हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन घरेलू नुस्‍खों से वाकिफ नहीं होंगे आप

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 01, 2014
जरा सा जल जाता है तो आप उस पर टूथपेस्‍ट लगा लेते हैं। यानी दांत चमकाने वाला टूथपेस्‍ट आपको जलन से भी बचाता है। ऐसे ही कई घरेलू उत्‍पाद हैं, जिनके छुपे हुए गुणों से शायद आप वाकिफ नहीं होंगे।
  • 1

    दवाओं के केबिनेट को करें साफ

    आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनमें एक से ज्‍यादा गुण होते हैं। अकसर हम इनके दूसरे गुणों से वाकिफ ही नहीं होते। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं, जिनका इस्‍तेमाल आप लगभग रोज करते हैं, लेकिन इनके छुपे हुए गुणों से आप वाकिफ नहीं होते।

    दवाओं के केबिनेट को करें साफ
  • 2

    एंटएसिड टैबलेट

    यह दवा सीने में जलन के काम आती है। लेकिन, आप इसे खुजली या कीड़े के काटने के ईलाज के तौर पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस गोली में ओटमील और पानी मिलाकर उसका पेस्‍ट बनाइये और उसे प्रभावित हिस्‍से पर लगाइये। इससे आपकी त्‍वचा को खुजली से राहत मिलेगी। यह दवा दर्द और खुजली से भी राहत दिलाने काम करती है।

    एंटएसिड टैबलेट
  • 3

    माउथवॉश

    आपकी सांसों को महकाने वाला यह माउथवॉश एल्‍कोहल के बिना और एल्‍कोहल के साथ दोनों रूपों में मौजूद होता है। यह मुंह के बैक्‍टीरिया कम करता है। अगर आप एल्‍कोहल फ्री माउशवॉश का इस्‍तेमाल करते हैं, तो खाली बोतल को फेंके नहीं। और एल्‍कोहल माउथवॉश से आप पैरों और उंगली के नाखूनों की सफाई कर सकते हैं। अपने पैरों की उंगलियों को साफ करने के लिए रूई में माउथवॉश डुबोकर उससे उंगलियों के बीच साफ करें। इससे फंगस होने का खतरा कम हो जाता है।

    माउथवॉश
  • 4

    बेकिंग सोडा

    कई डेंटिस्‍ट दांत साफ करने के लिए बेकिंग सोडा इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं। इससे आपके दांतों के इनेमल पर जमा पीलापन साफ होता है। इससे दांत चमक उठते हैं। इससे मुंह की बदबू और प्‍लॉक को भी दूर करता है। लेकिन, यह खुजली दूर करने के भी काम आता है। सनबर्न से होने वाली खुजली को दूर करने में भी बेकिंग सोडा काफी मददगार हो सकता है। सोडियम बायकार्बोनेट त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बनाये रखने का काम करता है। यह सेजन कम करके आपकी त्‍वचा की जलन कम करने काम करता है। आराम पाने के लिए नल के नीचे बेकिंग सोडा रख दें ताकि यह अच्‍छी तरह घुल जाए, फिर इसे तीस मिनट तक पानी में डालकर रखें ताकि यह अच्‍छी तरह मिल जाए।

    बेकिंग सोडा
  • 5

    नेजल स्‍प्रे

    बंद नाक खोलने वाला यह स्‍प्रे नकसीर रोकने में भी मददगार साबित होता है। आमतौर पर नकसीर 15-20 मिनट में रुक जाती है। लेकिन, अगर यह न रुके तो आप नेसल स्प्रे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कई नेसल स्‍प्रे में ऑक्‍सीमेटाजोलिन होता है, जो नकसीर रोकने में मददगार होता है। जानकार मानते हैं कि सिर को नीचे झुकाकर नाक से बाहर की ओर जोर लगायें। इससे कुछ देर के लिए नकसीर बढ़ सकती है, लेकिन इससे क्‍लॉट या अन्‍य गंदगी बाहर आ जाएगी। इसके बाद कुछ बूंदें ऑक्‍सीमेटाजोलिन की अपनी नाक में डालिये।

    नेजल स्‍प्रे
  • 6

    एलोवेरा

    एलोवेरा यूं तो जलन दूर करने और त्‍वचा को निखारने में काम आता है। लेकिन, इसके साथ ही एलोवेरा में कोशिकाओं को ठीक करने के गुण भी होते हैं। एलोवेरा दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद करता है। सूजन पर एलोवेरा लगाने से यह जल्‍दी ठीक हो जाती है।

    एलोवेरा
  • 7

    टी-ट्री ऑयल

    त्‍वचा संक्रमण के लिए टी-ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। टी-ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल एक्‍ने और एथलीट फुट के लिए भी किया जाता है। लेकिन, इसका इस्‍तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। एक शोध में देखा गया कि जिन लोगों ने शैंपू के साथ पांच फीसदी टी ट्री ऑयल मिलाकर इस्‍तेमाल किया उन्‍हें डैंड्रफ की शिकायत 41 फीसदी कम हुई। शैंपू की बोतल में कुछ चम्‍मच टी-ट्री ऑयल की डालकर इस्‍तेमाल करें, इससे स्‍कैल्‍प को पोषण मिलेगा और डैंड्रफ दूर होगी।

    टी-ट्री ऑयल
  • 8

    दही

    पाचन क्रिया सुधारने वाला दही मसूड़ों की समस्‍या से भी दूर रखता है। जिन वयस्‍कों ने रोजाना 55 ग्राम दही का सेवन किया उन्‍हें मसूड़ों से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम होता है। जापान की क्‍यूशू यूनिवर्सिटी के शोध में यह बात सामने आयी।

    दही
  • 9

    ऑलिव ऑयल

    कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा कम करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह मोटापे को कम करने में मददगार होता है। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि इससे नजर को भी फायदा होता है। शोध में साबित हुआ है कि ऑलिव ऑयल में मौजूद ओमेगा फैटी-3 एसिड उम्र के असर से होने वाली कमियों को दूर करने में मदद करता है। ऑस्‍ट्रेलिया स्थित मेलबर्न यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक, सप्‍ताह में सात चम्‍मच ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

    ऑलिव ऑयल
  • 10

    डार्क चॉकलेट

    आप डार्क चॉकलेट का सेवन स्‍वाद के लिए करते हैं। हालांकि, दिल के लिए भी इसे फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, क्‍या आपको मालूम है कि डार्क चॉकलेट आपकी त्‍वचा को हानिकारक अल्‍ट्रावायलेट किरणों से भी बचाती है। जनरल ऑफ कॉस्‍मेटिक डर्मोटॉलॉजी में प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आयी है। शोध में सामने आया है कि डॉर्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्लेवॉनॉयड चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

    डार्क चॉकलेट
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर