हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

संभोग के दौरान दर्द के बारे में तथ्य

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 18, 2014
क्‍या सचमुच संभोग इतना कष्‍टदायक होता है? आइए जानें क्यों होता है संभोग के दौरान दर्द? इससे जुडी बातें सच है या ये सिर्फ एक मिथ है?
  • 1

    संभोग से जुड़े तथ्‍य

    भारतीय समाज में लड़कियों के मन में पहली बार संभोग से कई तरह के मिथ जुड़े हुए हैं। उनमें से एक मिथ है संभोग के समय लड़कियों को दर्द का होना। क्‍या सचमुच संभोग इतना कष्‍टदायक होता है? आइए जानें क्यों होता है संभोग के दौरान दर्द? इससे जुडी बातें सच है या ये सिर्फ एक मिथ है?

    संभोग से जुड़े तथ्‍य
  • 2

    संभोग में दर्द

    संभोग के दौरान महिलाओं और पुरुषों के पेट के निचले हिस्‍से में दर्द होना एक आम समस्‍या होती है। इस दर्द को मेडिकल भाषा में दाईस्पेरेनिया कहते हैं। यह दर्द अक्‍सर उत्तेजित होने, स्खलन या फिर संभोग के बाद होता है और एक बार होने के बाद बार-बार हो सकता है। संभोग के दौरान होने वाले इस दर्द के क्या कारण हैं और कैसे इस दर्द से मुक्ति पाई जा सकती है, यह जानना बेहद जरूरी है।

    संभोग में दर्द
  • 3

    संभोग में दर्द के कारण

    संभोग के दौरान महिलाओं में कई तरह के उतार चढ़ाव होते है। महिलाओं में हार्मोंन संबंधी असंतुलन भी संभोग के दौरान ही होता है। आइए जानें महिलाओं में संभोग के दौरान दर्द के कारणों के बारे में।

    संभोग में दर्द के कारण
  • 4

    क्यों होता है दर्द

    योनि की मांसपेशियों में खिचाव के कारण उनमें सूजन आ जाती है जिसके कारण योनि बहुत ज्‍यादा टाइट हो जाती है। वास्तव में संभोग के समय महिलाओं में होने वाले दर्द का मुख्य कारण योनि का बहुत ज्यादा टाइट होना है। ऐसी स्थिति में संभोग के दौरान महिला को बहुत अधिक दर्द होता है।

    क्यों होता है दर्द
  • 5

    मांसपेशियां में सिकुडन

    कई बार दर्द का कारण महिलाओं का सेक्‍स संबंधों को बुरा मानना भी होता है। ऐसे में महिलाएं संभोग के समय अपने पार्टनर के साथ सहयोग नहीं करती। इसका मनोवैज्ञानिक असर ये होता है कि संभोग के समय योनि की मांसपेशिया सिकुड जाती हैं और तेज दर्द होता है।

    मांसपेशियां में सिकुडन
  • 6

    एंड्रियोमेट्रियोसिस के कारण

    संभोग के समय दर्द का एक बहुत बडा कारण योनि में किसी भी तरह का इंफेक्शन भी है। अक्सर योनि के आकार में परिवर्तन हो जाता है जिसे एंड्रियोमेट्रियोसिस कहते हैं। एंड्रीयोमेट्रियोसिस महिलाओं में होने वाली ऐसी बीमारी है जिसके बारे में महिलाओं को जानकारी नहीं होती। महिलाएं एंड्रीयोमेट्रियोसिस के दौरान होने वाले दर्द को मासिक दर्द के दौरान होने वाले दर्द जैसा समझ लापरवाही बरतती है जिसके कारण यह बीमारी बढ़ जाती है।

    एंड्रियोमेट्रियोसिस के कारण
  • 7

    मनोवैज्ञानिक कारण

    संभोग के दौरान होने वाले दर्द मनोवैज्ञानिक कारणों से भी जुड़ा है। बचपन से ही लड़कियों के मन में सेक्‍स को लेकर डर बैठा होता है। उन्हें अक्‍सर अपनी किशोरावस्था और युवावस्था के दौरान यह भी सुनने को मिलता है कि पहली बार संभोग करने से बहुत कष्टद और ब्लीडिंग होती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि पहली बार संभोग के दौरान ब्लीडिंग न हो तो लडकी पहले सेक्स कर चुकी है। ये सब बातें मनोवैज्ञानिक रूप से संभोग के प्रति डर पैदा कर देती है। इन सबके कारण भी महिलाएं दर्द का अनुभव करती हैं।

    मनोवैज्ञानिक कारण
  • 8

    योनि में सूखापन

    संभोग के दौरान योनि में सूखापन या फिर संभोग से पहले समय लेकर फॉरप्ले ना किया गया हो तो भी कई बार महिलाओं को संभोग के दौरान दर्द हो सकता है।

    योनि में सूखापन
  • 9

    दर्द से बचाव के उपाय

    अगर आप चाहते है कि आपको संभोग के दौरान दर्द ना हो तो सेक्‍स के दौरान ऐसी पोजीशंस का इस्‍तेमाल करना चाहिए जिनसे दर्द का अनुभव न होता है। आपको अपने मन से संभोग में होने वाले दर्द व अन्य मिथों को दूर कर देना चाहिए। इन सबके बाद भी अगर आपको संभोग के दौरान दर्द से गुजरना पड रहा है तो आप डॉक्टर की सलाह लें।

    दर्द से बचाव के उपाय
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर