हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सोने से पहले कभी न करें ये 10 काम

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 26, 2015
काम की अधिकता और गजेट्स के अधिक इस्‍तेमाल करने के कारण नींद पूरी नहीं होती है, फिर भी हम बेड पर जाने से पहले कई ऐसी गलतियां करते हैं जिससे नींद प्रभावित होती है और अनिद्रा की समस्‍या हो जाती है।
  • 1

    सोने से पहले के काम

    एक अच्‍छी नींद आपके मूड ओर एनर्जी लेवल के साथ-साथ संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण होती है। और अच्‍छी नींद इस बात पर निर्भर करती है कि आपने दिन भर के दौरान क्‍या किया- कितनी शारीरिक गतिविधि की, आपने क्‍या खाया या पीया और आपकी मानसिक अवस्‍था कैसी है- खासतौर पर बिस्‍तर पर जाने से पहले के कुछ घंटों में। लेकिन अनजाने में हम सोने से पहले कुछ गलतियों कर देते हैं जिससे हम अनिद्रा या नींद से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं से परेशान होने लगते हैं। अगर आप भी अनिद्रा की समस्‍या से परेशान है तो सोने से पहले की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    सोने से पहले के काम
  • 2

    कैफीन

    आमतौर पर लोग खाने के बाद एक कप कॉफी व चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको अच्‍छी नींद चाहिए तो इस आदत को पूरी तरह छोड़ देना चाहिए। खासतौर से रात को खाने के बाद भूलकर भी चाय-कॉफी न पीएं। इसे पीने से पहले तो नींद टाइम पर आएगी ही नहीं और अगर आ भी जाएगी, तो बार- बार खुल जायेगी। दरअसल, कैफीन आपकी नींद उड़ाने का काम करती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैफीन
  • 3

    चॉकलेट

    रात में सोने से पहले, जो फूड नहीं खाना चाहिए, उसमें चॉकलेट नंबर वन पर है। क्योंकि ये शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। एक तो इसमें फैट ज्यादा होता है और दूसरे इसमें कैफीन की मात्रा भी अधिक होती है, जो कि नींद में बाधक बनता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    चॉकलेट
  • 4

    आइसक्रीम

    अक्‍सर लोगों को रात में खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाने की आदत होती है। लेकिन अच्‍छी नींद सोने के लिए आपको सोने से पहले आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए। आइसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है जो शरीर में जाकर एकदम से हिट करती है और ऊर्जा का संचार होने लगता है, इसके कारण नींद का गायब होना स्‍वाभाविक है।
    Image Courtesy : Getty Images

    आइसक्रीम
  • 5

    दोस्‍त के साथ टेक्स्ट

    आपको लगता है फोन कॉल की तुलना में रात में टेक्‍स्‍ट करना कम डिस्टर्बिंग लगता है लेकिन रात में सोने से पहले दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य या ग्रुप को मैसेज करने से पहले दो बार सोचें क्‍योंकि ऐसे में तुरंत जबाव देने के लिए फोन को अपने पास रखकर सोने से आपकी नींद में खलल आ सकता है। 2011 नेशनल स्लीप फाउंडेशन सर्वेक्षण के अनुसार, हर रात बिस्तर पर जाने के बाद 13 से 18 साल के बीच के लगभग 10 प्रतिशत बच्‍चे फोन कॉल, टेक्स्ट संदेश या ईमेल के द्वारा जाग जाते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दोस्‍त के साथ टेक्स्ट
  • 6

    शराब का सेवन

    एक अध्ययन के अनुसार, सोने से पहले शराब का सेवन करने से मस्तिष्क में अल्फा ऊर्जा को बढ़ जाती है, जिससे नींद में खलल पड़ती है। इसलिए ऐसे व्यक्ति जो सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शुरुआत में नींद के हल्के झोंके में शराब सुकून देने वाला लगता है, लेकिन बाद में यह गहरी नींद में खलल डालता है। ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के क्रिश्चयन एल. निकोलस के अनुसार, "लोग अक्सर शराब की सुकून देने वाली प्रवृत्ति पर ही गौर करते हैं, जो नींद की शुरुआत में होती है। यह खासकर युवाओं में देखने को मिलता है। लेकिन शराब सेवन का प्रभाव कुछ समय बाद रात में नींद में खलल डालता है।"
    Image Courtesy : Getty Images

    शराब का सेवन
  • 7

    कुछ दवायें

    अगर आप दैनिक आधार पर दवायें या सप्‍लीमेंट लेते हैं तो आपको नींद संबंधी समस्‍याओं को सामना करना पड़ सकता है, क्‍योंकि कुछ दवाओं को खाने के बाद आप कई घंटों तक सचेत हो जाते हैं। जैसे एंटी-डिप्रेसन्ट नींद को बहुत अधिक प्रभावित करती है और कुछ पेनकिलर दवाएं पेट में गड़बड़ी पैदा कर आपकी नींद में खलल डालती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कुछ दवायें
  • 8

    मसालेदार और ज्‍यादा खाना

    रात को सोने से पहले मसालेदार और ज्‍यादा खाना खाने आपकी अनिद्रा की समस्‍या हो सकती है।  तेल मिर्च मसालेदार खाना खाने से एसिड रिफ्लेक्‍स की समस्‍या के कारण आपकी नींद में खलल पैदा हो सकती है। जबकि अच्छी नींद के लिये बहुत जरूरी है कि आप सोने से कम से कम दो घंटे पहले ही भोजन कर लें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि भोजन सामान्य और हल्का हो, न कि तेज मिर्च-मसालेदार, चटपटा।
    Image Courtesy : Getty Images

    मसालेदार और ज्‍यादा खाना
  • 9

    बहुत अधिक पानी

    हालांकि शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन सोने से पहले बहुत सारा पानी पीना आपकी नींद में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकात हैं। क्‍योंकि बहुत सारा पानी पीने से आपको रात को बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है। इससे आपको नींद खराब हो सकती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    बहुत अधिक पानी
  • 10

    सिगरेट पीना

    अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो आज से ही, बल्कि अभी से धूम्रपान छोड़ दें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो धीरे-धीरे करके छोड़ दें। खासकर सोने जाने से पहले धूम्रपान बिल्कुल नहीं करें, क्योंकि यह नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है। 2013 में फ्लोरिडा में हुए एक रिसर्च के अनुसार, हर एक सिगरेट पर आप 1.2 मिनट की नींद खोते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर को बाहर से निकोटीन लेने की आदत हो जाती है जो कि सोते हुए नहीं मिल पाता। वे जो सोने से दो घंटे पहले सिगरेट पीते हैं उन्हें नींद आने में दिक्कत आती है क्योंकि निकोटीन नींद के स्वभाविक पैटर्न को गड़बडी पैदा कर देता है।   
    Image Courtesy : Getty Images

    सिगरेट पीना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर