हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

उम्र से अधिक दिखा सकती हैं डाइट और एक्सरसाइज की ये 8 गलतियां

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 08, 2015
अच्छा पोषण स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आपका खानपान अच्छा नहीं है तो 35 साल की उम्र तक आपके चेहरे पर एजिंग इफेक्ट्स दिखने शुरु हो जाएंगे। साथ ही, अगर आपका वर्कआउट आपकी त्वचा को फायदा नहीं पहुंचाता तो ये प्रभाव आपकी त्वचा पर और जल्दी भी दिख सकते हैं।
  • 1

    एक्सरसाइज और डाइट की गलतियां

    ज्यादा मीठा खाने से न सिर्फ आपकी कमर का साइज बढ़ सकता है बल्कि ये आदत आपको आपकी उम्र से बढ़ा दिखा सकती है। अच्छा पोषण स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आपका खानपान अच्छा नहीं है तो 35 साल की उम्र तक आपके चेहरे पर एजिंग इफेक्ट्स दिखने शुरु हो जाएंगे। इसके बाद ये प्रभाव बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं। साथ ही, अगर आपका वर्कआउट आपकी त्वचा को फायदा नहीं पहुंचाता तो ये प्रभाव आपकी त्वचा पर और जल्दी भी दिख सकते हैं। आइये जानते हैं आपके खानपान और एक्सरसाइज में आप ऐसी कौन सी गलतियां कर रहे हैं जो आपकी उम्र अधिक दिखा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    एक्सरसाइज और डाइट की गलतियां
  • 2

    डेजर्ट अधिक खाना

    डेजर्ट अधिक खाने से हम ग्लूकोज का सेवन बढ़ा लेते हैं। रक्त में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा के कारण ग्लाइकेशन हो जाता है। अतिरिक्त चीनी के मोलीक्यूल्स कोलाजेन फाइबर्स से जुड़कर उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इनके प्रभाव से त्वचा धीरे-धीरे अपनी मजबूती और लचीलापन खोने लगती है। ग्लाइकेशन से शरीर के ऊतकों को काफी नुकसान पहुंचने लगता है। ग्लाइकेशन की वजह से झुर्रियां, त्वचा का ढीलापन और उस पर गहरी लकीरें पड़ जाती हैं, और इंसान अपनी उम्र से अधिक दिखने लगता है। इसलिए, अगर आपको उम्र से पहले बूढ़ा नहीं दिखना तो मीठा कम खाएं। आप अपनी चाय में स्टीविया जैसे हर्बल से नेचुरल मीठापन ला सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    डेजर्ट अधिक खाना
  • 3

    आप हमेशा कॉफी चुनते हैं

    आपकी त्वचा का उम्रदराज दिखना आपके चाय या कॉफी में से गलत चुनाव के कारण भी होता है। दरअसल, ग्रीन टी और ब्लैक टी में सुरक्षात्मक तत्व, जैसे कि ईजीसीजी और दिफ्लेविन्स। ये तत्व त्वचा के कैंसर और झुर्रियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। लेकिन कुछ लोग चाय की बजाय कॉफी ही चुनते हैं, जिसकी वजह से उनको ये सुरक्षा नहीं मिल पाती।

    Image Source - Getty Images

    आप हमेशा कॉफी चुनते हैं
  • 4

    आप योग नहीं करते

    भले ही आप ट्रेडमिल पर देर तक वर्कआउट करते हों लेकिन आपको उससे इतना फायदा नहीं होगा जितना योग से। दरअसल, तुलनात्मक रूप से योग करने से मानसिक शांति अधिक मिलती है और मानसिक स्वास्थ्य बना रहता है। इस स्थिति में तनाव नहीं रहता। तनाव आपको वक्त से पहले अधिक उम्र का दिखा सकता है। अधिक तनाव से आपके चेहरे की रौनक तो जाती ही है झुर्रियां भी वक्त से पहले आ जाती हैं। इसलिए अपने वर्कआउच में योग व मेडिटेशन को जरूर शामिल करें।

    Image Source - Getty Images

    आप योग नहीं करते
  • 5

    आप ऑर्गेनिक मीट नहीं खाते

    परंपरागत रूप से तैयार डेयरी, पोल्ट्री और मीट में जो हार्मोन्स मौजूद होते हैं उनकी वजह से चेहरे पर मुंहासे होते हैं। जो लोग या तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत कम करते हैं या फिर जो अनाज और चारा खाने वाले बीफ व पोल्ट्री को चुनते हैं और ऑर्गेनिक डेयरी का रुख करते हैं, उनकी त्वचा अधिक बेहतर दिखती है।

    Image Source - Getty Images

    आप ऑर्गेनिक मीट नहीं खाते
  • 6

    स्ट्रैंथ ट्रेनिंग न करना

    स्ट्रैंथ ट्रेनिंग रूटीन से आपकी मांसपेशियां अधिक सुडौल बनी रहती हैं। मांसपेशियों का स्वास्थ्य आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए भी बहुत जरूरी है। जब उम्र बढ़ने लग जाती है तो स्ट्रैंथ ट्रेनिंग शुरू कर देनी चाहिए। इससे आपकी पूरी बॉडी के साथ-साथ आपका चेहरा भी जवां-जवां लगेगा।

    Image Source - Getty Images

    स्ट्रैंथ ट्रेनिंग न करना
  • 7

    आप नहीं लेते ब्रेक

    जब आपका एक्सरसाइज रूटीन इतना व्यस्त हो कि आप हर वक्त थके हुए लगते हों और रात को सो नहीं पाते हों तो आपके डार्क सर्कल आपकी उम्र को कुछ अधिक दिखा सकते हैं। ये सब अधिक थकान के लक्षण होते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए अपनी एक्सरसाइज के साथ साथ आराम का समय भी प्लान करें।

    Image Source - Getty Images

    आप नहीं लेते ब्रेक
  • 8

    अचानक कैलोरी कम करना

    जब आप संतुलित आहार नहीं लेते तो आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। अपने आहार से अचानक से कैलोरी कम कर देने से शरीर को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता। आपकी त्वचा को फैटी एसिड्स की भी जरूरत होती है क्योंकि शरीर उसका निर्माण अपने आप नहीं कर पाता। जिस आहार में फैट बहुत कम होता है उसकी वजह से ड्राई स्किन, बाल झड़ना और टूटे नाखूनों जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

    Image Source - Getty Images

    अचानक कैलोरी कम करना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर