हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये कार्बोहाइड्रेट खाएं और अपना वजन घटाएं

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 07, 2015
कार्बोडाइड्रेट को आमतौर पर बजन बढ़ाने का कारक माना जाता है, लेकिन कुछ कार्बोहाइड्रेटयुक्त आहार ऐसे भी होते हैं जिनको खाने से वजन बढ़ने की बजाय घटता है। इसका कारण उन आहारों में मौजूद रेसिस्टेंट स्टार्च होता है।
  • 1

    वजन बढ़ाते नहीं बल्कि घटाते हैं ये कार्बोहाइड्रेट

    कार्बोहाइड्रेट यानी खाद्य शर्करा ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होता है। हम जो भी खाते हैं उसमें लगभग दो तिहाई मात्रा कार्बोहाइड्रेट की होती है और यहीं से पैदा होती है एक बड़ी चिंता। चिंता ये कि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा देने के साथ आमतौर पर वजन भी बढ़ाता है। ऐसे में, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें कार्बोहाइड्रेट कम खाने या फिर न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ कार्बोहाइड्रेट ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से वजन बढ़ता नहीं, बल्कि घटता है। आइये जानते हैं ऐसे ही सात कार्बोहाईड्रेटयुक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जो वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    वजन बढ़ाते नहीं बल्कि घटाते हैं ये कार्बोहाइड्रेट
  • 2

    आलू

    आलू का मुख्य पौष्टिक तत्व रेसिस्टेंट स्टार्च होता है। इसमें कुछ मात्रा उच्च जैविक मान वाले प्रोटीन की भी होती है। आलू क्षारीय होता है, इसलिए यह शरीर में क्षारों की मात्रा बढ़ाने या उसे बरकरार रखने में बहुत सहायक होता है। यह शरीर में ऐसीडोसिस भी नहीं होने देता। आलू में सोडा, पोटाश और विटामिन 'ए' और 'डी' भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आलू का सबसे अधिक महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व विटामिन सी है। आलू खाने से कॉलेस्ट्रॉल घटता है।

    Image Source - Getty Images

    आलू
  • 3

    बींस

    बींस को वेट लॉस के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च के अनुसार बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार बींस ब्लड शुगर के स्तर को मेंटेन करने में मदद करता है ताकि अगर आपको लंबे समय तक भूखा रहना पड़े तो आपके लिए नुकसानदेह न हो। बींस को हाई फाइबर डाइट माना जाता है जो कॉलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है। एक कप पकी हुई इन सब्जियों में कुल सात ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इनमें से दो ग्राम फाइबर होता है। साथ ही बींस में मौजूद प्रोटीन भी वजन घटाने में कारगर होता है।

    Image Source - Getty Images

    बींस
  • 4

    पास्ता

    सालों से पास्ता के बारे में लोग ये धारणा बनाए बैठे हैं कि पास्ता खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन अगर ऐसा सच होता तो इटली के ज्यादातर लोग मोटे होते क्योंकि वो हर साल ढेर सारा पास्ता खाते हैं। इसके उलट, पास्ता आपका वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, पास्ता! दरअसल, पास्ता में रेसिस्टेंट स्टार्च होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको साथ में फाइबर भी मिले तो चने के आटे से बने नूडल्स ट्राई करें।

    Image Source - Getty Images

    पास्ता
  • 5

    स्ट्राबेरी

    स्ट्रॉबेरी के तत्व हमारे शरीर में 'एनआरएफ 2' नाम के एक प्रोटीन को सकारात्मक रूप से सक्रिय कर देता है। यह प्रोटीन रक्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। साथ ही, यह प्रोटीन हमारे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य सुरक्षा गतिविधियों को बढ़ा देता है। इसके अलावा, स्ट्राबेरी में विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम भी होते हैं। इसे खाने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है। इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है इसलिए मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाती है।

    Image Source - Getty Images

    स्ट्राबेरी
  • 6

    चुकंदर

    चुकंदर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन व वसा से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें अनेक विटामिन, खनिज तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2, और सी पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होने के बावजूद चुकंदर से वजन नहीं बढ़ता। बल्कि इससे कैलोरी घटती है। जिम करने वाले लोगों को चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

    Image Source - Getty Images

    चुकंदर
  • 7

    किनोआ

    किनोआ एक प्रकार का अनाज होता है। ये दुनिया में "सुपरफूड" के नाम से मशहूर है। वजन कम करने के लिए इस बात की जरूरत होती है कि जितनी कैलोरी हम बर्न करते हैं, हम उससे कम का सेवन करें। चाहे मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके या फिर ऐपेटाइट बढ़ाकर। किनोना में इस तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो ये काम कर सकतें।

    Image Source - Getty Images

    किनोआ
  • 8

    आर्टिचोक

    आर्टिचोक में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। आधा कप आर्टिचोक में तकरीबन तीन ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। लेकिन इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता। आर्टिचोक में कम कैलोरी और वसा होता है। इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सिटेंड की उच्च मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

    Image Source - Getty Images

    आर्टिचोक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर