हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये 7 डाईट फूड बढ़ा सकते हैं मोटापा

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 19, 2014
अगर आप अपना वज़न कम करने के लिए डाईट फूड का सहारा ले रहे हैं तो ध्यान दें, कई ऐसे डाईट फूड भी होते हैं जो आपका मोटापा कम करने की बजाय बढ़ा देते हैं।
  • 1

    कुछ डाईट फूड वजन बढ़ा भी सकते हैं

    आहार व पोषण की दुनिया मिथकों और गलतफहमियों से भरी हुई है। यहां अक्सर जिसे लोग सच समझते हैं, वो सच का ठीक उल्टा होता है। वजन घटाने के लिए आमतौर पर लोग ऐक्सरसाइज के अलावा जिस चीज़ पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं, वो है डाईट फूड। लेकिन कई ऐसे डाईट फूड भी हैं, जो आपका वजन घटाने के बजाय उसे बढ़ा देते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही डाईट फूड के बारे में जो आपका वजन बढ़ाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    कुछ डाईट फूड वजन बढ़ा भी सकते हैं
  • 2

    ब्रेकफास्ट सीरियल्स

    अपनी सुबह को सीरियल्स के साथ शुरू करने से बुरा और कुछ नहीं हो सकता है। आमतौर पर उनमें शुगर और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये मोटापा बढ़ाने वाली चीज़ें हैं। अपनी सुबह प्रोसेस्ड सीरियल्स के साथ शुरू करने से आपका ब्लड शुगर और इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए सुबह नाश्ते में कुछ ऐसा चुनें जो प्रोसेस्ड न हो और उसमें प्रोटीन मौजूद हो, जैसे कि अंडे और सब्जियां।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेकफास्ट सीरियल्स
  • 3

    होल व्हीट ब्रेड

    होल व्हीट ब्रेड एक हेल्दी विकल्प माना जाता है। लेकिन असल में होल व्हीट ब्रेड होल ग्रेन्स से नहीं बनी होती। जैसे व्हाइट ब्रेड ब्लड शुगर बढ़ाती है वैसे ही व्हाइट ब्रेड भी बढ़ाती है। हां, इसमें थोड़ा और फाइबर हो सकता है लेकिन ये आपके शरीर के सिस्टम के लिए वैसे ही काम करती है जैसे व्हाइट ब्रेड।

    Image Source - Getty Images

    होल व्हीट ब्रेड
  • 4

    ग्रैनोला

    अगर ग्रैनोला सही सामग्री से बने तो ये सच में फायदेमंद हो सकती है। लेकिन इसके साथ भी वही समस्या है जो ज्यादातर "हेल्थ फूड" के साथ होती है। जब खाद्य उत्पादक इसे बड़ी मात्रा में बनाते हैं तो वह ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं कि वो हेल्दी नहीं रह जाते। ग्रैनोला में ओट्स और नट्स जैसी सामग्रियां होती हैं, लेकिन जब आप उसमें शुगर और ऑइल मिला लेते हैं, तो वो मोटापा बढ़ाने का काम करने लगती है।

    Image Source - Getty Images

    ग्रैनोला
  • 5

    लो फैट योगर्ट

    योगर्ट यानी दही को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन दिक्कत ये है कि स्टोर पर मिलने वाला योगर्ट ज्यादातर लो फैट योगर्ट होता है, जो कि सेहत के लिए खराब होता है। इसे तैयार करने के दौरान जब इससे फैट निकाल लिया जाता है तो इसका स्वाद बहुत बुरा हो जाता है। इसका स्वाद अच्छा करने के लिअ इसमें शुगर, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और आर्टिफिशियल मीठापन मिला देते हैं।

    Image Source - Getty Images

    लो फैट योगर्ट
  • 6

    सलाद ड्रैसिंग

    काफी लोगों को सलाद इसलिए अच्छी नहीं लगती क्योंकि उन्हें सब्जियों का अपना प्राकृतिक टेस्ट पसंद नहीं होता। ऐसे में लोग सलाद में सलाद ड्रैसिंग मिलाकर खाना पसंद करते हैं। वैसे तो सलाद सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है लेकिन समस्या तब होती है जब उसमें बाजार से लाई हुई सलाद ड्रैसिंग मिला दी जाती है। बाजार में मिलने वाली सलाद ड्रैसिंग में सोयाबीन ऑइल, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप जैसी सामग्री मिली होती है। बेहतर है कि आप अपनी सलाद ड्रैसिंग खुद तैयार करके खाएं।

    Image Source - Getty Images

    सलाद ड्रैसिंग
  • 7

    फ्रूट जूस

    अगर आप बाजार से 100% असली जूस का पैक लेकर पीते हैं तो इस गलतफहमी में न रहें कि आप सिर्फ फ्रूट जूस पी रहे हैं। उसमें कुछ नहीं मिला। फ्रूट जूस के साथ समस्या ये है कि उसके सारे फायदे देने वाले तत्वों को निकाल लिये जाने के बाद भी वो स्वाद में फ्रूट जैसा ही लगता है। लेकिन इसमें फाईबर नहीं होता और काफी शुगर होती है। एक कप औरेंज जूस में दो औरेंज जितनी शुगर होती है।

    Image Source - Getty Images

    फ्रूट जूस
  • 8

    डाईट सॉफ्ट ड्रिंक्स

    डाईटिंग कर रहे लोगों के लिए एक चीज़ बदलना सबसे आसान होता है, और वो है शुगर वाली सॉफ्ट ड्रिंक्स को छोड़कर डाईट सॉफ्ट ड्रिंक्स को अपनाना। हालांकि, अध्ययनों का मानना है कि इससे वजन कम नहीं होता। कुछ लोगों में ये आर्टिफिशयल मिठास भूख बढ़ाने का काम भी करती है। अगर वो शुगर फ्री भी होती है तो आपको ज्यादा खाने के लिए मजबूर कर देती है।

    Image Source - Getty Images

    डाईट सॉफ्ट ड्रिंक्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर