

    रेड मीट कब्‍ज के लिए सीधी तरह से जिम्‍मेदार नहीं है लेकिन लंबे समय तक रेड मीट का सेवन करने से कब्‍ज की समस्‍या होने लगती है। रेड मीट को पचने में काफी समय लगता है। इसके कारण आपको पेट भरा हुआ लगता है। कब्‍ज से बचने के लिए रेड मीट के साथ अधिक मात्रा में फाइबर युक्‍त आहार का भी सेवन करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    रेड मीट
  • 6

    तले हुए खाद्य पदार्थ

    तले हुए खाद्य पदार्थ भी पाचन तंत्र के माध्यम से कब्‍ज की समस्‍या पैदा करते हैं। ये फैट युक्त पदार्थ आपकी पाचन प्रक्रिया को धीमा करते हैं। और इनकी थोड़ी सी मात्रा खाने पर ही आपको पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर तले हुए पदार्थ खाने पर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल की मूवमेंट कम होने से समस्‍या और भी बढ़ जाती है। इसलिए खाना बनाने के स्‍वस्‍थ तरीकों को आजमायें।
    Image Courtesy : Getty Images

    तले हुए खाद्य पदार्थ
  • 7

    कैफीन

    कैफीन आपको डिहाइड्रेट कर कब्‍ज की समस्‍या को बढ़ाता है। यह एक उत्‍तेजक है जो मल त्‍याग को मुश्किल या लगातार कम कर देता है। जरूरत से ज्‍यादा कैफीन आंतो की अंदरुनी सतह पर एक परत जमा देती है, जिससे पाचन प्रक्रिया पर बुरा असर पडता है। इसलिए ज्यादा चाय या कॉफी पीने वाले लोगों को कब्ज की समस्या होने का खतरा अधिक रहता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैफीन
  • 8

    चॉकलेट

    चॉकलेट की नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है जिसके चलते हम ये भूल जाते हैं कि इसका ज्‍यादा सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसादेह होता है। गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेप्टोलॉजी के यूरोपीय जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पाचन प्रक्रिया को धीमा कर कब्‍ज के लिए जिम्‍मेदार कारणों में एक कारण चॉकलेट भी है।
    Image Courtesy : Getty Images

    चॉकलेट
  • 9

    चिप्स

    आजकल के युवाओं को स्‍नैक्‍स में चिप्‍स खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपका मनपसंद स्‍नैक्‍स फाइबर की कमी और फैट से भरपूर होने के कारण कब्‍ज का कारण बनता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इन दोनों चीजों का संयोजन पाचन तंत्र के कार्य को धीमा कर देता है।  
    Image Courtesy : Getty Images

    चिप्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर