हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये फूड्स नहीं होते हैं कभी एक्‍सपायर, जानिए

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 02, 2016
अगर आपको भी फूड्स स्‍टोर करने की आदत है तो इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें ऐसे फूड्स के बारे में, जो कभी एक्‍सपायर नहीं होते।
  • 1

    एक्‍सपायर नहीं होते ये फूड्स

    लगभग हर फूड की एक्‍सपायरी होती है और एक्‍सपायरी के बाद हम इसका इस्‍तेमाल करना बंद कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बहुत से ऐसे आहार भी है जिसकी एक्‍सपायरी नहीं होती। आपको सुनकर आश्‍चर्य हो रहा हैं न। लेकिन यह बात बिल्‍कुल सच है कि कुछ आहार की अच्‍छे से देखभाल कर आप लंबे समय तक स्‍टोर कर सकते हैं। हालांकि लंबे समय तक स्‍टोर करने से इनके स्‍वाद में हल्‍का सा बदलाव आ जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह खाने में असुरक्षित है। अगर आपको भी फूड्स स्‍टोर करने की आदत है तो इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें ऐसे फूड्स के बारे में, जो कभी एक्‍सपायर नहीं होते।

    एक्‍सपायर नहीं होते ये फूड्स
  • 2

    सफेद सिरका और सेब साइडर सिरका

    सिरका खाने को ही लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रखता बल्कि किचेन, कांच के बर्तन और फर्श की सफाई में भी कारगर साबित होता है। जी हां, सलाद ड्रेसिंग या अचार बनाने, सफाई और ऐसे ही कई प्रकार के अन्‍य चीजों में इस्‍तेमाल होने वाला सिरके को आप कई सालों तक इस्‍तेमाल कर सकती है, यह अपरिवर्तित नहीं होता। ऐसा सिरके में अम्ल होने के कारण होता है।

    सफेद सिरका और सेब साइडर सिरका
  • 3

    कैन में रखी चीजें

    कैन में मिलने वाली चीजों की भी एक्‍सपायरी नहीं होती। आमतौर पर अपनी रसोई में लोग चीजों को कैन में रखते हैं, लेकिन ज्यादा दिन तक रखे रहने पर लोगों को लगता है कि सामान कहीं खराब तो नहीं हो जायेगा। अगर ऐसा है तो आप चिंतामुक्‍त हो जायें क्‍योंकि लंबे समय तक भी अगर आप कैन में सामान को एयरटाइट कैन में रखते हैं तो जल्‍द खराब नहीं होता। हालांकि काफी लंबे समय कैन में रहने से इनका रंग और स्वाद थोड़ा बहुत जरूर बदल सकता है लेकिन इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता।

    कैन में रखी चीजें
  • 4

    नमक (मिनरल)

    हालांकि यह आहार नहीं है, लेकिन इसे मिनरल के रूप में जाना जाता है। अगर इसे ड्राई कंटेनर और सही वातावरण में स्‍टोर किया जाये तो यह कभी एक्‍सपायर नहीं होता। इस स्‍वाद बढ़ाने वाले पदार्थ का इस्‍तेमाल अन्‍य खाद्य पदार्थों को स्‍टोर करने के लिए किया जा सकता है...जीं हां, नमक में सोडियम क्लोराइड होता है, जिसके कारण अगर किसी चीज के ऊपर इसे लगा दिया जाए तो वह सामान भी जल्‍दी खराब नहीं होता।

    नमक (मिनरल)
  • 5

    दालें

    क्या आप जानते है कि दाल के साथ कई अन्‍य तरह के बीज भी सालों तक खराब नहीं होते। दालों की खास बात यह है कि इनमें नमी नहीं होती है और अगर इन्हें नमी से बचाकर रखा जाए तो ये सालों तक खराब नहीं होतीं। घर में दालों के पैकेट पर जो आप एक्सपायरी डेट देखते हैं, उसके अनुसार आपको ये दालें बेहतर रिजल्ट के लिए इस समय से पहले इस्तेमाल कर लेनी चाहिए। दालें और बीज शरीर के लिए प्रोटीन के मुख्‍य स्रोत हैं।

    दालें
  • 6

    चीनी

    चीनी कभी एक्‍सपायर नहीं होती क्‍योंकि यह किसी भी तरह के बैक्‍टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा नहीं देती। चीनी की एक खास बात यह है कि अगर इसे नमी से बचाकर रखा जाए तो यह कई सालों तक खराब नहीं होती। इसलिए चीनी को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें।

    चीनी
  • 7

    कॉर्न स्‍टार्च

    सॉस, ग्रेवी और पुडिंग को गाढ़ा करने वाले कॉर्न स्‍टार्च भी एक्‍सपायर नहीं होता। बशर्तें इसे किसी ड्राई या संदूषित पदार्थ से मुक्‍त रखा जाये। इसे ताजा बनाये रखने के लिए इसे ठंडे, ड्राई स्‍थान पर रखें और इस्‍तेमाल करने के बाद कसकर बंद करना न भूलें।
    Image Source : nuts.com

    कॉर्न स्‍टार्च
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर