हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

प्‍यार में आपके शरीर में होते हैं ये दस दिलचस्‍प बदलाव

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 21, 2014
प्‍यार बहुत ही खूबसूरत एहसास है, इसमें पड़ने वाला हर इनसान दुनिया को भूल जाता है, ऐसे में कई ऐसे बदलाव हैं जो शरीर में होते हैं।
  • 1

    प्‍यार में बदलाव

    प्‍यार बहुत ही खूबसूरत एहसास है, इसमें पड़ने वाला हर इनसान दुनिया को भूल जाता है और सारा जहां उसे अपने साथी में ही नजर आने लगता है। जाहिर है ऐसे में कई ऐसे बदलाव हैं जो शरीर में होते हैं। अमेरिका की मशहूर एंथ्रोपोलॉजिस्ट और ह्यूमन बिहेव्यिर रिसर्चर हेलन फिशर ने रुटगर्स यूनिवर्सिटी के साथ इस पर रिसर्च किया, उनकी मानें तो प्यार में न्‍यूरोलॉजिकल स्थिति होती है और इसके तीन पड़ाव होते हैं और प्‍यार के हर एक पड़ाव के लिए अलग-अलग तरह के हार्मोन्स और केमिकल्स उत्तरदायी होते हैं।

     

    imagecourtesy-gettyimages.in

    प्‍यार में बदलाव
  • 2

    दिमाग में बदलाव

    प्‍यार का सबसे ज्‍यादा असर दिमाग पर पड़ता है। प्‍यार करने वालों को सारी दुनिया अच्‍छी लगने लगती और दिमाग में हमेशा अच्‍छे विचार आते हैं। एक शोध की मानें तो प्‍यार की वजह से प्‍यार के 12 अलग-अलग क्षेत्र प्रभावित होते हैं। प्यार एक सकारात्मक भावना है जो मस्तिष्क को ऊर्जा से भर देती है।

     

    imagecourtesy-gettyimages.in

    दिमाग में बदलाव
  • 3

    दिल की धड़कन

    प्‍यार होने पर दिल किसी की गिरफ्त में आ जाता है, और प्‍यार की गिरफ्त में आने वाले व्‍यक्ति की दिल की धड़कन बढ़ जाती है। प्यार की राह पर आगे बढ़ने के शुरुआती दौर में व्यक्ति के तनाव का स्तर बेहद सक्रिय हो जाता है। इसकी वजह से रक्त में एड्रेनेलिन और कोर्टीसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति एक अजीब सी बेचैनी से घिर जाता है। इसके कारण भी व्‍यक्ति की दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

    imagecourtesy-gettyimages.in

    दिल की धड़कन
  • 4

    सोने में परेशानी

    प्‍यार में होने पर आदमी की रातों की नींद और चैन छिन जाता है। प्‍यार की वजह से आदमी को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। प्‍यार में आदमी अपनी महबूबा या महबूब के बारे में सोचकर ही अपनी रात गुजार देता है। रिसर्च की मानें तो डोपमाइन की वजह से नींद न आने की समस्‍या होती है। इसके कारण आदमी अपने रिलेशनशिप के बारे में सोचकर खुश रहता है।

     

    imagecourtesy-gettyimages.in

    सोने में परेशानी
  • 5

    तनाव होना

    प्‍यार में तनाव होना भी लाजमी है, क्‍यों‍कि इसकी वजह से आपकी रातों की नींद और दिन का चैन जो खो गया है। लेकिन शोध की मानें तो खून में एड्रेनेलिन और कोर्टीसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाने के कारण तनाव की समस्‍या होती है। इस स्थिति में व्यक्ति एक अजीब सी बेचैनी से घिर जाता है और तनाव में रहता है।

    imagecourtesy-gettyimages.in

    तनाव होना
  • 6

    भुलक्‍ककड़ होना

    आप प्‍यार में हैं, इसके बारे में आप हमेशा सोचते हैं। प्‍यार में आदमी केवल अपने पार्टनर के बारे में सोचता है और दुनिया की अन्‍य बातों से विरत हो जाता है। वह केवल अपने महबूब को याद रखता है और बाकी बातें भूलने लगता है। लेकिन यदि शोध की मानें तो इस समय दिमाग में डोपमाइन न्यूरोट्रांसमीटर का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण आदमी भुलक्‍कड़ हो जाता है।

     

    imagecourtesy-gettyimages.in

    भुलक्‍ककड़ होना
  • 7

    ईर्ष्‍यालु होना

    प्‍यार व्‍यक्ति को ईर्ष्‍यालु भी बनाता है, यदि आपका पार्टनर किसी और से बात कर रहा है तो आप उसे बिलकुल भी बर्दास्‍त नहीं कर पायेंगे और आपके मन में ईर्ष्‍या की भावना पैदा होगी। हाल ही में फ्लोरिडा में हुए एक शोध की मानें तो प्‍यार के कारण आदमी प्रोएक्टिव हो जाता है और वह अपने पार्टनर को किसी अन्‍य के साथ देखकर अपना आपा भी खो देता है।

    imagecourtesy-gettyimages.in

    ईर्ष्‍यालु होना
  • 8

    मीठा-मीठा

    प्‍यार का दर्द है मीठा-मीठा, प्‍यारा-प्‍यारा। यह केवल कहने के लिए ही नहीं है बल्कि प्‍यार में गिरफ्तार व्‍यक्ति को सारी दुनिया मीठी और अच्‍छी लगने लगती है। अमेरिकन फिजियोलॉजिकल एसो‍शिएशन द्वारा कराये गये एक शोध के अनुसार, प्‍यार में पड़ने वाले लोगों को यदि खराब स्‍वाद की वस्‍तुयें खाने को दी जायें तो उनको वह स्‍वादिष्‍ट और मीठी लगती है।

    imagecourtesy-gettyimages.in

    मीठा-मीठा
  • 9

    हड्डियां मजबूत होना

    प्‍यार में पड़ने के बाद आदमी की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। अमरीका में हुए एक शोध के अनुसार, प्‍यार करने वालों की हड्डियां मजबूत होती हैं क्‍योंकि इस समय आपका ख्‍याल करने वाला कोई आपके पास होता है और आप अपने खानपान पर अधिक ध्‍यान देते हैं।

    imagecourtesy-gettyimages.in

    हड्डियां मजबूत होना
  • 10

    इच्‍छाशक्ति मजबूत होना

    प्‍यार आदमी की इच्‍छाशक्ति को मजबूत बनाता है, इसके कारण आदमी देश-दुनिया से लड़ने की बातें करने लगता है। इवोल्‍यूशनरी साइकोलॉजी में छपे एक शोध के अनुसार प्‍यार में पड़ने के बाद आदमी की इच्‍छाशक्ति बहुत मजबूत हो जाती है और वह अपने प्‍यार को पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। imagecourtesy-gettyimages.in

    इच्‍छाशक्ति मजबूत होना
  • 11

    विचलित होना

    इस समय आप सारे काम से विरत हो जाते हैं, आपने अपनी जिंदगी के अमूल्‍य पल और किफायती समय अपनी प्रेमी या प्रेमिका के नाम कर दिया, इसके कारण आपकी जिंदगी के अन्‍य काम प्रभावित होने लाजमी है। जब किसी व्‍यक्ति के अन्‍य काम प्रभावित होते हैं तो उसके कारण विचलित होना भी लाजमी हैं। मोटिवेशन एंड इमोशन नाम की पत्रिका में छपे लेख के अनुसार, प्‍यार आदमी को विचलित भी कर देता है, क्‍योंकि उसके अन्‍य काम बहुत प्रभावित होते हैं।  imagecourtesy-gettyimages.in

    विचलित होना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर