हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन चीजों से आपके घुटने हो सकते हैं बेकार, जानेंं

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 21, 2015
घुटनों पर पूरा शरीर टिका हुआ है, लेकिन कई बार आपकी बुरी आदतों के कारण घुटनों में खराबी आने लगती है। आइए जानें आपकी कौन सी बुरी आदतें घुटनों को बेकार कर सकती है।
  • 1

    घुटनों पर असर

    किसी चीज को बिल्‍कुल न करना और किसी चीज को जरूरत से ज्‍यादा करना दोनों ही सूरतों में आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। यह बात हमारे घुटनों पर भी लागू होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि वजन को नियंत्रण रखने के लिए जिम जाने पर  बहुत ज्‍यादा वेट लिफ्टिंग, रनिंग या साइकिलिंग से बचना चाहिए इससे आपके घुटने खराब हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका वजन बढ़ता चला जाता है, तो भी आपके घुटनों पर इसका असर पड़ने लगता है। आइए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानते हैं, जो वास्‍तव में आपके घुटनों को बेकार कर सकती है।

    घुटनों पर असर
  • 2

    गलत पॉश्‍चर और अधिक वजन उठाना

    क्‍या आप जानते हैं कि गलत पॉश्‍चर भी आपके घुटनों को बेकार कर सकता है। जीं हां गलत तरीके से उठना-बैठना, घुटनों पर जोर देकर काम करना, आपके घुटनों को बेकार बनाने के लिए काफी है। इसलिए अपने बैठने के तरीके को सुधारें। साथ ही बहुत भारी वजन उठाते रहने से भी आपको घुटनों में समस्‍या हो सकती है क्‍योंकि आपको लगातार घुटनों को झुकाकर, उन पर शरीर के साथ वजन लाना होता है।

    गलत पॉश्‍चर और अधिक वजन उठाना
  • 3

    अधिक वजन या मोटापा

    अगर आपका वजन आपकी उम्र के हिसाब से ज्‍यादा है तो इसका सीधा असर घुटनों पर पड़ता है, और जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इसलिए घुटनों की सेहत के लिए अपने वजन को नियंत्रित में रखें।

    अधिक वजन या मोटापा
  • 4

    स्‍क्‍वैट ट्रेनिंग

    इस एक्‍सरसाइज को घुटनों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन स्क्वैट करते समय पैर की निचली हड्डी टिबिया थोड़ा पीछे की ओर मूव करती है। हालांकि ऐसा होना सामान्य है। लेकिन पैर को फैलाते समय यह टिबिया बाहर की ओर मूव करती है, जो अंदर के लिगामेंट पर अनावश्यक दबाव डालती है। ऐसे में जो एक्‍सरसाइज आपके घुटनों के लिए अच्छी है, वह सही तकनीक के अभाव में पैरों के दर्द का कारण बन सकती है।

    स्‍क्‍वैट ट्रेनिंग
  • 5

    ज्‍यादा दौड़ना

    यह जिम की काफी पॉपुलर एक्‍सरसाइज है, लेकिन ट्रेडमिल पर घंटों तक दौड़ते रहना बेवकूफी है। जब मशीन पर पैर को पूरी तरह फैलाया जाता है तो वजन का दबाव घुटने के जोड़ खासतौर पर घुटने के जोड़ को सुरक्षा देने वाली त्रिकोण हड्डी पर पड़ता है। वजन बहुत अधिक होने घुटनों के पीछे के कार्टिलेज के घिसने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए ट्रेनर से पूछकर निर्धारित समय तक ही ट्रेडमिल पर दौड़ लगाएं।

    ज्‍यादा दौड़ना
  • 6

    हाई हील

    लगभग हर लड़की या महिला को हाई हील पहनना पसंद होता है, फैशन में महिलाएं इनको पहन तो लेती है लेकिन इसके आपको भारी नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। जीं हां, इनको पहनने से कमर का वजन बढ़ता है, जिसके कारण घुटनों पर असर पड़ने लगता है। इसके अलावा लगातार हाई हील्स पहनने वाली महिलाओं में आस्टियोपोरोसिस की समस्या का खतरा भी दोगुना हो जाता है।
    Image Source : Getty

    हाई हील
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर