हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डीडीएलजे के ये 10 डायलॉग हमेशा आते हैं काम

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2015
'दिल वाले दुल्‍‍हनियां ले जायेंगे' एक रोमांटिक फिल्‍म है, लेकिन इसमें प्रयोग किया गया एक-एक डायलॉग आपके जीवन के हर कदम पर काम आता है और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित करता है।
  • 1

    डीडीएलएलजी और आपकी जिंदगी

    'दिल वाले दुल्‍‍हनिया ले जायेंगे' एक ऐसी फिल्‍म है जिसमें प्‍यार और रोमांस है। शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्ति को जिसने यह फिल्‍म न देखी हो। इस फिल्‍म में जितना प्‍यार का तड़का है और उससे कहीं अधिक सीख मिलती है जीवन जीने की। डीडीएलजी के डायलॉग हमें जीवन के हर कदम पर कुछ न कुछ सीख जरूर दे जाते हैं। तो अगर आज तक आप इन डायलॉग से प्रभावित नहीं हुए हैं तो इनको याद करके जीवन को आसान बनायें।

    डीडीएलएलजी और आपकी जिंदगी
  • 2

    जीवन स्‍वतंत्र है

    दिल वाले दुल्‍हनिया ले जायेंगे फिल्‍म में एक डायलॉग आपको हमेशा याद रहता है और वह फिल्‍म के आखिर में बोला गया डायलॉग, 'जा सिमरन जी ले अपनी जिंदगी' यह हमें सिखाता है कि आपकी जिंदगी पर किसी का अधिकार नहीं है। आप स्‍वतंत्र है अपने तरीके से जीवनयापन के लिए। तो जो मन में आये वही करें।

    जीवन स्‍वतंत्र है
  • 3

    समय का प्रबंधन जरूरी

    हीरोइन की ट्रेन छूट जाती है और उसे कई तरह की परेशानी होती है, ट्रेन छूटने के बाद हीरोइन बोलती है, ''मैं एक बार फिर ट्रेन छोड़ना नहीं चाहती''। अगर आप समय पर काम नहीं करेंगे तो चीजें आपसे इसी तरीके से छूटेंगी और जीवन की इस भागदौड़ में आप पीछे रह जायेंगे। इसलिए समय के अनुसार चलें और अपने काम समय के हिसाब से पूरे करें।

    समय का प्रबंधन जरूरी
  • 4

    भरोसा और विश्‍वास

    किसी रिश्‍ते को निभाने में भरोसा और विश्‍वास बहुत महत्‍वपूर्ण होता है, यह हर रिलेशन की नींव है और इसके बिना रिश्‍ता लंबा नहीं जा सकता है। इसमें हिरोइन को लेने जब हीरो आता है तब वह बोलता है, 'तुम मुझपे भरोसा करती हो?, हीरोइन- खुद से ज्‍यादा'' यानी अगर रिश्‍ते में मिठास लानी है तो अपने पार्टनर पर भरोसा करें।

    भरोसा और विश्‍वास
  • 5

    अच्‍छा दोस्‍त मिल सकता है

    हीरो और हिरोइन दोनों की ट्रेन छूट जाती है, अनजान शहर में हिरोइन की मदद हीरो करता है। मदद करने के बाद हीरो बोलता है, ''इट्स ओके सेनोरीटा, बडे-बडे शहरों में छोटी-छोटी बाते होती रहती हैं।'' तो आपको भी अनजान शहर और गुमनाम रास्‍ते में कोई ऐसा मिल सकता है जो जीवनभर आपका साथ निभाये।

    अच्‍छा दोस्‍त मिल सकता है
  • 6

    असफलता के बाद सफलता मिलती है

    ये थोड़ा सा मजाकिया हो सकता है, लेकिन इससे यह सीख‍ मिलती है भले ही जीवन के शुरूआती दौर में आप असफल हो जायें लेकिन अगर आप मेहनत करेंगे तो सफलता आपको जरूर मिलेगी। हीरो बोलता है, 'फेल होना और पढ़ाई न करना, ये हमारे परिवार की परंपरा है।'' उसका पिता फेल होने के बाद इंग्‍लैंड का जाना माना बिजनेसमैन होता है। यानी पढ़ाई में अगर आप असफल हैं तो मेहनत से भी अपने जीवन का लक्ष्‍य हासिल कर सकते हैं।

    असफलता के बाद सफलता मिलती है
  • 7

    देश से प्‍यार

    हीरोइन के पास वीजा नहीं है, और पुलिस उसे पकड़ने के लिए आती है। लेकिन तभी हीरो आता है और उसे अपनी बीवी बताता है। हीरो बोलता है, 'आखिर एक हिंदुस्‍तानी ही हिंदुस्‍तानी के काम आता है।' यह देश का प्‍यार है कि एक पराये देश में भी अपने देश से प्‍यार करने वाला इनसान देशवासी की मदद करता है।

    देश से प्‍यार
  • 8

    आकर्षण कहीं भी हो सकता है

    'राज अगर ये तुझे प्‍यार करती है, तो ये पलट के देखेगी' यह डायलॉग हीरो के दोस्‍त बोलते हैं। लेकिन ये डायलॉग यह सीख देता है कि आकर्षण कहीं भी हो सकता है और आप कभी भी किसी के प्‍यार में पड़ सकते हैं। यानी पहली नजर का प्‍यार दोतरफा भी हो सकता है।

    आकर्षण कहीं भी हो सकता है
  • 9

    खुदपर भरोसा रखें

    किसी काम को करने के लिए सबसे अधिक जरूरी है खुद पर भरोसा करें, अपनी मेहनत पर भरोसा करके आप सबकुछ हासिल कर सकते हैं। ''कोई भी उल्‍लू का पट्ठा सिर्फ एक अंगूठी पहनाकर तुमको मुझसे नहीं छीन सकता' ये डायलॉग हीरो हिरोइन से बोलता है जबकि उसकी सगाई हो चुकी होती है। यानी अगर आप खुद पर भरोसा रखते हैं तो परंपराओं की मोटी दीवार आपकी इच्‍छा की पूर्ति में बाधक नहीं बन सकती है।

    खुदपर भरोसा रखें
  • 10

    काम में हाथ बटाना

    जब आप किसी के काम में हाथ बटाते हैं इससे आपको स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ होता है और इधर-उधर घूमकर आप अपनी कैलोरी बर्न करते हैं। डीडीएलजे में हीरो हीरोइन के घर के सारे काम में हाथ बंटाता है, जब उसकी हीरोइन की मां पूछती है तो, उसका जवाब होता है, ''मेरी मां कहा करती थी, जो शादी वाले घर में हाथ बंटाता है, उसको बहुत सुंदर दुल्‍हन मिलती है।'' तो काम में हाथ बटाने से बेहतर व्‍यायाम क्‍या हो सकता है।

    काम में हाथ बटाना
  • 11

    काम से घबरायें नहीं

    अपने जीवन के लक्ष्‍य को पूरा करने में आपके रास्‍ते में बहुत सी परेशानियां होंगी, लेकिन अगर आप काम से घबरा गये तो असफल होंगे। डीडीएलजे का एक डायलॉग आपको काम से घबराने से बचने की सलाह देता है। घरवालों को पता है कि उसके पिता नहीं मानेंगे, लेकिन हीरो को भरोसा है कि उसे सफलता मिलेगी, इसलिए घबराये मां-बेटी को समझाने के लिए हीरो बोलता है, ''आप लोगों की रोने की बीमारी खानदानी है क्‍या? तो आप भी बिना परेशान हुए सफलता के लिए निरंतर कदम बढ़ाते रहें।

    All Images - midday

    काम से घबरायें नहीं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर