हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

त्‍वचा के एसपीएफ को बढ़ाने वाले दस आहार

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 11, 2014
सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव में एसपीएफ महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह एक रेटिंग फैक्टर है जो बताता है कि कोई सनस्क्रीन या सनब्लॉक त्‍वचा को किस स्तर तक बचाव दे सकता है।
  • 1

    एसपीएफ क्‍या है

    सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव में एसपीएफ महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक रेटिंग फैक्टर है जो बताता है कि कोई सनस्क्रीन या सनब्लॉक आपको किस स्तर तक बचाव दे सकता है। इसकी रेटिंग का आधार सुरक्षित त्वचा पर सूरज की किरणों का असर होने में लगने वाले समय और बिना प्रोटेक्शन वाली त्वचा पर सूर्य की किरणों के असर में लगने वाले समय की तुलना है। यानी अगर आपको एक घंटा धूप में रहने से सनबर्न होता है तो एसपीएफ 15 उसे 15 घंटे धूप में रहने की आजादी देगा, यानी सनबर्न होने में 15 गुना ज्यादा समय लगेगा। इसे बढ़ाने में कुछ आहार मदद करते हैं।

    image source - getty images

    एसपीएफ क्‍या है
  • 2

    अनार

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट युक्‍त अनार को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसमें पोलीफेनल्‍स पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है, जिससे आप वक्त से पहले बूढ़े नहीं दिखते। फ्री रेडिकल्स का निर्माण सूर्य की रोशनी और वातावरण में मौजूद विषैले तत्व से होता है। केवल दो महीने तक अनार का सेवन करके आप अपनी त्‍वचा का एसपीएफ 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

    image source - getty images

    अनार
  • 3

    पालक खायें

    पालक को गुणों की खान माना जाता है, इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पौष्टिक तत्‍व पाये जाते हैं। इसके अलावा पालक में कोइंजाइम क्‍यू10 पाया जाता है तो त्‍वचा को फ्री रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

    image source - getty images

    पालक खायें
  • 4

    सोया मिल्‍क

    अगर आप प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करते हैं तो आपकी त्‍वचा को अधिक नुकसान नहीं हो सकता है। सोया मिल्‍क में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कोलेजन का निर्माण करते हैं। यह प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को सनबर्न होने से बचाता है।

    image source - getty images

    सोया मिल्‍क
  • 5

    ब्रोक्‍कोली

    ब्रोक्‍कोली एएलए (अल्‍फा लिपोइक एसिड) का बेहतरीन स्रोत है, यह ऐसा एसिड है जो त्‍वचा को सनबर्न से बचाने में मदद करता है, क्‍योंकि यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह त्‍वचा कैंसर और ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

    image source - getty images

    ब्रोक्‍कोली
  • 6

    बेरीज

    रंगीन बेरीज स्‍वादिष्‍ट तो होती हैं साथ ही त्‍वचा को फ्री-रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाती हैं। क्‍योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है, यह बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में फायदेमंद है।

    image source - getty images

    बेरीज
  • 7

    टोफू खायें

    सोया दूध से बना पनीर टोफू कहलाता है। ये स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे खानें से सेहत अच्‍छी रहती है। टोफू शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन के स्‍तर को सही बनाये रखता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है।

    image source - getty images

    टोफू खायें
  • 8

    खीरा और ककड़ी

    खीरा और ककड़ी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं, क्‍योंकि इनमें 96 प्रतिशत पानी होता है जो त्‍वचा की नमी को बरकरार रखता है। अगर आपकी कोशिकायें पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहेंगी तो वे फ्री-रैडिकल्‍स से आसानी से बचाव कर लेंगी। इसके अलावा इसमें विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है तो त्‍वचा के लिए फायदेमंद है।

    image source - getty images

    खीरा और ककड़ी
  • 9

    अंडा

    अंडा गुणों से भरपूर होता है, इसमें शरीर के लिए जरूरी सारे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं। इसके अलावा अंडे में लेसिथिन पाया जाता है जो त्‍वचा को नुकसान होने से बचाता है। लेसिथिन एक प्रकार का तत्‍व होता है जो ऊतकों की मरम्‍मत करता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक है।

    image source - getty images

    अंडा
  • 10

    संतरा खायें

    संतरे में सबसे अधिक मात्रा होती है विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। यह एक सिट्रस फ्रूट है और इस प्रकार के फल में विटामिन सी के अच्‍छे स्रोत होते हैं। इसके अलावा संतरे में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जो इम्‍यूनिटी बढ़ाता है। यह त्‍वचा को फ्री-रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

    image source - getty images

    संतरा खायें
  • 11

    गाजर खायें

    त्‍वचा को सनबर्न से बचाने में गाजर भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। गाजर में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है। यह कॉलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने नहीं देता अैर वजन कम करने में भी मदद करता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है। इसके सेवन से त्‍वचा में भी निखार आता है।

    image source - getty images

    गाजर खायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर